Advertisment

Ravi Kishan Profile: जानें कौन हैं रवि किशन? ऐसे शुरू हुआ रंगमंच की दुनिया से राजनीति का सफर

Ravi Kishan Profile: फिल्मों से करियर की शुरुआत करने वाले रवि किशन आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है, वह वर्तमान में गोरखपुर से बीजेपी के सांसद हैं और इस बार भी बीजेपी के टिकट पर गोरखपुर से चुनाव लड़े हैं. ऐसे में जानते हैं कैसा रहा है उनका राजनीतिक सफर.

author-image
Suhel Khan
New Update
Ravi Kishan

Ravi Kishan ( Photo Credit : Social Media)

Ravi Kishan Profile: रवि किशन आज जाना मान नाम हैं. वर्तमान में वह उत्तर प्रदेश की गोरखपुर सीट से बीजेपी के सांसद हैं और इस बार के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया. रंगमंच की दुनिया से राजनीति तक का उनका सफर आसान नहीं रहा है. उन्होंने भोजपुरी से लेकर साउथ सिनेमा अपनी दमदार एक्टिंग से दर्शकों का खूब दिल जीता और अब वह राजनीति में भी नई इबारत लिखने जा रहे हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बॉलीवुड से की, लेकिन उन्हें असली पहचान भोजपुरी सिनेमा से मिली. उन्होंने फिल्मों के अलावा राजनीति में भी अपनी अलग पहचान बनाई है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Ganesh Singh Profile: जानें कौन हैं गणेश सिंह? कैसा रहा है उनका राजनीतिक सफर

रवि किशन का फिल्मी सफर

रवि किशन का जन्म 17 जुलाई 1979 में जौनपुर जिले के केराकट तहसील में हुआ था. उनके बचपच बहुत गरीबी में बीता. इनके पिता पंडित श्याम नारायण शुक्ला पुजारी थे. रवि किशन के पिता उन्हें पढ़ा-लिखाकर अपनी तरह पुजारी ही बनाना चाहते थे, लेकिन रवि किशन को यह पसंद नहीं था. उनके मन में बॉलीवुड और मुंबई को लेकर तमाम सपने थे. एक समय आया तब वह घर से भागकर अपने सपनों की नगरी मुंबई चले गए. यहां से उनके संघर्ष काफी लंबे समय तक चला.

वह कई साल तक अच्छे किरदार के लिए मुंबई की सड़कों पर भटकते रहे. लेकिन आर्थिक तंगी को उन्होंने अपने संघर्ष में कभी रुकावट नहीं बनने दिया. वे मुंबई में तमाम परेशानियों के बीच भी डटे रहे. उनकी मेहनत रंग लाई और उन्हें भोजपुरी सिनेमा में काम मिल गया. उसके बाद उन्होंने हिंदी, भोजपुरी, दक्षिण की फिल्मों में भी काम किया. इसके बाद वह भोजपुरी के सुपरस्टार बन गए.

ये भी पढ़ें: बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण के काफिले ने तीन को रौंदा, दो बच्चों की मौत, एक गंभीर

फिल्मों से राजनीति में एंट्री

रवि किशन जब फिल्मों में सफल हो गए तो उन्होंने राजनीति में भी हाथ आजमाया. साल 2013 में उन्होंने कांग्रेस ज्वॉइन कर ली. उसके बाद वह 2014 में जौनपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े. लेकिन मोदी लहर में इस चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इस सीट से बीजेपी के केपी सिंह ने उन्होंने करारी मात दी. रवि किशन को इस चुनाव में मात्र 40 हजार वोट ही मिले. पहला चुनाव हारने के बाद वह राजनीति समझने लगे और उन्होंने 2017 में बीजेपी का दामन थाम लिया.

उसके बाद 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने उन्हें गोरखपुर लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा.  जहां से उन्होंने भारी वोटों से जीत मिली और वह संसद पहुंच गए. बीजेपी ने इस बार के लोकसभा चुनाव में भी उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है. रवि किशन शादीशुदा है और उनके चार बच्चे हैं

Source : News Nation Bureau

ravi kishan 2024 Lok Sabha election ravi kishan family Ravi Kishan wife Ravi Kishan net Worth Ravi Kishan bio Ravi Kishan Profile Lok Sabha Election 2024
Advertisment