Advertisment

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 : चांदनी चौक विधानसभा, जहां 6 बार जीती कांग्रेस

दिल्ली का चांदनी चौक इलाका कौन नहीं जानता होगा. ये इलाका पूरी दुनिया में मशहूर है. दिल्ली की राजनीति का प्रमुख केंद्र चांदनी चौक इलाका माना जाता है.

author-image
Yogendra Mishra
एडिट
New Update
दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 : चांदनी चौक विधानसभा, जहां 6 बार जीती कांग्रेस

चांदनी चौक विधनसभा।( Photo Credit : News State)

दिल्ली का चांदनी चौक इलाका कौन नहीं जानता होगा. ये इलाका पूरी दुनिया में मशहूर है. दिल्ली की राजनीति का प्रमुख केंद्र चांदनी चौक इलाका माना जाता है. चांदनी चौक विधानसभा के साथ-साथ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र भी है. 1951 में इस सीट पर पहली बार चुनाव हुआ था. इस चुनाव में कांग्रेस के युद्धवीर सिंह ने जीत हासिल की थी. कांग्रेस इस सीट से लगातार 4 बार जबकि कुछ 6 बार जीत चुकी है. वर्तमान में यहां आम आदमी पार्टी की पूर्व नेता अलका लांबा विधायक हैं.

Advertisment

फिलहाल वह आम आदमी पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गई हैं. मुगल शासक शाह जहां ने इस इलाके में एक छोटी सी झील बनवाई थी और उसमें फव्वारे लगवाए थे. चांदनी रात में फव्वारे खूबसूरत नजारे में बदल जाते थे. शानदार चमक के कारण इस इलाके का नाम चांदी चौक पड़ गया.

इसी इलाके में लाल किला और जामा मस्जिद भी मुगल शासनकाल के दौरान बनवाई गई थी. वर्तमान में यह इलाका देश के सबसे बड़े थोक बाजारों में गिना जाता है. दिल्ली का सबसे पुराना और चर्चित मीना बाजार इसी क्षेत्र में है.

बीजेपी ने यहां से सुमन गुप्ता, कांग्रेस ने अलका लांबा और आम आदमी पार्टी ने परलाद सिंह को मैदान में उतारा है.

Advertisment

इस सीट पर 2015 के चुनाव में अलका लांबा ने 36756 वोट प्राप्त किए थे. उन्होंने बीजेपी की सुमन कुमार गुप्ता को 18287 वोटों से हराया था. इस विधानसभा में कुल 113784 मतदाता हैं. जिनमें 51055 महिला और 62723 पुरुष हैं.

Source : News Nation Bureau

Chandni Chowk Delhi Constituency delhi assembly election 2020 Alka lamba
Advertisment
Advertisment