Advertisment

मणिपुर में कांग्रेस ने किया खेला, राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' ने बदले समीकरण

Manipur Lok Sabha Election Result 2024: पूर्वोत्तर के राज्यों में बीजेपी ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव में भले ही अच्छा प्रदर्शन किया हो लेकिन पिछले साल हिंसा से ग्रस्त रहे मणिपुर ने कांग्रेस को भरपूर समर्थन दिया है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Rahul Gandhi Manipur

Rahul Gandhi Manipur ( Photo Credit : Social Media)

Manipur Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन को भले ही बहुमत नहीं मिला हो, लेकिन गठबंधन की पार्टियों ने इस लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन किया है. कांग्रेस ने इस बार 98 सीटों पर आगे बढ़ रही है. जबकि समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश में 36 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. इस बार कांग्रेस ने पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में शानदार प्रदर्शन किया है. राज्य की दोनों सीटों पर कांग्रेस पार्टी जीतती नजर आ रही है. राज्य में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का का असर देखने को मिला है. जबकि बीजेपी को राज्य की जनता ने नकार दिया.

Advertisment

ये भी पढ़ें: वाराणसी से PM मोदी ने जीत दर्ज की, डेढ़ लाख से ज्यादा मतों से कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय को हराया

मणिपुर हिंसा से बीजेपी को नुकसान

पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ रहा है. राज्य की दोनों सीटों पर बीजेपी कोई कमाल नहीं कर पाई. जबकि पूर्वोत्तर के ही राज्य अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में ही नहीं बल्कि विधानसभा चुनाव में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए जबरदस्त वापसी की और एक बार फिर से सरकार बना ली. यही नहीं राज्य की दो लोकसभा सीटों पर भी बीजेपी ने जीत हासिल कर ली, लेकिन अरुणाचल प्रदेश के इतर बीजेपी मणिपुर में बुरी तरह से हार गई.

Advertisment

मणिपुर में बीजेपी की हार का क्या है कारण?

बता दें कि मणिपुर में बीजेपी की सरकार है और मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह है. राज्य में विधानसभा की 60 सीटें हैं और बीजेपी के पास 32 के पास विधायक हैं. बावजूद इसके बीजेपी लोकसभा चुनाव में दोनों सीटें हार गई. इसकी वजह पिछले साल राज्य में हुई हिंसा है. कुकी और मैतई समुदाय के बीच हुई हिंसा में कई लोगों की जान चली गई और सैकड़ों लोग बेघर हो गए. हिंसाग्रस्त मणिपुर में केंद्र का कोई नेता नहीं पहुंचा, जिसका असर लोकसभा चुनाव में भी देखने को मिला है.

ये भी पढ़ें: 'ये लड़ाई संविधान को बचाने के लिए थी', कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले राहुल गांधी

Advertisment

कांग्रेस को मिला राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का फायदा

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस को मणिपुर की दोनों लोकसभा सीटों पर जीत मिली. जिसका पूरा श्रेय राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा को जाता है. क्योंकि जिस वक्त मणिपुर हिंसा की आग में जल रहा था तब राहुल गांधी न सिर्फ मणिपुर के लोगों से मिलने वहां पहुंचे, बल्कि जब उन्होंने भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरूआत की तो मणिपुर को ही न्याय यात्रा की शुरुआत के लिए चुना.

इसका असर ये हुआ कि मणिपुर की जनता ने कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में भरपूर समर्थन दिया और दोनों सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों को भरपूर समर्थन दिया. खबर लिखे जाने तक इनर मणिपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार अंगमचा बिमल अकिज़म अपने प्रतिद्वंदी बीजेपी उम्मीदवार ठौनाओजम बसंत कुमार सिंह से 108461 वोटों से आगे चल रहे हैं. जबकि आउटर मणिपुर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अल्फ्रेड कांगम एस अर्थूर से नागा पीपुल्स फ्रंट उम्मीदवार काचुई तिमोठी जिमिक से 82629 वोटों से आगे चल रहे हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: JDU नेता का बड़ा बयान, कहा- नीतीश कुमार से बेहतर PM कौन हो सकता है

Source :News Nation Bureau

bharat jodo nyay yatra sonia gandhi rahul gandhi Manipur Lok Sabha Election 2024 Manipur Lok Sabha Election Result 2024 lok sabha election result state wise congress Lok Sabha Election Result 2024 Congress Party
Advertisment
Advertisment