Advertisment

Lok Sabha Election: भाजपा की तीसरे कार्यकाल पर है नजर, इंडिया को 2004 का प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद

Lok Sabha Election: भाजपा समेत एनडीए को 360 से 390 के आसपास पहुंचने की उम्मीद है, 295 सीटों के साथ इंडिया ब्लॉक को आसान जीत का भरोसा है

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Lok Sabha Election

Lok Sabha Election( Photo Credit : social media)

Lok Sabha Election: भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए और कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी इंडिया अलायंस की आज अग्नि परीक्षा है. एक ओर पीएम नरेंद्र मोदी तीसरे कार्यकाल की उम्मीद कर रहे हैं, वहीं विपक्ष 2004 की जीत दोहरान की उम्मीद में है. आज मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी और मतदान की 80-दिवसीय मैराथन प्रक्रिया का समापन होगा. ओडिशा और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे भी मंगलवार यानि आज को तय किए जाएंगे. इससे नई राज्य सरकारों का रास्ता साफ हो जाएगा. एग्जिट पोल ने एनडीए के लिए एक बड़े जनादेश की भविष्यवाणी की है. इसमें भाजपा 2019 की अपनी 303 सीटों से बेहतर करने की संभावना है. एनडीए 360 से 390 के आसपास पहुंचने की उम्मीद जताई गई है. अगर ऐसा होता है ​तो मोदी 3.0 जवाहरलाल नेहरू की लगातार तीन चुनावी जीत के रिकॉर्ड की बराबरी करने में सक्षम होगी. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Indira Gandhi Airport: इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर धारा 144 लागू, जानें किन चीजों पर लगाई पाबंदी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सुरक्षा एजेंसियां ​​पहले से ही मोदी के शपथ ग्रहण समारोह की योजना बना रही हैं. यह सप्ताहांत के आसपास निर्धारित किया जाएगा. चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि देश में उनके तीसरे कार्यकाल में और कड़े फैसले देखने को मिलेंगे. 

इंडिया अलायंस ने लगाया आरोप 

Advertisment

यह पहली बार है कि इंडिया ब्लॉक ने क्षेत्रीय क्षत्रपों के साथ गठबंधन बनाकर एनडीए के खिलाफ चुनाव लड़ा. कांग्रेस ने कहा कि उसे चुनाव में 295 सीटों के साथ इंडिया ब्लॉक की आसान जीत का भरोसा है. उसके पास प्रधानमंत्री पद के लिए कोई चेहरा नहीं था लेकिन उसने कहा कि अधिकतम जीत वाली पार्टी इस पद की स्वाभाविक दावेदार बन जाएगी. विपक्षी दलों ने एक सुर में एग्जिट पोल की भविष्यवाणी को खारिज कर दिया और मतगणना प्रक्रिया पर प्रभाव के इस्तेमाल का आरोप लगाया है. 

Source(News Nation Bureau)

2024 Lok Sabha election newsnation INDIA Alliance lok sabha election results Lok Sabha Election 2024 NDA newsnation news PM modi
Advertisment
Advertisment