Advertisment

Lok Sabha Elections Result 2024: रायबरेली-वायनाड से राहुल गांधी की प्रचंड जीत, करीब 4-4 लाख वोटों से जीते!

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यूपी की रायबरेली लोकसभा सीट और केरल की वायनाड लोकसभा सीट से प्रचंड जीत दर्ज की है. राहुल गांधी दोनों ही सीटों से करीब चार-चार लाख वोटों से जीते हैं.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Rahul Gandhi

राहुल गांधी( Photo Credit : Social Media)

Lok Sabha Elections Result 2024: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट और केरल की वायनाड लोकसभा सीट से प्रचंड जीत दर्ज की है. राहुल गांधी दोनों ही सीटों से करीब चार-चार लाख वोटों से जीते हैं. उत्तर प्रदेश में इस बार कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर इंडिया गठंबधन के तहत चुनाव लड़ा था. इस अलायंस ने यूपी में कमाल कर दिया है. लोकसभा चुनाव को लेकर न्यूज नेशन के अभी तक के रुझानों में INDIA गठबंधन 44 जबकि NDA 35 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. ऐसे में यूपी में मिल रही INDIA अलायंस की बढ़त को देखकर राहुल गांधी गदगद है. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यूपी की जनता ने कमाल कर दिया.

Advertisment

'यूपी की जनता ने कर दिया कमाल'

उत्तर प्रदेश की जनता का धन्यवाद देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता ने कमाल कर दिया. यूपी के लोगों ने हिंदुस्तान की राजनीति समझकर संविधान की रक्षा की है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस और इंडिया गठबंधन का समर्थन करने के लिए यूपी की जनता का बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं. 

यहां देखें- राहुल गांधी का बयान 

Advertisment

रायबरेली में राहुल की बंपर जीत

राहुल गांधी को रायबरेली लोकसभा सीट पर 6 लाख 87 हजार 649 वोट मिले हैं. उन्होंने 3 लाख 90 हजार 30 वोटों के मार्जिन से बड़ी जीत दर्ज की है. उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह को करारी शिकस्त दी है. दिनेश प्रताप सिंह को 2 लाख 97 हजार 619 ही वोट मिल सके. वहीं बीएसपी के ठाकुर प्रसाद यादव को 21 हजार 624 और अखिल भारतीय अपना दल के दिलीप सिंह को 8 हजार 678 वोट ही मिल सके.

Advertisment

वायनाड ने फिर दिया राहुल का साथ

वायनाड ने एक बार फिर राहुल गांधी का साथ दिया. केरल की इस लोकसभा सीट पर राहुल को 6 लाख 47 हजार 445 वोट मिले. उन्होंने कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया की एनी राजा को 3 लाख 64 हजार 422 वोटों से हराया. वहीं, बीजेपी प्रत्याशी के सुरेंदरन 1लाख 41 हजार 045 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहे. इनके अलावा बीएसपी के पी आर कृष्णाकुट्टी को 1973 वोट ही मिले. बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने वायनाड में सीपीआई उम्मीदवार पीपी सुनीर को हराकर 4.31 लाख वोटों के रिकॉर्ड अंतर से जीत हासिल की थी. हालांकि इस बार राहुल गांधी को पिछली बार की तुलना में कम वोट मिले हैं.

Source :News Nation Bureau

Up lok sabha election 2024 Lok Sabha Election 2024 rahul gandhi
Advertisment
Advertisment