Advertisment

#NNOpinionPoll राजस्थान में सीएम पद के लिए लोगों की पहली पसंद हैं यह नेता

राजस्थान की वर्तमान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को लेकर आम लोगों और पार्टी के अंदर विरोधी तेवर देखे जा रहे हैं. कुछ राजनीतिक जानकारों का मानना है कि राजस्थान में बीजेपी अगर वसुंधरा राजे को छोड़कर किसी दूसरे चेहरे पर दाव खेले तो बात बन सकती है.

author-image
Deepak Kumar
एडिट
New Update
#NNOpinionPoll राजस्थान में सीएम पद के लिए लोगों की पहली पसंद हैं यह नेता

अशोक गहलोत राजस्थान की पहली पसंद

राजस्थान विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद से ही राज्य में चुनावी चर्चा ज़ोरों पर है. राजस्थान की वर्तमान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को लेकर आम लोगों और पार्टी के अंदर विरोधी तेवर देखे जा रहे हैं. कुछ राजनीतिक जानकारों का मानना है कि राजस्थान में बीजेपी अगर वसुंधरा राजे को छोड़कर किसी दूसरे चेहरे पर दाव खेले तो बात बन सकती है. वहीं कांग्रेस के अंदर भी सीएम चेहरे को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. ऐसे में यह जानना दिलचस्प होगा कि राजस्थान के लोग किस चेहरे को मुख्यमंत्री पद के लिए उपयुक्त मानते हैं. इस बारे में आपके पसंदीदा चैनल न्यूज़ नेशन और न्यूज़ स्टेट ने आम लोगों से उनकी राय जाननी चाही. तो आईए देखते हैं कि आम लोग क्या सोचते हैं.  

Advertisment

राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री के लिए इनमें से सबसे उपयुक्त नेता कौन  हैं ?                

वसुंधरा राजे- 21  प्रतिशत            

अशोक गहलोत- 32 प्रतिशत            

सचिन पायलट- 14 प्रतिशत            

कोई दूसरा बीजेपी नेता- 16  प्रतिशत            

कोई दूसरा कांग्रेस नेता- 3  प्रतिशत            

अन्य- 7  प्रतिशत            

कह नहीं सकते- 7   

राजस्थान में 7 दिसंबर को चुनाव होने वाला है. जबकि मतों की गिनती 11 दिसंबर को होगी. राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीट है. साल 2013 विधानसभा में यहां बीजेपी को कुल 163 सीटों पर जीत हासिल हुई थी जबकि कांग्रेस के पास महज़ 21 सीटें ही बची थीं. इसके अलावा अन्य को 7 सीट, बीएसपी (बहुजन समाज पार्टी) को 3 सीट और एनपीईपी (नेशनल पीपल्स पार्टी) को 4 सीट, एनयूज़ेडपी (नेशनल यूनियनिस्ट ज़मींदार पार्टी) को 2 सीटों पर जीत मिली थी.

इसके लिये 12 नवंबर को अधिसूचना जारी की जायेगी. नामांकन की अंतिम तिथि 19 नवंबर, नामांकन पत्रों की जांच 20 नवंबर और नामांकन पत्रों की वापसी की तिथि 22 नवंबर तय की गयी है.

और पढ़ें- #NNOpinionPoll राजस्थान में बीजेपी को नहीं मिल रही बढ़त, कांग्रेस को मिल सकती है इतनी सीट

200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल 20 जनवरी, 2019 को समाप्त होगा. यहां भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सत्ता में है.

Source : News Nation Bureau

2018 Semi Final Rajasthan Assembly Pre-poll Survey Semi Final Survey Pre poll surveys Congress vs BJP NNOpinionPoll state poll projection rajasthan assembly news modi vs gandhi Rajasthan Assembly
Advertisment
Advertisment