Advertisment

उत्तर प्रदेश की इन विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव, लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे ये आठ विधायक

UP Assembly By Polls: उत्तर प्रदेश में आठ मौजूदा विधायक और एमएलसी ने भी लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की है. जिसके चलते अब राज्य में इन आठ सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होगा.

author-image
Suhel Khan
New Update
Election 2024

UP Assembly By Polls( Photo Credit : Social Media)

UP Assembly By Polls: लोकसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 33 तो समाजवादी पार्टी को 37 सीटों पर जीत मिली है. जबकि कांग्रेस ने राज्य की 6 सीटों पर जीत हासिल की है. इस लोकसभा चुनाव में आठ ऐसे उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है जो विधासभा सदस्य यानी विधायक थे. ऐसे में आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश की आठ विधानसभा सीटों के पर उपचुनाव होगा. बता दें कि इस बार 13 विधायक और चार एमएलसी ने लोकसभा चुनाव में किस्मत आजमाई थी. इनमें तीन एमएलसी समेत आठ विधायक चुनाव हार गए. लोकसभा चुनाव हारे इन तीन एमएलसी के अलावा यूपी के पांच विधायकों पर भी किस्मत मेहरबान नहीं हुई.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election Result 2024: इस बार लोकसभा में कितनी होंगी महिला सांसद, जानें किन प्रत्याशियों ने बड़े मार्जिन से जीता

भारत निर्वाचन आयोग के मुताबिक, समाजवादी पार्टी (सपा) ने 80 में से 37 सीटें हासिल कीं, जो राज्य की सबसे अधिक लोकसभा सीटें हैं, जबकि उसकी सहयोगी कांग्रेस को छह सीटें मिलीं हैं. वहीं भाजपा ने 33 सीटें जीतीं हैं, जबकि उसके सहयोगियों, राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) और अपना दल (सोनेलाल) ने क्रमशः दो सीटें और एक सीट मिली है. जबकि आज़ाद समाज पार्टी (कांशीराम) के चंद्रशेखर भी इस लोकसभा चुनाव में जीत गए.

यूपी में चुनाव हारने वाले मौजूदा विधायकों की संख्या पांच है, जबकि राज्य में लोकसभा चुनाव में विजयी होने वाले एकमात्र एमएलसी यूपी के पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद हैं. जिन्होंने पीलीभीत लोकसभा सीट से जीत दर्ज की. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 1,64,935 वोटों के अंतर से हरा दिया. वहीं यूपी के दूसरे मंत्री, राजस्व राज्य मंत्री अनूप प्रधान 'बाल्मीकि' ने हाथरस (एससी) सीट से 2,47,318 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. 'बाल्मीकि' अलीगढ़ जिले के खैर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं.

ये भी पढ़ें: देवेंद्र फडणवीस ने की इस्तीफे की पेशकश, ली हार की जिम्मेदारी

यूपी के अन्य मंत्री जो लोकसभा चुनाव हार गए उनमें दिनेश प्रताप सिंह का नाम शामिल है, वह कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से से रायबरेली सीट से चुनाव हार गए. दिनेश प्रताप सिंह एमएलसी हैं और योगी सरकार में मंत्री हैं. यूपी के अन्य एमएलसी जो लोकसभा चुनाव हार गए, उनमें श्रावस्ती से साकेत मिश्रा का नाम भी शामिल है जो सपा के राम शिरोमणि वर्मा से 76,673 वोटों से हार गए. वहीं उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह, जो कि मैनपुरी विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. इस बार मैनपुरी संसदीय क्षेत्र से मौजूदा सांसद सपा की डिंपल यादव से 2,21,639 मतों के अंतर से हार गए.

वहीं सपा प्रमुख अखिलेश यादव, जो मैनपुरी जिले के करहल विधानसभा क्षेत्र से मौजूदा विधायक हैं. उन्होंने इस बार कन्नौज लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है, उन्होंने भाजपा के सुब्रत पाठक को 1,70,922 वोटों के अंतर से हराया. वहीं सपा के अन्य विधायकों में मुरादाबाद के कुंदरकी से जियाउर रहमान का ना भी शामिल हैं. जिन्होंने संभल लोकसभा सीट से जीत हासिल की है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा, जानें किसके सिर सजेगा देश की सत्ता का ताज? 

वहीं सपा के वरिष्ठ नेता लालजी वर्मा, जो अंबेडकरनगर की कटेहरी सीट से मौजूदा विधायक हैं. उन्होंने इस बार अंबेडकरनगर लोकसभा सीट से चुनाव जीत लिया. अन्य भाजपा विधायक जो अपनी-अपनी लोकसभा सीट से चुनाव जीत लिया. फूलपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक प्रवीण पटेल भी लोकसभा चुनाव जीत गए हैं. इसी तरह गाजियाबाद विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक अतुल गर्ग ने भी गाजियाबाद लोकसभा सीट से चुनाव जीत लिया है. भदोही लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर निषाद पार्टी के विधायक विनोद कुमार बिंद ने भी जीत दर्ज की है. मुजफ्फरनगर जिले के मीरापुर विधानसभा क्षेत्र से रालोद विधायक चंदन चौहान भी इस लोकसभा चुनाव में जीत गए.

Source :News Nation Bureau

2024 Lok Sabha polls Lok Sabha Elections Lok sabha election Results 2024 UP News MLAs win Assembly By Polls lok sabha election results UP Assembly by polls
Advertisment