Advertisment

पूर्वोत्तर के आखिरी गढ़ मिजोरम से कांग्रेस का सूपड़ा साफ, MNF बनाएगी सरकार

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018 के लिए 28 नवंबर को एक चरण में हुए मतदान के वोटों की गिनती शुरू हो गई है. अन्य राज्यों के साथ मिजोरम चुनाव के भी नतीजे आज घोषित हो जाएंगे.

author-image
saketanand gyan
एडिट
New Update
पूर्वोत्तर के आखिरी गढ़ मिजोरम से कांग्रेस का सूपड़ा साफ, MNF बनाएगी सरकार

मिजोरम के आइजोल से मतगणना केंद्र की तस्वीर (फोटो: IANS)

पूर्वोत्तर के आखिरी राज्य में सत्ता पर काबिज कांग्रेस का वहां से सूपड़ा साफ हो गया है. मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018 में कांग्रेस के हारने के बाद अब पूरे पूर्वोत्तर से कांग्रेस की सत्ता खत्म हो गई है. मिजोरम उसका आखिरी गढ़ था जिसे एमएऩएफ ने छीन लिया है. अब तक मुख्य विपक्षी दल रहे मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को वहां की जनता ने पूर्ण बहुमत दिया है. मिजोरम में एमएनएफ को 26 सीटें इस विधानसभा चुनाव में मिली है जबकि कांग्रेस को 5, बीजेपी को 1 और निर्दलीय उम्मीदवारों को 8 सीटें मिली है. मिजोरम में विधानसभा की कुल 40 सीटें थी जिसमें सरकार बनाने के लिए 21 सीटों की जरूरत थी. मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को बहुमत से 5 सीटें अधिक मिली है.

Advertisment
 कांग्रेस के मुख्यमंत्री ललथनहवला चम्फाई दक्षिण सीट और अपने गृह क्षेत्र सरछिप दोनों जगहों से हार चुके हैं. सरकार बनाने को लेकर एमएऩएफ पार्टी के अध्यक्ष जोरा मथंगा ने पार्टी की जीत के बाद कहा, हम किसी के साथ गठबंधन नहीं करेंगे न ही बीजेपी के साथ और न ही किसी दूसरी पार्टी के साथ क्योंकि हमारी पार्टी अपने बलबूते 40 में से 26 सीटों पर जीत दर्ज की है. हम नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक गठबंधन का हिस्सा है लेकिन हम कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं.

Source : News Nation Bureau

मिजोरम विधानसभा मिजोरम चुनाव रिजल्ट mizoram Polls Results 2018 2018 फिल्म mizoram Elections Results 2018 mizoram mizoram Elections Results
Advertisment
Advertisment