Advertisment

यूपी में खत्म हुआ छठे चरण का चुनाव-प्रचार, शनिवार को 49 सीटों पर होगा मतदान

इस चरण में गोरखपुर जिले में सबसे ज्यादा 127 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

author-image
Deepak Kumar
एडिट
New Update
यूपी में खत्म हुआ छठे चरण का चुनाव-प्रचार, शनिवार को 49 सीटों पर होगा मतदान

File photo

यूपी विधानसभा चुनाव के छठे चरण का प्रचार गुरुवार शाम थम गया। इस चरण में पूर्वी उत्तर प्रदेश के सात जिलों कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ, महराजगंज और बलिया की 49 सीटों पर मतदान चार मार्च को होगा। छठे चरण में कुल 635 उम्मीदवार मैदान में हैं।

Advertisment

छठे चरण में 1.72 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 77.84 लाख महिला मतदाता शामिल हैं। इस चरण में गोरखपुर जिले में सबसे ज्यादा 127 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। वहीं 635 में से 174 निर्दलीय उम्मीदवार हैं। मतदान के लिए 17292 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

इस चरण में देवरिया के सांसद व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र, गोरखपुर के सांसद महंत आदित्यनाथ, आजमगढ़ के सांसद एवं समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इसके अलावा मऊ और गाजीपुर की तीन सीटों पर अंसारी बंधुओं की भी परीक्षा होगी।

विधानसभा चुनावों से जुड़ी और ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Advertisment

पहले बीते पांच चरणों की तरह ही छठे चरण में भी 635 उम्मीदवारों में से 20 फीसदी यानी 126 प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं 25 फीसदी करोड़पति चुनाव मैदान में उतरे हैं। यह आंकड़े बुधवार को उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक र्फिोम्स (एडीआर) ने अपनी रिपोर्ट जारी करते हुए दिए हैं।

छठे चरण में जेल में बंद मऊ सीट से मुख्तार अंसारी, घोसी से उनके पुत्र अब्बास अंसारी व पनियरा क्षेत्र से विधानपरिषद के पूर्व सभापति गणेश शंकर पांडेय बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं।

केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती का गंगा सफाई पर बड़ा बयान, बोलीं साफ न करा पाई तो दे दूंगी प्राण

Advertisment

Source : News Nation Bureau

UP assembly polls sixth phase
Advertisment
Advertisment