इस बार चुनाव जीतकर संसद पहुंचे 105 ऐसे उम्मीदवार, जिन्होंने की है सिर्फ 5वीं से 12वीं तक पढ़ाई

Lok Sabha Election 2024: इस लोकसभा चुनाव में खुद को निरक्षर घोषित करने वाले 121 उम्मीदवारों को हार का सामना करना पड़ा.

author-image
Suhel Khan
New Update
Lok Sabha Election

Lok Sabha Election ( Photo Credit : Social Media)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में इस बार करीब 105 (19 प्रतिशत) ऐसे उम्मीदवार चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं जिन्होंने 5वीं से 12वीं के बीच ही पढ़ाई की है. जबकि 420 (77 प्रतिशत) उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता स्नातक या  उससे ऊपर है. एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स के मुताबिक, इस बार 17 ऐसे उम्मीदवार भी चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं जिन्होंने डिप्लोमा किया है, जबकि एक उम्मीदवार ने अपनी शैक्षिक योग्यता के रूप में खुद को सिर्फ साक्षर बताया है. हालांकि कई उम्मीदवार ऐसे भी हैं जिन्होंने डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Narendra Modi Oath: टल गई पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख, अब 8 जून नहीं इस दिन लेंगे शपथ!

खुद को निरक्षर घोषित करने वाले 121 उम्मीदवारों की हार

वहीं इस लोकसभा चुनाव में खुद को निरक्षर घोषित करने वाले 121 उम्मीदवारों को हार का सामना करना पड़ा. वहीं पांचवीं क्लास तक शिक्षा हासिल करने वाले दो उम्मीदवारों ने इस चुनाव में जीत हासिल की है. इस चुनाव में चार ने अपनी शैक्षिक योग्यता 8वीं क्लास तक बताई है. वहीं 34 उम्मीदवारों ने घोषणा की कि उन्होंने कक्षा 10 तक पढ़ाई की है. वहीं 65 उम्मीदवारों ने कक्षा 12 तक पढ़ाई की घोषणा की थी.

सबसे ज्यादा उम्मीदवारों ने कृषि को बताया अपना पेशा

थिंक-टैंक पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च के एक विश्लेषण के मुताबिक, 543 सांसदों के बीच कृषि और सामाजिक कार्य सबसे आम व्यवसायों के रूप में बताया गया है. विशेष रूप से, छत्तीसगढ़ के 91 प्रतिशत, मध्य प्रदेश के 72 प्रतिशत और गुजरात के 65 प्रतिशत सांसदों ने कृषि को अपने पेशे में से एक बताया.

ये भी पढ़ें: यूपी में बीजेपी के कमजोर प्रदर्शन के बाद आज दिल्ली पहुंचेंगे सीएम योगी, मेगा बैठक में होंगे शामिल

7 प्रतिशत सांसदों को खुद को बताया वकील

वहीं 18वीं लोकसभा के लिए चुने गए लगभग 7 प्रतिशत सांसदों ने खुद को वकील बताया है. जबकि 4 प्रतिशत चिकित्सक हैं. बता दे कि पहली लोकसभा से 11वीं (1996-98) तक स्नातक डिग्री वाले सांसदों का अनुपात लगातार बढ़ता गया. तब से, बिना कॉलेज शिक्षा वाले सांसदों का अनुपात भी बढ़ गया है. हालांकि, पीआरएस के मुताबिक, 17वीं लोकसभा में यह आंकड़ा 27 फीसदी से घटकर 18वीं लोकसभा में 22 फीसदी पर आ गया है. इसके विश्लेषण से पता चला कि 18वीं लोकसभा में 5 प्रतिशत सांसदों के पास डॉक्टरेट की डिग्री है. इनमें तीन महिलाएं शामिल हैं.

बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव में कुल 8,390 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. इनमें से 121 उम्मीदवारों ने खुद को अनपढ़ बताया, जबकि 359 उम्मीदवार ऐसे थे जिन्होंने खुद को 5वीं क्लास पास बताया. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 647 उम्मीदवारों ने अपनी शिक्षा का स्तर 8वीं कक्षा तक बताया है. वहीं 1,303 उम्मीदवारों ने अपने आप को स्कूल पास बताया. वहीं 1,502 उम्मीदवारों ने खुद को स्नातक डिग्री धारक बताया है. जबकि 198 उम्मीदवारों के पास डॉक्टरेट की डिग्री है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव में 74 महिला उम्मीदवारों ने दर्ज की जीत, पिछली बार के मुकाबले इतनी कम हुई संख्या

Source :News Nation Bureau

MPs from Chhattisgarh 2024 Lok Sabha polls Education of MPs Association of Democratic Reforms SP Member of parliament Lok Sabha Elections 2024
Advertisment