लाहुल-स्पीति से कांग्रेस की अनुराधा राणा बनीं विजेता, तोड़ा 52 साल का रिकॉर्ड

लाहौल स्पीति विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में अनुराधा राणा ने बड़े अंतर से जीत दर्ज की है. लाहौल-स्पीति विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी अनुराधा ने 9 हजार 414 वोट हासिल कर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी निर्दलीय डॉ. राम लाल मारकंडा को हराया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Himachal Bypoll 2024

हिमाचल प्रदेश उपचुनाव परिणाम 2024( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Himachal Pradesh Bypoll Result 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा उपचुनाव के नतीजे भी मंगलवार को घोषित कर दिए गए। उपचुनाव में 6 में से 4 सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशियों ने अपनी जीत दर्ज की है. लाहौल स्पीति विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में अनुराधा राणा ने बड़े अंतर से जीत दर्ज की है. लाहौल-स्पीति विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी अनुराधा ने 9 हजार 414 वोट हासिल कर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी निर्दलीय डॉ. राम लाल मारकंडा को हराया है. वहीं भाजपा के बागी रामलाल मारकंडा को 7 हजार 454 वोट मिले, जबकि भाजपा प्रत्याशी रवि ठाकुर को मात्र 3 हजार 049 वोट मिले और वह अपनी जमानत भी नहीं बचा पाए. मारकंडा की मदद से भाजपा प्रत्याशी की जमानत जब्त करवाने का पहला रिकॉर्ड अनुराधा राणा के नाम है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: तीसरे कार्यकाल में एनडीए सरकार का काम भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ फेंकने का होगा : पीएम मोदी

14वीं विधानसभा के सबसे युवा विधायक

आपको बता दें कि लाहौल स्पीति विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव जीतने वाली 31 वर्षीय अनुराधा राणा हिमाचल प्रदेश की 14वीं विधानसभा की सबसे युवा विधायक होंगी. इसके अलावा वह कांग्रेस विधायक दल में एकमात्र महिला विधायक भी बन जाएंगी. कांग्रेस के अन्य सभी 37 विधायक पुरुष हैं. हिमाचल विधानसभा के नए विधायकों का शपथ ग्रहण मानसून सत्र के दौरान होगा. बता दें कि अनुराधा ने सबसे युवा विधायक होने का दूसरा और कांग्रेस की एकमात्र महिला विधायक होने का तीसरा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. इससे पहले भाजपा खेमे में पच्छाद से विधायक रीना कश्यप विधानसभा में एकमात्र महिला विधायक थीं. वहीं 13वीं विधानसभा में कांग्रेस से आशा कुमारी के अलावा भाजपा से कमलेश कुमारी, रीता धीमान और रीना कश्यप महिला विधायक थीं.

सुक्खू कैबिनेट में महिला मंत्री की सीट रिक्त

इसके अलावा आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली सरकार है. लेकिन राज्य मंत्रिमंडल में एक भी महिला मंत्री नहीं है, इसलिए लाहौल स्पीति के लोगों को भी उम्मीद है कि उनके विधायक को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है. अनुराधा राणा के समर्थक महिला कोटे से मंत्रिमंडल में शामिल होने की उम्मीद लगाए बैठे हैं. हालांकि, किन्नौर विधानसभा क्षेत्र से विधायक जगत सिंह नेगी बागवानी और राजस्व मंत्री के तौर पर मंत्रिमंडल का हिस्सा हैं. ऐसे में जनजातीय क्षेत्र से दो मंत्रियों को मंत्रिमंडल में शामिल करना क्षेत्रीय संतुलन के लिहाज से सहज नहीं है. इसके बावजूद लाहौल स्पीति के लोग और अनुराधा राणा के समर्थक आशान्वित हैं.

HIGHLIGHTS

  • लाहुल-स्पीति से कांग्रेस की अनुराधा राणा बनीं विजेता
  • जीत के साथ अनुराधा राणा ने बनाए 3 रिकॉर्ड
  • 52 साल बाद क्षेत्र को मिली दूसरी महिला विधायक

Source :News Nation Bureau

Himachal Prad Ravi Thakur CM Sukhvinder Singh Sukhu congress Ram Lal Markanda Himachal Bypoll Result 2024 Lahaul-Spiti Seat Anuradha Rana Himachal Pradesh news in hindi Himachal Pradesh News BJP Himachal Pradesh Himachal Bypoll 2024 Sukhvinder Singh Sukhu
Advertisment
Advertisment