Advertisment

हरियाणा में भाजपा ने हारी बाजी को जीत में पलटा, जानें नायब सैनी ने किन योजनाओं के दम पर बनाई बढ़त

हरियाणा में भाजपा को बड़ा बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है. हारी बाजी को पलटने के लिए सैनी ने किन वादों को जनता के सामने रखकर बनाई जीत की रणनीति 

author-image
Mohit Saxena
New Update
nayab singh saini on elections

नायब सैनी (social media)

Advertisment

हरियाणा में भाजपा को बड़ा बहुमत मिल रहा है. यहां पर करीब 48 सीटें पर वह जीतती दिखाई दे रही है, जोकि बहुमत के आंकड़े के पार है. रुझानों में देखा जाए तो भाजपा बड़ी जीत को ओर बढ़ रही है. चुनावी विश्लेषकों की मानें तो ​भाजपा नेता नायब सैनी ने चुनाव से पहले ऐसी कई घोषाणाएं कीं, जिससे हारी बाजी को पलटने में भाजपा को कामयाबी मिली. नायब सैनी ने चुनाव से ऐन पहले जनता से कई अहम वादे किए, जिसने भाजपा को जीत को सुनिश्चित कर दिया. आइए जानने की कोशिश करते हैं क्या रहीं अहम योजनाएं.   

युवाओं की पढ़ाई में मदद

हरियाणा सरकार ने पंचायत में 8 फीसदी ज्यादा का आरक्षण देकर पिछड़े वर्ग की भागीदारी को बढ़ाया. युवाओं के लिए 15 हजार रुपया देश में और विदेश में 20 हजार रुपया की पढ़ाई में सहायता दी जा रही. 

मुफ्त बस योजना का लाभ

नॉन रिफंडेबल फीस की पूर्ति और 180000 रुपये से कम आय वाले परिवारों की बच्चियों के कॉलेज फीस माफ की गई. हैप्पी योजना के तहत गरीब परिवारों के हर सदस्य को हर वर्ष 1 हजार किलोमीटर मुफ्त बस योजना का लाभ. 

घरों में सोलर पैनल के कनेक्शन 

दो किलोवाट तक बिजली कनेक्शन वाले परिवारों को सरचार्ज माफ किया. प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत 1 लाख घरों में सोलर पैनल लगे. 

मुद्रा योजना

भाजपा ने ओबीसी वर्ग को लेकर मुद्रा योजना के अतिरिक्त हरियाणा सरकार की गारंटी पर 25 लाख रुपये तक का ऋण  उपलब्ध कराने का वादा किया

24 फसलों की एमएसपी पर खरीद का वादा 

भाजपा ने संकल्प पत्र में 24 फसलों की एमएसपी पर खरीद का वादा किया गया है. खेलों की बात करें तो भाजपा ने हर जिले में ओलंपिक नर्सरी का वादा किया. 

उज्ज्वला योजना लाभ 

एक लाख 80 हजार तक की वार्षिक आय वाले 46 लाख परिवारों को गैस सिलेंडर 500 रुपये में प्राप्त होगा. उज्ज्वला योजना के तहत 12 लाख परिवारों को इसका लाभ मिलेगा. 

विवाह शगुन योजना की राशि बढ़ाई 

विवाह शगुन योजना की राशि को बढ़ाया. इस राशि को 41 हजार से बढ़ा कर 71 हजार रुपये कर दिया गई.

महिला पुलिसकर्मियों की संख्या को बढ़ाकर 15 प्रतिशत

हरियाणा पुलिस में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या को बढ़ाकर 15 प्रतिशत तक की जाएगी. 

10 लाख बच्चों को फोर्टीफाइड दूध उपलब्ध होगा

हरियाणा प्रदेश के 10 लाख बच्चों को फोर्टीफाइड दूध उपलब्ध होगा. तीन लाख किशोरियों और छात्राओं को फ्री सैनिटरी पैड उपलब्धक कराया जाएगा. 

 

Nayab Saini haryana Election news Haryana BJP Haryana Election Haryana CM Nayab Saini Haryana Election 2024
Advertisment
Advertisment