Advertisment

इंदौर में शंकर लालवानी के बाद 'NOTA' ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, दिलाई 2019 की याद

जहां देशभर में इस समय लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के लिए वोटों की गिनती हो रही है. वहीं मध्य प्रदेश की इंदौर लोकसभा सीट पर अलग-अलग नतीजे देखने को मिल रहे हैं. यहां मतदाताओं में राजनीतिक दलों के प्रति गुस्सा देखने को मिल रहा है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
nota election 2024

लोकसभा चुनाव 2024( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Advertisment

Lok Sabha Chunav Result 2024: जहां देशभर में इस समय लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के लिए वोटों की गिनती हो रही है. वहीं मध्य प्रदेश की इंदौर लोकसभा सीट पर अलग-अलग नतीजे देखने को मिल रहे हैं. यहां मतदाताओं में राजनीतिक दलों के प्रति गुस्सा देखने को मिल रहा है. हालात ये हैं कि इंदौर में 'नोटा' को मिले वोटों की संख्या 1,27,277 को पार कर गई है. इंदौर से पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार के गोपालगंज में 'नोटा' को सबसे ज्यादा वोट मिले थे. यहां 51,660 मतदाताओं ने नोटा का विकल्प चुना था. चुनाव आयोग ने दिसंबर 2013 के विधानसभा चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में नोटा (इनमें से कोई नहीं) का विकल्प उपलब्ध कराया था.

यह भी पढ़ें: यूपी की हाई-प्रोफाइल सीटों पर टिकी हैं सबकी निगाहें, कौन मारेगा बाजी?

राजनीति के आंकड़ों ने बताया कौन किससे आगे

आपको बता दें कि दलगत राजनीति के आंकड़ों पर नजर डालें तो यहां भाजपा के शंकर लालवानी आगे चल रहे हैं. दोपहर 12.15 बजे तक शंकर को 7,74,449 वोट मिले हैं. बहुजन समाज पार्टी के संजय 33,921 वोटों के साथ दूसरे और ऑल इंडिया परिवार पार्टी के पवन कुमार 10,059 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर हैं. वहीं इंदौर में कांग्रेस पार्टी मैदान में नहीं है. इंदौर में कांग्रेस शुरू से ही चुनाव से बाहर थी. कांग्रेस उम्मीदवार अक्षय कांति बाम ने नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 29 अप्रैल को अपना नामांकन वापस ले लिया. इसके तुरंत बाद वे भाजपा में शामिल हो गए. इसके अलावा अक्षय कांति बाम के इस कदम के बाद यह पहली बार है कि इंदौर के चुनावी इतिहास से कांग्रेस गायब है.

'नोटा' (इनमें से कोई नहीं)

आपको बताते चले कि चुनाव आयोग ने ईवीएम नोटा (इनमें से कोई नहीं) का विकल्प उन मतदाताओं को दिया है जो किसी भी पार्टी के उम्मीदवार से खुश नहीं हैं लेकिन वोट देना चाहते हैं. 'नोटा' का बटन दबाने का मतलब है कि वोटर को चुनाव लड़ रहा कोई भी उम्मीदवार पसंद नहीं है.

इंडिया गठबंधन को बढ़त

वहीं आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों में कांग्रेस की अगुवाई वाले इंडिया गठबंधन के लिए हर तरफ से अच्छी खबरें आ रही हैं. इंडिया 226 सीटों पर आगे चल रहा है. बीजेपी का एनडीए गठबंधन 297 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

HIGHLIGHTS

  • MP में 'NOTA' ने तोड़े सारे रिकॉर्ड
  • इंदौर में शंकर लालवानी के बाद 'NOTA' को सबसे ज्यादा वोट
  • लालवानी ने भी तोड़ा जीत का पिछला रिकॉर्ड 

Source(News Nation Bureau)

lok sabha election results Lok Sabha Election 2024 Loksabha Election 2024 Lok Sabha Chunav Result 2024 India Lok Sabha Chunav Result 2024 2024 Lok Sabha election MP Loksabha Election 2024 NOTA Ka Matlab Kya Hai Indore Lok Sabha Election Result 2024 Madhya
Advertisment
Advertisment