लोकसभा चुनाव जीत 41 पार्टियों के उम्मीदवार पहुंचे संसद, सदन में होंगे बीजेपी और कांग्रेस के 339 सदस्य

लोकसभा में इस बार 41 पार्टियों के प्रतिनिधि चुनकर लोकसभा पहुंचे हैं. सबसे ज्यादा सदस्य बीजेपी और कांग्रेस के पास हैं. दोनों पार्टियों के पास क्रमशः 240 और 99 सांसद हैं. यानी दोनों के पार 339 सांसद लोकसभा में होंगे.

author-image
Suhel Khan
New Update
BJP congress

BJP and Congress ( Photo Credit : Social Media)

लोकसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. एनडीए एक बार फिर से केंद्र में सरकार बनाने जा रही है. पीएम मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. इस बार बीजेपी को 240 सीटें और कांग्रेस के 99 उम्मीदवार चुनाव जीते है. दोनों पार्टियों के मिलाकर कुल 339 सदस्य संसद पहुंचे हैं. इस तरह से 18वीं लोकसभा में कुल 41 पार्टियों के उम्मीदवार चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं. बुधवार को भंग हुई 17वीं लोकसभा में 36 पार्टियों के सांसद लोकसभा पहुंचे थे. बता दें कि लोकसभा में कुल 545 सीटें हैं इनमें से 443 सीटों पर ही चुनाव होता है. बाकी दो सीटों पर राष्ट्रपति द्वारा सदस्यों को मनोनीत किया जाता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: शिवसेना नेता दीपक केसरकर ने कसा तंज, उद्धव ठाकरे को लेकर कही बड़ी बात

बीजेपी और कांग्रेस दो सबसे बड़े संगठन

18वीं लोकसभा में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है. जिसके पास 240 सदस्य हैं. वहीं कांग्रेस दूसरे नंबर की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. जिसके पास 99 सदस्य हैं. इस तरह से दोनों बड़ी पार्टियों के पास कुल 339 सांसद हैं. बता दें कि बीजेपी लगातार तीसरी बार सबसे बड़ी पार्टी के रूप में संसद में प्रतिनिधित्व करेगी. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के पास 282 सांसद थे, जबकि 2019 में बीजेपी ने 303 सीटें सीटें जीती थीं. हालांकि इस बार बीजेपी की सीटों पहले के दोनों चुनाव के मुकाबले काफी कम हैं. वहीं 2014 में कांग्रेस के पास 44 सीटें और 2019 में कुल 52 सांसद ही थे. इस बार कांग्रेस ने अच्छा प्रदर्शन किया और 99 सीटों पर जीत हासिल की है.

ये भी पढ़ें: सियासी हलचल तेज: देवेंद्र फडणवीस आज जाएंगे दिल्ली, इस्तीफे पर लग सकती है मुहर

एनडीए के पास 293 सांसद

वहीं बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के पास 293 सीटों हैं और बीजेपी तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. वह रविवार यानी 9 जून को शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण के लिए पड़ोसी देश नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और श्रीलंका के राष्ट्राध्यक्षों को निमंत्रण दिया गया है.

इंडिया गठबंधन के पास सिर्फ 234 सीट

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन के पास 234 सीटें हैं. इंडिया गठबंधन में कांग्रेस के बाद सबसे बड़ी पार्टी समाजवादी पार्टी है जिसे इस लोकसभा चुनाव में 37 सीटें मिली हैं. सपा के बाद इंडिया गठबंधन में सबसे बड़ी पार्टी पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस है जिसकी 29 सीटें आई हैं. जबकि डीएमके ने तमिलनाडु में 22 सीटें जीती हैं.

ये भी पढ़ें: यूपी में बीजेपी के कमजोर प्रदेश के बाद आज दिल्ली पहुंचेंगे सीएम योगी, मेगा बैठक में होंगे शामिल

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • 18वीं लोकसभा में चुने गए 41 पार्टियों के सांसद
  • सबसे ज्यादा बीजेपी के पास 240 सदस्य
  • कांग्रेस के पास 99 और सपा के पास 37 सांसद

Source :News Nation Bureau

congress BJP NCP lok sabha election results NDA Election Results Lok Sabha Elections 2024
Advertisment
Advertisment