Advertisment

ऐसे चमका Charanjeet Singh Channi का करियर, इतने दिनों से कर रहे थे स्ट्रगल!

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (CM Charanjeet Singh Channi) पंजाब के पहले दलित सिख हैं, जिन्हें राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर चुना गया. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे पहले चन्नी काफी समय से राजनीति में सक्रिय हैं.

author-image
Pallavi Tripathi
New Update
channi

ऐसा रहा चरण सिंह चन्नी का राजनीतिक करियर( Photo Credit : @ANI Twitter)

देश में फिलहाल चुनाव चल रहे हैं. ऐसे में लोगों की नज़र उत्तर प्रदेश चुनाव के परिणाम के बाद पंजाब चुनाव (Punjab Elections 2022) पर भी है. इससे पहले की कल यानी 10 मार्च को चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएं. हम पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (CM Charanjeet Singh Channi) के बारे में जान लेते हैं. जो कि पहले दलित सिख हैं, जिन्हें राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर चुना गया. शुरुआत चरण जीत सिंह चन्नी के शुरुआती जीवन से करते हैं, तो बता दें कि उनका जन्म 01 मार्च, 1963 को पंजाब के मकरौना कलां में हुआ. उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की. जिसके बाद पीटीयू जालंधर से एमबीए किया. 

Advertisment

एमबीए में अपनी पढ़ाई पूरी करने वाले चरणजीत सिंह चन्नी  (CM Charanjeet Singh Channi) ने राजनीति में अपना करियर बनाने का सोचा. उन्होंने साल 2000 में म्युनिसिपल काउंसलर के तौर पर राजनीति में कदम रखा. जिसके बाद चन्नी ने कांग्रेस के टिकट पर पंजाब के जिला नागर से जीत हासिल की. फिर साल 2002 में उन्हें खरार म्युनिसिपल काउंसिल का प्रेसिडेंट बना दिया गया. साल 2007 में चन्नी ने अकेले चुनाव लड़ा और चमकौर साहिब सीट से जीत मिली. जिसके बाद साल 2012 में उन्होंने कांग्रेस ज्वॉइन कर ली और फिर उसी सीट से विधायक बन कर आए. 

पंजाब विधानसभा (Punjab Legislative Assembly) में चन्नी साल 2015-16 तक विपक्ष के नेता रहे. जिसके बाद चरणजीत सिंह चन्नी  (CM Charanjeet Singh Channi) ने अमरिंदर सिंह की सरकार में टेक्निकल शिक्षा और प्रशिक्षण के मंत्री के तौर पर कमान संभाली. तब तक चन्नी केवल पंजाब तक सीमित थे. लेकिन साल 2021 में जब कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder Singh) ने पंजाब के सीएम के तौर पर इस्तीफा दे दिया, तो चन्नी के पॉलीटिकल करियर में एक बड़ा बदलाव आया. जिसके बाद चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब के मुख्यमंत्री के तौर पर चुन लिया गया. बता दें कि चन्नी फिलहाल प्रोफेसर इमैनुअल नहर के अंतर्गत इंडियन नेशनल कांग्रेस से जुड़े विषय में पीएचडी कर रहे हैं. 

खैर, अब बात करें चरणजीत सिंह चन्नी  (CM Charanjeet Singh Channi) के निजी जिंदगी की तो उन्होंने कमलजीत कौर से शादी की थी. उनके दो बच्चे हैं. बीते साल अक्तूबर के महीने में सीएम ने अपने बेटे नवजीत सिंह की शादी थी. जिसकी कई तस्वीरें भी सामने आई थी. जिन्हें लोगों ने काफी पसंद किया. वहीं, राजनीति जगत से लेकर बॉलीवुड इंडस्ट्री के तमाम लोगों ने उन्हें बधाई दी थी. 

Advertisment

उप-चुनाव-2022 punjab-election-2022 Punjab News charanjit singh channi Assembly Elections 2022 Results punjab exit poll 2022
Advertisment
Advertisment