Advertisment

दिल्ली में वोटर्स को कई तरह की सुूविधाएं देगा प्रशासन, मतदान केंद्र को दिया 'उल्लास केंद्र' का नाम

Lok Sabha Election 2024: दिल्ली प्रशासन ने मतदाताओं का ख्याल रखते हुए मतदान केंद्र को उल्लास केंद्र नाम दिया है जिसमें कई तरह की सुविधा भी है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Delhi Lok Sabha Election

Delhi Lok Sabha Election ( Photo Credit : File Pic)

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव के पांच चरण संपन्न हो चुके हैं, जबकि छठे चरण के लिए कल यानी 25 मई को वोट डाले जाएंगे. इस दौरान लोकसभा की 58 सीटों पर मतदान होना है, जिसमें दिल्ली की सात सीटें भी शामिल हैं. दिल्ली में मतदाओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए चुनाव आयोग के अलावा कई प्राइवेट प्लेयर्स ने भी लोक लुभावने ऑफर निकाले हैं. कुछ कंपनियां तो वोटिंग करने पर अच्छा खासा डिस्काउंट भी दे रही हैं.  इस क्रम में दिल्ली प्रशासन ने मतदाताओं का ख्याल रखते हुए मतदान केंद्र को उल्लास केंद्र नाम दिया है जिसमें कई तरह की सुविधा भी है.

Advertisment

1. कॉलिंग रूम और सेल्फी प्वाइंट: पूर्वी दिल्ली की सरकारी स्कूल में बनाए गए मतदान केंद्र में एक कॉलिंग रूम बनाया गया है. जो शेड और टेंट के अंतर्गत कई कलरों से ठंडी हवा मतदाताओं पर फेंकेगा भीड़ ज्यादा होने पर मतदाताओं को कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं है ,वह यहां बैठकर ठंडी हवा में विश्राम कर सकते हैं साथ ही मताधिकार का उपयोग करने के बाद अलग-अलग स्लोगन के सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए.

2. बच्चों के लिए क्रश बुजुर्गों के लिए मेडिकल रूम: दिल्ली में बहुत से लोग छोटे परिवार में रहते हैं, जहां मां-बाप दोनों ही कम पर जाते हैं ,लिहाजत  घर में दादा-दादी नहीं होते. ऐसे में अगर पति-पत्नी दोनों मताधिकार का उपयोग करने के लिए मतदान केंद्र पहुंचेंगे ,तो बच्चों का ख्याल कौन रखेगा ? इसलिए हाथ से मतदान केंद्र में भी कर्च की सुविधा बनाई गई है. जहां आंगनबाड़ी की कार्यकर्ता अपने साथ बहुत सारे खिलौने भी लेकर मौजूद रहेंगे, ताकि जब मां-बाप वोट डालें तो बच्चे भी खुश रहे इनके अलावा बुजुर्गों के लिए मेडिकल सेंटर भी बनाया गया है, जहां गर्मी बढ़ने या हीट वेव की वजह से किसी भी परेशानी को दूर किया जा सकता है.

3. रेड कारपेट से होगा मतदाताओं का स्वागत: मतदान केंद्र में मतदाता अधिकारों का उपयोग करने आए दिल्ली के नागरिकों का स्वागत रेड कारपेट से किया जाएगा, ताकि उन्हें इस बात का एहसास हो की असली वीवीआईपी लोकसभा पहुंचने वाले सांसद नहीं ,बल्कि वह मतदाता है जो उनका चुनाव करते हैं.

4. टेंट, कुलर पानी जैसे प्रबंध: मतदान केंद्र में धूप से बचने के लिए टेंट, गर्म हवा यानी लू से बचने के लिए कूलर और खड़े यानी मटके का ठंडा पानी भी उपलब्ध रहेगा.

5. बच्चों की पेंटिंग के जरिए अवेयरनेस: सरकारी स्कूल के बच्चों ने अपने हाथों से वह पेंटिंग भी बनाई है जिसमें मताधिकार के महत्व को दर्शाया गया है.

डॉक्टर की राय, मतद अधिकार के उपयोग के वक्त कैसे बचे गर्मी से:

एलएनजेपी अस्पताल के डॉक्टर की मानी तो जब कल दिल्ली के वोटर वोट डालने के लिए तब, छाते और सनग्लास का करें उपयोग. सनस्क्रीन लगाऐ, खूब पानी पिए, ओआरएस का गोल साथ में लेकर भी चल सकते हैं, ताकि मताधिकार के वक्त हीटवेव और लू को मात दी जा सके. 

Source : News Nation Bureau

Lok Sabha Chunav 2024 delhi lok sabha election delhi lok sabha chunav lok sabha chunav Lok Sabha Election 2024 delhi lok sabha election 2024 Ullas Kendra lok sabha chunav news 2024 lok sabha chunav
Advertisment