Advertisment

'ये लड़ाई संविधान को बचाने के लिए थी', कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले राहुल गांधी

Congress Press Conference: लोकसभा चुनाव परिणाम के बीच कांग्रेस ने मंगलवार शाम एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि ये लड़ाई संविधान बचाने के लिए थी.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Rahul Gandhi Press Conference

congress press conference( Photo Credit : ANI)

Congress Press Conference: लोकसभा चुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं. इस बार भी कांग्रेस और इंडिया गठबंधन बहुमत के आंकड़े तक नहीं पहुंचा, बावजूद इसके कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह है क्योंकि लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन को 236 सीटें मिलती दिख रही है. जिससे कांग्रेस काफी उत्साहित नजर आ रही है. कांग्रेस को अभी भी उम्मीद है कि वह 236 सीटों से आगे जीतेगी. इस बीच कांग्रेस ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस की.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Elections 2024: शिवराज, महबूबा और खट्टर... चुनावी रण में ये 17 पूर्व CM, चन्नी जीते, जानें- बाकियों का हाल!

हम जनमत को विनम्रता से स्वीकार करते हैं- खरगे

इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि आज जो देश में चुनाव के रिजल्ट आए हैं, ये रिजल्ट जनता का रिजल्ट है ये जनती की जीत है और लोकतंत्र की जीत है. हम पहले से ही कह रहे थे कि हमारी मोदी बनाम जनता यानी लोग हैं. 18वीं लोकसभा चुनाव में हम विनम्रता से जनमत को स्वीकार करते हैं, इस बार जनता ने किसी एक दल को पूर्ण बहुमत नहीं दिया. खासकर सत्ताधारी दल बीजेपी ने एक व्यक्ति एक चेहरे के नाम पर वोट मांगा.

Advertisment

कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा कि, अब ये स्पष्ट हो गया है कि ये परिणाम मोदी जी के खिलाफ गया है ये उनकी राजनीतिक हार, नैतिक हार है. जो व्यक्ति बार-बार अपने नाम से ही हर जगह वोट मांगते थे, ये उनकी बहुत बड़ी हार है, नैतिक दृष्टि से ये उनके लिए बहुत बड़ा नुकसान हुआ है. आप जानते हैं कि कांग्रेस पार्टी और हमारे इंडिया गठबंधन ने बहुत प्रतिकूल माहौल में चुनाव लड़ा. सरकार मशीनरी ने कदम कदम पर अवरोध डाला, बैंक खाते सीज करने से लेकर तमाम नेताओं के खिलाफ अभियान चलाया.

ये भी पढ़ें: JDU नेता का बड़ा बयान, कहा- नीतीश कुमार से बेहतर PM कौन हो सकता है

Advertisment

क्या बोले राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि, ये चुनाव इंडिया गठबंधन और कांग्रेस पार्टी सिर्फ एक राजनैतिक दल के खिलाफ नहीं लड़ी, ये चुनाव हम बीजेपी, एक राजनीतिक दल, हिंदुस्तान के इंस्टीट्यूसंस, हिंदुस्तान का जो पूरा जो गवर्मेंट का कंस्ट्रक्चर है, इंटेलिजेंसी एजेंसी, सीबीआई, ईडी आधी ज्यूडीसरी इन सबके खिलाफ हम लड़े थे. क्योंकि इन सब संस्थाओं को नरेंद्र मोदी जी ने अमित शाह जी ने कैप्चर किया, धमकाया और डराया.

Advertisment

इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि प्रेस की तो मैं बात करता रहता हूं, आपको काफी बार कहा कि आपकी भी रोल रहना चाहिए. उस रोल को काफी लोगों ने किया, काफी लोगों ने खुलके किया, काफी लोगों ने छुपके किया. आपके इमोशंस कहां थे ये हमें मालूम है. लड़ाई संविधान को बचाने की थी, मैं आपको सच बताऊं कि मेरे माइंड में पहले से था. जब इन्होंने हमारा बैंक अकाउंट कैंसिल किया, चीफ मिनिस्टर्स को जेल में डाला, पार्टियां तोड़ीं, मेरे माइंड में था कि हिंदुस्तान की जनता अपने संविधान के लिए एक साथ खड़ी होकर लड़ जाएगी. और ये सच साबित हुआ.

किस सीट को छोड़ेंगे राहुल गांधी?

Advertisment

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राहुल गांधी से पूछा गया कि आप दोनों सीट (रायबरेली, वायनाड) से जीते हैं तो कौनसी सीट को छोड़ेंगे, इस पर राहुल गांधी ने कहा कि, दोनों सीटों से जीता हू रायबरेली और वायनाड के वोटर्स का दिल से धन्यवाद करना चाहता हूं अब तय करना है कौनसी सीट पर रहूंगा, थोड़ा पूछूंगा फिर तय करूंगा, दोनों सीटों पर तो नहीं रह सकता. अभी तय नहीं किया है.

ये भी पढ़ें: वाराणसी से PM मोदी ने जीत दर्ज की, डेढ़ लाख से ज्यादा मतों से कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय को हराया

Source :News Nation Bureau

lok sabha election result state wise rahul gandhi Lok Sabha Election Result 2024 INDIA Alliance Lok Sabha Election 2024 Rahul Gandhi on Lok Sabha Election Result Rahul Gandhi Press Conference
Advertisment
Advertisment