Advertisment

दिल्ली पहुंचीं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, PM मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में होंगी शामिल

Bangladesh PM Sheikh Hasina in Delhi: पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दिल्ली पहुंच गई हैं. वह शनिवार दोपहर दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचीं. जहां सीपीवी सचिव मुक्तेश परदेशी ने उनका स्वागत किया.

author-image
Suhel Khan
New Update
Sheikha Hasina

Sheikha Hasina( Photo Credit : Randhir Jaiswal/Twitter)

Bangladesh PM Sheikh Hasina in Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए विदेशी मेहमानों का दिल्ली आने का सिलसिला शुरू हो गया है. इन सूची में पहला नाम बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का शामिल हो गया है. वह शनिवार दोपहर दिल्ली पहुंच गईं. सचिव (सीपीवी और ओआईए) मुक्तेश परदेशी ने इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर पीएम हसीना का स्वागत किया. बता दें कि राष्ट्रपति भवन ने शुक्रवार को कहा कि पीएम मोदी 9 जून को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ उनके मंत्रिपरिषद के सदस्य भी उसी दिन शपथ लेंगे.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Explainer: क्या है अग्निवीर योजना, क्यों उठ रही समीक्षा की मांग, क्या JDU के दबाव में झुकेंगे नरेंद्र मोदी?

बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना के दिल्ली पहुंचने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रंधीर जायसवाल ने ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, "प्रधानमंत्री और मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह के लिए पहले प्रतिष्ठित अतिथि ने नई दिल्ली में कदम रखा. बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना का नई दिल्ली पहुंचने पर सचिव (सीपीवी और ओआईए) ने गर्मजोशी से स्वागत किया. हमारे सबसे मूल्यवान साझेदारों में से एक की यह यात्रा दोस्ती के करीबी और गहरे संबंधों को और मजबूत करेगी."

Advertisment

सोमवार को वतन वापस लौटेंगी हसीना

बता दें कि पीएम हसीना रविवार सुबह ही ढाका से दिल्ली के लिए रवाना हो गई थी. इससे पहले शुक्रवार को बांग्लादेश के पीएम के स्पीच राइटर एम. नजरूल इस्लाम ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह की तारीखों में बदलाव के कारण, प्रधान मंत्री शेख हसीना शनिवार, सुबह 11 बजे ढाका से दिल्ली के लिए रवाना होंगी, वह पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के बाद 10 जून को दोपहर में वतन वापस लौटेंगी.

Advertisment

बुधवार को पीएम मोदी ने दिया था निमंत्रण

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ही अपनी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना को रविवार को शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था. पीएम मोदी को निमंत्रण को शेख हसीना ने तुरंत स्वीकार कर लिया.

Advertisment

गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों में भारत और बांग्लादेश ने साझा इतिहास, संस्कृति और भौगोलिक निकटता द्वारा चिह्नित बहुआयामी संबंध बनाए हैं. बता दें कि पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में पड़ोसी क्षेत्र और हिंद महासागर क्षेत्र के कई नेताओं और राष्ट्र प्रमुखों को आमंत्रित किया गया है, जो भारत की 'पड़ोसी पहले' नीति का एक प्रमाण है.

ये भी पढ़ें: Modi कैबिनेट में JDU से किसे मिलेगी जगह? इन सांसदों की हो रही खूब चर्चा

इन विदेशी राष्ट्राध्यक्षों को दिया गया निमंत्रण

Advertisment

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने शनिवार को एक आधिकारिक बयान में कहा, "श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ, नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' और भूटान के प्रधान मंत्री शेरिंग तोबगे को शपथ ग्रहण के लिए निमंत्रण भेजा लगा है जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है.

HIGHLIGHTS

  • दिल्ली पहुंचीं बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना
  • कल पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में होंगी शामिल
  • मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू भी आएंगे भारत

Source : News Nation Bureau

Neighborhood First policy Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina rashtrapati-bhavan Sheikh Hasina Ministry of external affairs pm modi narendra modi swearing-in ceremony PM modi
Advertisment
Advertisment