Advertisment

Lok Sabha Election 2024: इन जगहों से आए चौंकाने वाले नतीजे, दिग्गज नेता की हुई हार

18वीं लोकसभा इलेक्शन में एनडीए ने जादुई नंबर तो हासिल कर लिया, लेकिन कई जगहों पर एनडीए प्रत्याशी की इतनी शर्मनाक हार हुई, जिसकी शायद ही किसी ने कल्पना भी की होगी.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
lok sabha election 2024

इन जगहों से आए चौंकाने वाले नतीजे( Photo Credit : फाइल फोटो)

1 जून को आखिरी मतदान के बाद तमाम एग्जिट पोल ने एनडीए सरकार को प्रचंड बहुमत से जीत दिखाई तो वहीं इंडिया एलायंस को भारी हार का सामना करता हुआ बताया गया. एग्जिट पोल के नतीजों को गलत साबति करते हुए इंडिया एलायंस ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया. एक तरफ बीजेपी जीतकर भी हारने जैसी अवस्था में है तो कांग्रेस हारकर भी जीत महसूस कर रही है. 18वीं लोकसभा इलेक्शन में एनडीए ने जादुई नंबर तो हासिल कर लिया, लेकिन कई जगहों पर एनडीए प्रत्याशी की इतनी शर्मनाक हार हुई, जिसकी शायद ही किसी ने कल्पना भी की होगी. कुछ जगहों पर प्रत्याशियों का ओवर कॉन्फिडेंस भी हार की वजह बनती दिखाई दी. बता दें कि 2024 लोकसभा चुनाव में एनडीए को 292 सीटें और इंडिया एलायंस को 234 सीटें मिली. वहीं, अन्य के खाते में 17 सीटें आई. 4 जून को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हुई और शाम होते-होते कई चौंकाने वाले परिणाम सामने आए. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- NDA की बैठक से पहले नीतीश सरकार ने कर दी ये बड़ी मांग, क्या होगा परिणाम?

लोकसभा चुनाव के इतिहास में कई ऐसे बड़े उलटफेर देखने को मिले, जो इस प्रकार है-

publive-image

Advertisment

1. अमेठी में स्मृति ईरानी की शर्मनाक हार

2019 के लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी ने अमेठी से राहुल गांधी को जबरदस्त मात दी थी. उन्हें हराकर बड़ा उलटफेर करने वाली केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी केएल शर्मा ने उन्हें1 लाख से अधिक वोटों से हराया.

publive-image

Advertisment

2. अयोध्या में भाजपा की हार

अयोध्या राम मंदिर को हमेशा से भाजपा की सियासी रणनीति से जोड़कर देखा जाता रहा है. चुनावी रैलियों के दौरान भाजपा नेताओं ने यह तक कहा कि जो राम को लेकर आए हैं, हम उनको लेकर आएंगे, लेकिन यूपी में भाजपा प्रत्याशी लल्लू सिंह फैजाबाद से ही चुनाव हार गए. शायद ही किसी ने सोचा होगा कि बार-बार राम का नाम लेने वाले भाजपा की अयोध्या में सपा नेता अवधेश प्रसाद सिंह के हाथों हार मिलेगी.

publive-image

Advertisment

3. सपा की आंधी में उड़ गई खेरी सीट

2024 के लोकसभा चुनाव परिणामों में यूपी में एक बार फिर से अखिलेश यादव की पार्टी समाजवादी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर के सामने आई तो वहीं भाजपा का गढ़ कहा जाने वाला उत्तर प्रदेश में बड़ा उलटफेर देखने को मिला. सपा की आंधी में एक और बड़ा नाम केंद्रीय मंत्री और दो बार के सांसद अजय कुमार टेनी का था, जिनकी सपा नेता उत्कर्ष वर्मा मधुर से हार हुई. 

publive-image

Advertisment

4. टीएमसी कैंडिडेट यूसुफ पठान से हारे कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी

टीएमसी ने जब 2024 के अपने कैंडिडेट के नाम जारी किए तो उसमें सबसे चौंकाने वाला नाम पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान का था. वहीं, चुनावी नतीजे उससे भी चौंकाने वाले आए, जब यूसुफ पठान ने कांग्रेस के दो बार के मौजूदा सांसद अधीर रंजन चौधरी को हरा दिया. 

publive-image

5. भाजपा नेता मेनका गांधी की सपा प्रत्याशी के हाथों हुई हार

उत्तर प्रदेश में 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने मेनका गांधी को तो टिकट दिया लेकिन उनके बेटे वरुण गांधी का टिकट काट लिया. सुल्तानपुर सीट से मेनका गांधी भी सपा के प्रभावशाली प्रदर्शन में फंस गईं और रामभुआल निषाद से 43,174 वोटों के अंतर से हार गईं.

publive-image

6. काराकाट सीट से हारे दिग्गज नेता उपेंद्र कुशवाहा

बिहार के काराकाट सीट से एनडीए प्रत्याशी उपेंद्र कुशवाहा लगातार अपनी जीत का दावा कर रहे थे, लेकिन भोजपुरी सुपरस्टार पवन सिंह के यहां से निर्दलीय चुनाव लड़ने की वजह से सारा खेल खराब हो गया. कुशवाहा और पवन सिंह की लड़ाई में भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी के नेता राजा राम सिंह को फायदा मिला और उन्होंने भारी मतों से जीत हासिल की.

publive-image

7. आरा सीट से आरके सिंह की शर्मनाक हार

बिहार के आरा सीट से बीजेपी के दिग्गज नेता आरके सिंह ने शायद ही कभी सोचा होगा कि उन्हें भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी के नेता सुदामा प्रसाद से हार मिलेगी.

HIGHLIGHTS

  • लोकसभा चुनाव के चौंकाने वाले नतीजे
  • दिग्गज नेता को करना पड़ा हार का सामना
  • यूपी में चली सपा की आंधी

Source :News Nation Bureau

rahul gandhi kl sharma smriti irani Lok Sabha Election 2024 shocking result lok sabha election 2024 result ayodhya defeat Lok Sabha Election 2024 PM modi
Advertisment
Advertisment