Advertisment

Assembly By Election: मोदी के शपथ लेते ही इलेक्शन कमीशन ने एक बार फिर कर दिया चुनाव तारीखों का ऐलान, जानें कब और कहां होगा

Assembly By Election Date: भारत निर्वाचन आयोग की ओर से किया गया सात राज्यों की 13 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, जानें वोटिंग और काउंटिंग का तारीख.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Election Commission Of India

Election Commission Of India ( Photo Credit : File)

Assembly By Election: लोकसभा चुनाव जीतने के नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री पद की शपथ ली और सोमवार को अपना कार्यभार भी संभाल लिया. यही नहीं मोदी एक्शन मोड में भी नजर आए और पदभार संभालते ही किसानों को लेकर एक अहम आदेश भी दे डाला. हालांकि इस बीच चुनाव आयोग ने बड़ा ऐलान कर दिया है. दरअसल चुनाव आयोग की ओर से एक और चुनाव की तारीखों का ऐलान किया गया है. इलेक्शन कमीशन ने सात राज्यों की 13 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों को लेकर सोमवार 10 जून को घोषणा की है. आइए जानते हैं कब और कहां-कहां होंगे चुनाव. 

Advertisment

10 जुलाई को 13 सीटों पर बाय इलेक्शन

चुनाव आयोग के मुताबिक बिहार, मध्य प्रदेश समेत सात राज्यों की 13 सीट पर आगामी 10 जुलाई को उपचुनाव कराए जाएंगे. जबकि इनके नतीजे 13 जुलाई को जारी किए जाएंगे. इसको लेकर इलेक्शन कमीशन की ओर से बकायदा नोटिस भी साझा किया गया है. 

यह भी पढ़ें - Modi 3.0 Cabinet : शपथ ग्रहण के बाद NDA में किस दल को क्या मिला, जानें TDP-JDU की हिस्सेदारी

किस राज्य से कितनी सीट

चुनाव आयोग की ओर से जारी की गई सूचना के आधार पर उपचुनाव में पश्चिम बंगाल की 4, तमिलनाडु की 1, मध्य प्रदेश की 1, उत्तराखंड की 2, पंजाब की 1, हिमाचल प्रदेश की 3 सीटों पर मतदान होगा. 14 जून को इन सभी सीटों के लिए नोटिफिकेशन जारी किए जाएंगे. वहीं नामांकन भरने की अंतिम तिथि 21 जून होगी. 

नामांकन की स्क्रूटनी 24 जून तक कर ली जाएगी. लेकिन नामांकन वापस लेने के लिए तय तिथि 26 जून रहेगी. वहीं 10 जुलाई को सभी 13 सीट पर वोट डाले जाएंगे और 13 जुलाई को इन सभी सीटों के नतीजे घोषित किए जाएंगे.  

किस प्रदेश की कौनसी सीट पर चुनाव

चुनाव आयोग के मुताबिक पश्चिम बंगाल की जिन चार सीट पर उपचुनाव होना है उसमें रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बगदा और माणिकताला शामिल हैं. यहां रायगंज में विधायक कृष्णा कल्याणी ने इस्तीफा दे दिया था. जबकि रानाघाट दक्षिण से मुकुटमणि अधिकारी ने भी रिजाइन कर दिया था. इसी तरह बगदा सीट से बिस्वाजीत दास ने इस्तीफा दिया था और माणिकताला सीट से विधायक सधन पांडे का निधन हुआ था. 

वहीं बिहार की रुपौली सीट की बात करें तो यहां विधायक बीमा भारती के इस्तीफे की वजह से सीट खाली थी.  तमिलनाडु की विक्रावंदी सीट पर विधायक थिरू एन पी का निधन हो गया था. मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट की बात करें तो यहां एमएलए कमलेश प्रताप ने भी रिजाइन कर दिया था. इसके अलावा  उत्तराखंड की बद्रीनाथ (राजेंद्र सिंह का इस्तीफा) और मंगलौर सीट पर (एमएलए सरवत अंसारी का निधन) भी उपचुनाव होना है, जबकि पंजाब की जालांधन वेस्ट और हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ सीट पर उपचुनाव होना है. 

Source : News Nation Bureau

assembly-by-election election commission West Bengal election-commission-of-india
Advertisment