Advertisment

Haryana Lok Sabha Chunav Result: हरियाणा में क्यों पिछड़ी BJP, ये तीन कारण खोल रहे राज

Haryana Lok Sabha Chunav Result: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बीच हरियाणा से आ रही बड़ी खबर, बीजेपी को हो रहा नुकसान

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Haryana Lok Sabha Chunav Result

Haryana Lok Sabha Chunav Result( Photo Credit : File)

Advertisment

Haryana Lok Sabha Chunav Result: देश की 18वीं लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव के नतीजे आज घोषित कर दिए जाएंगे. लेकिन अलग-अलग राज्यों में स्थितियां अलग-अलग बनी हुई हैं. इसी कड़ी में हरियाणा की बात करें तो यहां पर जहां कांग्रेस का प्रदर्शन बेहतर दिखाई दे रहा है वहीं बीजेपी को नुकसान होता दिख रहा है. खास बात यह है कि न्यूज नेशन ने अपने सर्वे में पहले ही बता दिया था कि हरियाणा में इस बार बीजेपी को नुकसान हो सकता है. शुरुआत रुझान इस ओर ही इशारा भी कर रहे हैं. प्रदेश की 10 लोकसभा सीट पर जहां कांग्रेस प्लस 6 सीट पर बढ़त बनाए हुए है वहीं बीजेपी 4 सीटों पर ही आगे है. आइए जानते हैं आखिर यहां बीजेपी को क्यों उठाना पड़ रहा  है नुकसान. 

बीजेपी को नुकसान के 3 अहम कारण
हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी भले ही प्रदेश की सत्ता पर काबिज है. लेकिन यहां के कुछ स्थानीय मुद्दों ने पार्टी के लिए चुनौती बढ़ा दी. यही कारण है इस बार प्रदेश का मतदाता बीजेपी से कुछ नाराज नजर आ रहा है. बीजपी के पिछड़ने की तीन बड़ी वजह हैं.

यह भी पढ़ें - TDP, जनसेना और BJP की जोड़ी हो सकती है हिट, जगन सरकार की विदाई तय

1. सीएम का चेहर बदलना
हरियाणा में बीजेपी के पिछड़ने के पीछे अपने ही नेतृत्व पर भरोसे की कमी एक बड़ा कारण हो स कता है. यहां पर बीजेपी ने चुनाव से ठीक पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को हटाकर नायब सिंह सैनी को सीएम नियुक्त कर दिया. 12 मार्च को बीजेपी का यह दांव उसके लिए सेल्फ गोल की तरह साबित होता दिख रहा है. बता दें कि नायब सिंह सैनी प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष होने के साथ-साथ कुरूक्षेत्र लोकसभा सीट से सांसद भी थे. माना जा रहा है कि बीजेपी के शीर्श नेतृत्व का ये फैसला पार्टी के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है. 

2. अग्निवीर योजना
हरियाणा में युवाओं के नाराज होने के पीछे सबसे बड़ी वजह अग्निवीर योजना को बताया जा रहा है. केंद्र की ओर से लागू की गई अग्निवीर योजना ने यहां के युवाओं से लेकर सेना से जुड़े लोगों को भी नाराज कर दिया, इसका सीधा असर रुझानों में देखने को मिल रहा है. 

3. जाट-गुर्जरों में भी नाराजगी
जाट-गुर्जरों में भी बीजेपी सरकार के खिलाफ नाराजगी बताई जा रही है. इसकी सबसे बड़ी वजह किसान आंदोलन को माना जा रहा है. किसान आंदोलन को लेकर भी जाट और गुर्जरों में खासी नाराजगी देखने को मिल रही है. इस समुदाय के ज्यादातर लोग कृषि पर निर्भर हैं. ऐसे में केंद्र से अपनी मांगों को लेकर इनके बीच मनमुटाव चल रहा था. लिहाजा इसका असर भी बीजेपी को नुकसान के रूप में देखने को मिल रहा है. 

किस सीट पर कौन आगे
हरियाणा की 10 लोकसभा सीट की बात करें तो कांग्रेस यहां  अंबाला, सिरसा, हिसार, सोनीपत, रोहतक और गुरुग्राम में आगे चल रही है. माना जा रहा है रुझान नतीजों में तब्दील हो सकते हैं. वहीं बीजेपी की बात करें तो वह कुरूक्षेत्र, करनाल, भिवानी-महेंद्रगढ़ और फरीदाबाद में लीड कर रही है. 

Source(News Nation Bureau)

Haryana Lok Sabha Chunav Result haryana lok sabha election 2024 haryana Lok Sabha Results haryana lok sabha election 2024 results
Advertisment
Advertisment