Advertisment

Ganesh Singh Profile: जानें कौन हैं गणेश सिंह? कैसा रहा है उनका राजनीतिक सफर

Ganesh Singh Profile: मध्य प्रदेश की सतना लोकसभा सीट से बीजेपी ने एक बार फिर से गणेश सिंह को चुनावी मैदान में उतारा. वह लगातार चार बार इस सीट से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं. आइए जानते हैं कैसा रहा है उनका राजनीतिक सफर.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Ganesh Singh

Ganesh Singh ( Photo Credit : Social Media)

Ganesh Singh Profile: मध्य प्रदेश की सतना लोकसभा से बीजेपी उम्मीदवार गणेश सिंह का राजनीतिक सफर लगभग तीन दशक से जारी है. वह वर्तमान में सतना सीट से सांसद हैं और इस बार भी बीजेपी ने उनपर भरोसा जताते हुए सतना से ही अपना प्रत्याशी बनाया. वह सतना से चार बार सांसद का चुनाव जीतते आए हैं. यही वजह है कि बीजेपी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में भी उन्हीं पर भरोसा जताया, चुनावी मैदान में उतार दिया. वह पहली बार साल 1993 में जनता दल की टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़े लेकिन इस चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. 2023 में हुए मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Hanuman Beniwal Profile: कौन हैं RLP सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल? जानें कैसा रहा उनका सियासी सफर

जानिए कौन हैं गणेश सिंह

गणेश सिंह का जन्म 2 जुलाई 1962 को सतना जिले की ग्राम पंचायत खम्हरिया में हुआ था. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा स्थानीय स्कूल से ही हासिल की. उसके बाद उन्होंने अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा से एम.ए की डिग्री हासिल की. जबकि उन्होंने सतना के लॉ कॉलेज से एल.एल.बी. की डिग्री हासिल की. गणेश सिंह के दो बेटे हैं. उन्होंने साल 1995 में सतना से अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की. वह साल 1995 से 1999 तक सतना जिला परिषद के सदस्य रहे. इसके बाद 1999-2004 तक जिला पंचायत का पद संभाला.

इसके बाद उन्होंने बीजेपी के टिकट पर 2004 में लोकसभा चुनाव लड़ा और जीतकर पहली बार संसद पहुंचे. इसके बाद वह मानव संसाधन विकास संबंधी स्थायी समिति के सदस्य रहे. साल 2009 में उन्हें एक बार फिर सतना से टिकट मिला और इस चुनाव में भी उन्होंने जीत हासिल की. 2011-2016 तक वह बीजेपी एमपी के सचिव रहे. 2014 के लोकसभा चुनाव में एक बार फिर से गणेश सिंह ने जीत हासिल की और लोकसभा पहुंच गए. इसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में भी उन्होंने जीत हासिल की. हालांकि, साल 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने उन्हें सतना सीट से चुनावी मैदान में उतारा था लेकिन कांग्रेस उम्मीदवार सिद्धार्थ कुशवाहा ने उन्हें हरा दिया था

राजनीति में लगातार बढ़ता रहा कद

अपने अब तक के लोकसभा सांसद के कार्यकाल में सांसद गणेश सिंह पटेल ने ओबीसी के मुद्दों को हमेशा प्रमुखता दी है. इसी वजह से उन्हें ओबीसी कल्याण की संसदीय समिति का अध्यक्ष बनाया गया, और इस नाते उनका जो कद बढ़ा, उसका सही इस्तेमाल करते हुए उन्होंने ओबीसी क्रीमीलेयर के नियमों में होने जा रहे खतरनाक बदलावों का विरोध तो किया ही था, साथ ही उसे राष्ट्रीय मुद्दा भी बना दिया.

ये भी पढ़ें: Asaduddin Owaisi Profile: कौन हैं AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी? करीब से जानें उनका सियासी सफर

सतना से सबसे अमीर उम्मीदवार

बता दें कि गणेश सिंह इस बार के लोकसभा चुनाव में सतना सीट से सभी पार्टियों के उम्मीदवारों के अमीर हैं. चुनावी हलफनामे में गणेश सिंह और उनकी पत्नी की कुल संपत्ति 9.07 करोड़ रुपये बताई हैं. जबकि उनके प्रतिद्वंदी कांग्रेस उम्मीदवार सिद्धार्थ कुशवाह और उनकी पत्नी के पास कुल मिलाकर 1.59 करोड़ रुपये की संपत्ति है. जबकि बसपा के नारायण त्रिपाठी और उनकी पत्नी के पास कुल मिलाकर 95 लाख रुपये की संपत्ति मौजूद है. हलफनामे में दी गई जानकारी के के मुताबिक पूर्व विधायक और बसपा प्रत्याशी नारायण त्रिपाठी के बैंक खाते में सिर्फ 528 रुपये जमा हैं. उनके पास कुल मिलाकर केवल 5.85 लाख रुपये की संपत्ति है. उनके पास कुल 5.85 लाख रुपये में से 3.8 लाख रुपये नकद हैं और 528 रुपये बैंक खाते में हैं.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Ganesh Singh net worth Ganesh Singh bio Lok Sabha Election Ganesh Singh profile Lok Sabha Election 2024 Ganesh Singh
Advertisment
Advertisment