Advertisment

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का किया दावा

येदियुरप्पा ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाक़ात कर सरकार बनाने का दवा पेश किया। हालांकि राज्यपाल ने फिलहाल उन्हें इंतज़ार करने को कहा है।

author-image
Deepak Kumar
एडिट
New Update
विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का किया दावा

बी एस येदियुरप्पा (एएनआई)

कर्नाटक के नवनिर्वाचित बीजेपी विधायकों ने बुधवार को हुई बीजेपी विधायक दल की बैठक में बी एस येदियुरप्पा को औपचारिक रूप से विधायक दल का नेता चुन लिया है।

Advertisment

जिसके बाद येदियुरप्पा ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाक़ात कर सरकार बनाने का दवा पेश किया। हालांकि राज्यपाल ने फिलहाल उन्हें इंतज़ार करने को कहा है।

इस बारे में ज़्यादा जानकारी देते हुए येदियुरप्पा ने कहा, 'पार्टी ने मुझे विधायक दल का नेता चुना है। मैने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है मुझे भरोसा है कि वो मुझे मिलने बुलाएंगे। उन्होंने (राज्यपाल) कहा है कि वो इस बारे में उचित निर्णय लेंगे। मैं आपको राज्यपाल की चिट्ठी मिलने के बाद ही आगे की सूचना दे पाऊंगा।'

वहीं जेडीएस की बैठक में एच डी कुमारस्वामी को विधायक दल का नेता चुना गया है। कुमारस्वामी बैठक ख़त्म कर राज्यपाल से मुलाक़ात करेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

Advertisment

हालांकि जेडीएस और कांग्रेस दोनों दलों की बैठक के दौरान उनके कुछ विधायक बैठक में हिस्सा लेने नहीं पहुंचे थे।

एएनआई के मुताबिक जेडीएस के दो विधायक वेंकटप्पा नायक और वेंकट राव बैठक में अनुपस्थित थे। वहीं कांग्रेस के महज़ 66 नवनिर्वाचित विधायकों ने ही हैठक में हिस्सा लिया।

बता दें कि कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों में से 222 पर चुनाव हुए थे जिनमें से 104 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, और सामान्य बहुमत से वह आठ सीट पीछे है।

Advertisment

कांग्रेस 78 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर और 38 सीटों के साथ जनता दल (सेक्युलर) तीसरे स्थान पर है।

चुनाव के इन नतीजों के साथ कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति सामने आई है। जिसके बाद कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन देने का फ़ैसला किया है और कुमारस्वामी के नेतृत्व में सरकार बनाने का निर्णय लिया।

और पढ़ें- कर्नाटक: आज़ाद ने कहा- जो व्यक्ति संविधान की रक्षा के लिये है उसे कैसे ध्वस्त करेगा

Advertisment

Source : News Nation Bureau

karnataka election results Congress-JDS Alliance Deve Gowda siddaramaiah Yeddyurappa bjp karnataka karnataka Governor Kumaraswamy BJP congress JDS Karnataka Government Formation
Advertisment
Advertisment