Advertisment

Lok Sabha Election 2024: थम गया छठवें चरण के चुनावी प्रचार का शोर, 25 मई को होगा मतदान  

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के छठवें चरण के मतदान को लेकर प्रचार थम चुका है, 25 मई को आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होने वाली है.

author-image
Mohit Saxena
New Update
Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024( Photo Credit : social media)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर छठवें चरण का मतदान 25 मई को होना है. छठवें चरण को लेकर चुनाव प्रचार का शोर आज यानि गुरुवार 23 मई की शाम 6 बजे थम गया. सभी राजनीतिक दलों के लिए आज प्रचार का आखिरी दिन था. प्रचार-प्रसार की अवधि पूरी होने के बाद अब लोकसभा क्षेत्र में राजनीतिक दलों के बाहरी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों की मौजूदगी पर रोक रहने वाली है. 25 मई को छठे चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. छठवें चरण में बिहार की 8, हरियाणा की 10, जम्मू कश्मीर की एक, झारखंड की 4, दिल्ली की सात, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर वोटिंग होनी है.   

Advertisment

Heat Stroke in Gujarat: सूरत में प्रचंड गर्मी का कहर, लू चलने के कारण तबियत बिगड़ी, 10 लोगों की मौत

छठे चरण के लिए चुनाव प्रचार पूरी तरह से थमा 

छठवें चरण में 58 सीटों को लेकर 900 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. गुरुवार शाम पांच बजे चुनाव का शोर थम गया. अब प्रशासन और पुलिस महकमा तैयारियों के अंतिम पड़ाव पर है. गर्मी के कारण पोलिंग बूथों पर खास इंतजाम  किए गए हैं. 

25 को होगा मतदान 

छठवें चरण में बिहार की आठ सीटों के लिए 89 उम्मीवार चुनावी मैदान में होंगे. वहीं जम्मू-कश्मीर में एक सीट पर मतदान होगा. वहीं झारखंड की 4 सीटों के लिए 96 उम्मीदवार मैदान में होंगे. वहीं दिल्ली की सात सीटों पर वोटिंग होगी. इन सीटों पर 166 उम्मीदवार मैदान में हैं. वहीं यूपी की 14 सीटों पर 164 प्रत्याशी मैदान में हैं. पश्चिम बंगाल में आठ सीटों को लेकर 81 उम्मीदवार चुनावी मैदान हैं. इस तरह से ओडिशा की 6 सीटों को लेकर 65 उम्मीदवार मैदान में हैं. वहीं कुल सीटों की बात की जाए तो 58 सीटों के लिए कुछ 900 प्रत्याशी अपनी किस्मत को आजमाने जा रहे हैं.

दिल्ली की सात सीटों की बात की जाए यहां पर स्थानीय मुद्दे हावी रहने वाले हैं. भाजपा और इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार आमने-सामने होंगे. यहां पर आप ने 4 सीट और कांग्रेस ने तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं.  कुछ सीटों पर कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. 

Source : News Nation Bureau

छठवां चरण 2024 Lok Sabha election newsnation lok sabha election results Lok Sabha Election 2024 haryana loksabha seat Delhi Lok Sabha Seat
Advertisment
Advertisment