Advertisment

Madhya Pradesh Election Result: चुनाव आयोग ने दी ये व्‍यवस्‍था ताकि न उठे मतगणना पर उंगली

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की मतगणना 11 दिसंबर को होने वाली है. इस बार चक्रवार (राउंडवाइज) मतगणना के बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे

author-image
Drigraj Madheshia
एडिट
New Update
Madhya Pradesh Election Result: चुनाव आयोग ने दी ये व्‍यवस्‍था ताकि न उठे मतगणना पर उंगली

चुनाव आयोग का निर्देश

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की मतगणना 11 दिसंबर को होने वाली है. इस बार चक्रवार (राउंडवाइज) मतगणना के बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे जिसके बाद उम्मीदवारों को परिणामों की प्रति भी दी जाएगी. इसके बाद अगले चक्र की मतगणना शुरू होगी. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य के सभी 51 जिला मुख्यालयों में सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होगी. मतगणना के दौरान प्रत्येक राउंड की समाप्ति पर ईवीएम मशीनों से की गई मतगणना के परिणामों की प्रेक्षक (ऑब्जर्वर) और संबंधित रिटर्निग अधिकारियों (निर्वाचन अधिकारियों) द्वारा हस्ताक्षर कर घोषणा की जाएगी. इसके साथ ही घोषणा को मतगणना कक्ष में स्थापित डिस्पले बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा.

Advertisment

यह भी देखेंः MP election result 2018: मतगणना की लाइव कवरेज 11 दिसंबर को News Nation और News State पर सुबह 8.00 बजे से

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, राउंडवाइज मतगणना परिणाम की उद्घोषणा की जाएगी. राउंडवाइज रिजल्ट शीट भी अभ्यर्थी (उम्मीदवार) और उसके अभिकर्ता (एजेंट) को दी जाएगी और मीडिया को अवगत कराने के लिए प्रत्येक राउंड के परिणाम की प्रति मतगणना परिसर में बनाए गए मीडिया कक्ष को दी जाएगी. राउंडवाइज मतगणना परिणाम की जानकारी निर्वाचन अधिकारी द्वारा आयोग के काउटिंग साटवेयर पर भी अपलोड की जाएगी.

Advertisment

आयोग द्वारा निर्देशित किया गया है कि अगले राउंड की गिनती तब तक प्रारंभ नहीं होगी जब तक पहले राउंड की मतगणना की गिनती समाप्त होकर उसके परिणाम डिस्प्ले पर प्रदर्शित न हो जाएं. उपरोक्त सभी कार्यवाही रिटर्निग अधिकारी द्वारा संपन्न की जाएगी.

Source : INAS

Madhya Pradesh Vidhan Sabha Election Results Madhya Pradesh Elections Results 2018 Madhya Pradesh Polls Results 2018 Madhya Pradesh Elections Results
Advertisment
Advertisment