Advertisment

EC कल 12.30 बजे करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस, मतदान को लेकर मिल सकता है बड़ा अपडेट

लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए है, 4 जून को अब परिणाम सामने आएंगे. इससे पहले चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस रखी है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Election Commission

Election Commission( Photo Credit : social media)

लोकसभा चुनाव में वोटिंग (Voting in Lok Sabha elections) के बाद अब नजरें परिणामों पर टिकी हैं. रिजल्ट 4 जून यानि आने वाले मंगलवार को जारी हो जाएंगे. इससे पहले एग्जिट पोल ने BJP गठबंधन (exit poll BJP alliance) को 350 से ज्यादा सीटें दी हैं. देश में सात चरणों में 543 लोकसभा सीटों पर मतदान संपन्न (Voting completed in 543 Lok Sabha seats) हो चुके हैं. लोकसभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद चुनाव आयोग (election Commission) कल यानि सोमवार को 12.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाला है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव आयोग लोकसभा चुनावों को लेकर मतगणना पर जानकारी दे सकता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Arunachal-Sikkim Result 2024: अरुणाचल प्रदेश में भाजपा को प्रचंड जीत, सिक्किम में SKM के हाथ सत्ता की चाबी

आयोग से विभिन्न मांगे रखी हैं

इसके पहले इंडिया गठबंधन के नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नेतृत्व में भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल रविवार को चुनाव आयोग के शीर्ष अधिकारियों से मिला. दोनों ने आयोग से विभिन्न मांगे रखी हैं. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मीडिया में कहा, "आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नेतृत्व में बीजेपी के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों से मुलाकात कर 4 अहम कदम उठाने की मांग और आग्रह किया. पहला यह कि हमने चुनाव आयोग से अनुरोध किया है कि मतगणना प्रक्रिया में लगे प्रत्येक अधिकारी निर्धारित प्रक्रिया की छोटी से छोटी जानकारी से पूरी तरह परिचित हों और सभी EC प्रोटोकॉल के साथ लगन से लगे रहें.

दूसरा, मतगणना और परिणामों की घोषणा के दौरान चुनावी प्रक्रिया की सुरक्षा सुनिश्चित करना. तीसरा, चुनावी प्रक्रिया को कमजोर करने के व्यवस्थित प्रयासों का संज्ञान लेना और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करना."

वहीं, इंडिया गठबंधन के प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से आग्रह किया कि 4 जून को लोकसभा चुनाव में डाले गए मतों की गिनती में सभी दिशा-निर्देशों पालन किया जाए. विपक्षी नेताओं ने EVM के परीणाम घोषित  होने से पहले पोस्टल बैलट के परीणाम घोषित करने का आग्रह किया. इंडिया गठबंधन ने कुल पांच मांगे रखीं.

पहले बैलेट के परिणामों का ऐलान होना चाहिए

मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि यह तीसरी बार है कि जब विपक्षी  नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल आम चुनाव के दौरान चुनाव आयोग के पास कुछ मांगे लेकर आया है. इस दौरान  सिंघवी ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों से यह आग्रह किया है कि  इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के परिणाम घोषित होने से पहले बैलेट के परिणामों का ऐलान होना चाहिए. 

Source : News Nation Bureau

Exit Poll result exit poll BJP alliance exit poll newsnation election commission
Advertisment