Advertisment

Karnataka New CM: कर्नाटक CM को लेकर सस्पेंस जारी, बैठकों का दौर जारी

Karnataka New CM: कर्नाटक में नए मुख्यमंत्री को लेकर अभी सस्पेंस बरकरार है. कांग्रेस आलाकमान सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बीच की गुत्थी सुलझा नहीं पा रहा है

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Karnataka New CM

Karnataka New CM ( Photo Credit : फाइल पिक)

Karnataka New CM: कर्नाटक में नए मुख्यमंत्री को लेकर अभी सस्पेंस बरकरार है. कांग्रेस आलाकमान सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बीच की गुत्थी सुलझा नहीं पा रहा है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह भी है कि कांग्रेस दोनों नेताओं में से किसी एक को इग्नौर कर कर्नाटक में राजस्थान जैसे हालात नहीं पैदा करना चाहती. यही वजह है कि अभी हाईकमान मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान करने में समय ले रहा है. इस बीच सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार ने राजधानी दिल्ली में डेरा डाला हुआ है और वो कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत पार्टी के बड़े नेताओं से मिलकर सीएम पद के लिए अपना-अपना दावा ठोक रहे हैं. 

Advertisment

Karnataka New CM: डीके शिवकुमार की कांग्रेस नेतृत्व को दो टूक, सीएम नहीं बनाया तो...

मुख्यमंत्री के नाम का बुधवार को हो सकता है ऐलान

इस क्रम में दिल्ली में आज दिनभर कांग्रेस के बड़े नेताओं के बीच बैठकों का दौर चलता रहा. हालांकि इन अभी तक ये बैठके बेनतीजा ही ज्यादा साबित हुईं. इस बीच यह तय हुआ है कि कल यानी बुधवार को सुबह 11 बजे पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन के घर पर बैठक का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कांग्रेस के सभी बड़े नेता भाग लेंगे. माना जा रहा है कि इस बैठक में कर्नाटक के नए सीएम के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा. सूत्रों के अनुसार कांग्रेस आलाकमान सिद्धारमैया को कर्नाटक की कमान सौंपने के पक्ष में है. जिसके पीछे वजह सिद्धारमैया का मास लीडर होने के साथ उनके पास सरकार चलाने का लंबा अनुभव होना भी है. सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री बनाने की एक वजह यह भी है कि कांग्रेस को कर्नाटक समेत दक्षिण भारत से काफी उम्मीदें हैं और पार्टी 2024 को लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहती. 

Advertisment

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 Karnataka CM Face: कर्नाटक सीएम के लिए तीसरे चेहरे की एंट्री, जानें पूरा मामला

इस फार्मूले पर भी हो सकता है विचार

वहीं, माना जा रहा है कि कांग्रेस डीके शिवकुमार को कर्नाटक का डिप्टी सीएम बनाने के अलावा कई अहम मंत्रालयों की जिम्मेदारी सौंपकर उनको मनाने का प्रयास करेगी. इसके साथ ही राज्य में 2+3 के फार्मूले पर भी विचार किया जा सकता है. जिसके तहत शुरुआती दो साल के लिए सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री बना दिया जाए और बाद के तीन साल के लिए कर्नाटक की कमान डीके शिवकुमार को सौंप दी जाए. हालांकि यह सब परिस्थितियों पर निर्भर करेगा. यह निर्भर इस बात पर भी करेगा कि क्या डीके शिवकुमार इस पर राजी होते हैं या नहीं. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

karnataka election results Karnataka News in hindi karnataka new cm karnataka news today Karnataka new cabinet Karnataka New CM news Karnataka election result Karnataka new chief minister oath karnataka election result 2023 live Karnataka News karnataka e
Advertisment
Advertisment