Advertisment

Lok Sabha Election 2024 Phase 6: जानें ऑनलाइन कैसे खोजें मतदान केंद्र और सूची में अपना नाम

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए मतदान आज शनिवार, 25 मई को छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 58 निर्वाचन क्षेत्रों में होने जा रहा है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
lok sabha election

lok sabha election ( Photo Credit : social media)

Lok Sabha elections 2024 Phase 6: लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए मतदान आज शनिवार, 25 मई को छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 58 निर्वाचन क्षेत्रों में होने जा रहा है. इस चरण में दिल्ली की सभी सात सीटों सहित पश्चिम बंगाल के जंगल महल क्षेत्र में भी मतदान होगा. वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू होगी और शाम 6 बजे खत्म होगी. ज्ञात हो कि, आम चुनाव के पहले पांच चरणों में 25 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 428 संसदीय सीटों पर मतदान पहले ही पूरा हो चुका है. इसके साथ ही ओडिशा की 42 विधानसभा सीटों (Odisha Assembly Elections Phase 4) के लिए भी आज मतदान होगा.

Advertisment

गौरतलब है कि, लोकसभा चुनाव चरण 6 के लिए दिल्ली की सात सीटों के अलावा, उत्तर प्रदेश की 14 सीटों, हरियाणा की सभी 10 सीटों, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ सीटों, ओडिशा की छह सीटों, झारखंड की चार सीटों और जम्मू और कश्मीर की एक सीट पर मतदान होगा. 

इस चरण में 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता - 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिला और 5,120 तृतीय लिंग - अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. भारत निर्वाचन आयोग (ईसी) ने 1.14 लाख मतदान केंद्रों पर लगभग 11.4 लाख मतदान अधिकारियों को तैनात किया है. वहीं लोकसभा चुनाव के चरण 6 में 58 सीटों पर कुल 889 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे, कैसे आप अपना मतदान केंद्र पता कर सकते हैं, साथ ही मतदाता सूची में अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं? 

अपना मतदान केंद्र कैसे खोजें?

अपने मतदान केंद्र का पता लगाने के लिए, आपको सबसे पहले अपना EPIC नंबर पता करना होगा. इलेक्शन फोटो आईडी कार्ड (EPIC) आपके मतदाता पहचान पत्र के रूप में कार्य करता है, EPIC नंबर कार्ड के सामने प्रदर्शित 10 अंकों का विशिष्ट पहचानकर्ता होता है. अपना मतदान केंद्र निर्धारित करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो करें. 

मतदाता सूची में नाम कैसे खोजें?

आप कई तरीकों से ऑनलाइन मतदाता सूची में अपना नाम चेक सकते हैं. electoralsearch.eci.gov.in. पर आप तीन तरीकों से अपने मतदाता विवरण को सत्यापित कर सकते हैं.

व्यक्तिगत विवरण के माध्यम से

Step 1: अपना राज्य और भाषा चुनें.

Advertisment

Step 2: अपना विवरण भरें जैसे नाम, मध्य नाम, उपनाम, जन्म तिथि, आयु, लिंग, रिश्तेदारों का नाम और अंतिम नाम. 

Step 3: अपना जिला और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र दर्ज करें.

Step 4: कैप्चा कोड दर्ज करें और 'खोजें' पर क्लिक करें.

मोबाइल नंबर के माध्यम से

Step 1: अपनी भाषा और राज्य चुनें.

Step 2: अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें.

Step 3: सेंड ओटीपी पर क्लिक करें और वन-टाइम पासवर्ड प्राप्त करें.

Step 4: ओटीपी दर्ज करें और 'सर्च' पर क्लिक करें.

EPIC नंबर के माध्यम से

Step 1: अपनी भाषा चुनें

Step 2: अपना EPIC नंबर दर्ज करें और कैप्चा कोड टाइप करें

Step 3: 'सर्च' पर क्लिक करें

Source : News Nation Bureau

News Updates sixth phase voting Lok Sabha Election 2024 Lok Sabha Elections 2024
Advertisment