Advertisment

Alert: कहीं आपकी डिग्री और मार्कशीट भी तो नहीं हो गई एक्सपायर? वैलिडेशन के लिए क्यों उठने लगे सवाल, जानें पूरा वाक्या

हर स्टूडेंट के लिए किसी भी परिक्षा को पास करना कितना ज्यादा मुश्किल होता है. ये सिर्फ वहीं जानता है. लेकिन अगर कोई आपको बोले कि आपके पास जो डिग्री है वो एक्सपायर होने वाली है. तो आप क्या करेंगे.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
chin (6)

डिग्री

आपके पास आपकी डिग्री है और कोई अचानक से कहें कि आपकी डिग्री एक्सपायर हो गई है. वहीं आपकी जो डिग्री है उसकी भी वैलिडेशन होनी चाहिए. वहीं हाल ही में राष्ट्रीय शिक्षा प्रोघोगिकी फोरम के अध्यक्ष प्रोफेसर अनिल सहस्नबुद्धे ने कहा कि एजुकेशनल डिग्री की एक्सपायरी डेट होनी चाहिए. साथ ही किसी भी डिग्री का हर 10 साल में वैलिडेशन होना चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि देश, समाज में बहुत कुछ बदल रहा है. वहीं इसका बदलाव डिग्री पर भी दिखना चाहिए. आइए आपको बताते है कि ऐसा क्यों होना चाहिए. 

Advertisment

इन वजह से जरूरी है वैलिडेशन

प्रोफेसर ने कहा कि जो डिग्री हमें मिलती है. उसका जो करिकुलम है, वो आउटडेटेड हो जाता है. वहीं जब आपको डिग्री मिलती है. तो उसके तीन से चार साल बाद काफी सारी चीजें बदल जाती है. साथ ही काफी सारे लोग कहते है कि आप ग्रेजुएट होकर आ रहे हैं. वह रोजगार के योग्य नहीं है क्योंकि आज के दिन की जो जरूरतें हैं. उसकी जानकारी उन्हें नहीं है. वहीं ऐसे में अगर अपडेटेड करिकुलम के साथ जाते हैं तो उसका रेलीवेंस ऐसे ही रहता है. वहीं अगर आप कुछ नया नहीं सीख रहे हैं, तो उससे आपकी वैल्यू कम हो जाती है. 

स्किल से मिलती है नौकरियां 

प्रोफेसर ने बताया कि जो बड़ी- बड़ी कंपनियां है, वो डिग्री देखकर नौकरी नहीं देती है. वह सिर्फ स्टूडेंट्स की स्किल देखकर ही नौकरी देते है. अगर आपको सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के लिए एक दो लैंग्वेज में एक्सपर्टीज है तो बीटेक कंप्यूटर साइंस नहीं चाहिए. एप्पल हो, माइक्रोसॉफ्ट हो यह सब कर रहे हैं. अब डिग्री के साथ स्किल का महत्व ज्यादा है.

क्या वाकई 10 साल बाद हो जाएगी डिग्री एक्सपायर 

एक्सपर्ट के मुताबिक हर 10 साल पर वैलिडेशन होना चाहिए. नई-नई चीज जो भी मार्केट में आई हैं. उसके बारे में जानकारी होनी चाहिए. दसवीं में जो आपने सीखा उसमें अगर कोई नए विषय आ गए हैं, जिनको दसवीं में आज पढ़ने की जरूरत है. ऐसा कुछ अगर आप करते हैं. नई भाषा सीखेंगे उसका सर्टिफिकेशन करने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें - Delhi Home Guard Admit Card: दिल्ली होमगार्ड भर्ती के लिए एडमिट कार्ड हुए जारी, यहां से करें डाउनलोड

ये भी पढ़ें-UP पुलिस एग्जाम में स्पाइडर मैन बनकर आया छात्र, लुक को देखकर हैरान लोग

education degree Degree Marksheet Expiry Date
Advertisment
Advertisment