Advertisment

Janadesh 2024: दक्षिण भारत में चला मोदी का जादू, कर्नाटक को छोड़ बाकी प्रांतों में बढ़ीं सीटें, चौंकाने वाले हैं ये आंकड़ें!

Janadesh 2024: 18वीं लोकसभा के गठन के लिए 543 सीटों पर 7 चरणों में वोटिंग हुई. 1 जून को अंतिम दौर का मतदान पूरा होते ही न्यूज नेशन सर्वे जनादेश 2024 के नतीजे आए, जिनसे पता चलता है कि दक्षिण भारत में मोदी का जादू चलता दिख रहा है.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Narendra Modi 4

नरेंद्र मोदी( Photo Credit : News Nation)

Lok sabha election Janadesh 2024: 18वीं लोकसभा के गठन के लिए 543 सीटों पर 7 चरणों में वोटिंग हुई. इलेक्शन कमीशन 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. इससे पहले 1 जून को अंतिम दौर का मतदान पूरा होते ही न्यूज नेशन सर्वे जनादेश 2024 के नतीजे आए. सर्वे के आंकड़े दक्षिण भारत के लिए चौंकाने वाले हैं, जिनसे पता चलता है कि दक्षिण भारत में मोदी का जादू चलता दिख रहा है. पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार दक्षिण भारत में बीजेपी की दखल बढ़ेगी. कर्नाटक को छोड़ बाकी प्रातों में बीजेपी की सीटें बढ़ सकती हैं. बता दें कि दक्षिण भारत में मुख्य रूप से कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना हैं. 

Advertisment

कर्नाटक में बीजेपी को 9 सीटों का घाटा

न्यूज नेशन सर्वे जनादेश 2024 के सभी लोकसभा सीटों के नतीजों से ये तस्वीर साफ हो रही है कि देश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाले नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (एडीए) की तीसरी बार सरकार बनने जा रही है. हालांकि, कर्नाटक को छोड़कर दक्षिण भारत में बीजेपी का प्रदर्शन जबरदस्त रहने वाला है. न्यूज नेशन सर्वे के मुताबिक, कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में से 16 पर बीजेपी का कमल खिल रहा है. जेडीएस को 2, कांग्रेस को 10 सीटें मिलने का अनुमान है.

हालांकि, लोकसभा चुनाव 2019 में BJP ने यहां 25 सीटों पर भगवा परचम लहराया था. इससे साफ होता है कि कर्नाटक में बीजेपी को इस बार 9 सीटों का घाटा हो सकता है.  2019 के पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 25 सीटें, कांग्रेस ने 1, जेडीएस ने 1 और आईएनडी ने 1 सीट जीती थी.

तेलंगाना में बीजेपी को बड़ा अचीवमेंट

तेलंगाना की बात करें तो न्यूज नेशन के सर्वे के अनुसार, यहां बीजेपी को बढ़त मिलती दिखती दिख रही है. BJP को तेलंगाना की 17 लोकसभा सीटों में से 9 सीटों मिल सकती हैं. कांग्रेस का 7 और एआईएमआईएम को 1 सीट यहां मिल सकती है. पिछले लोकसभा चुनाव से तुलना करें तो बीजेपी ने इस बार तेलंगाना में जबरदस्त परफॉर्मेंस करती हुई दिख रही है. यहां उसकी सीटों में 5 का इजाफा हो सकता है.

2019 के चुनाव में बीजेपी तेलंगाना में सभी 17 सीटों पर चुनाव लड़ी थी, हालांकि उसके खाते में चार ही सीटें आई थीं. अगर तेलंगाना में बीजेपी को 5 सीटों का इजाफा होता है, तो उसके लिए बड़ा अचीवमेंट है. 2019 के पिछले लोकसभा चुनाव में, तेलंगाना में बीजेपी ने 4 सीटें, कांग्रेस ने 3, टीआरएस ने 9 और एआईएमआईएम ने 1 सीट जीती थी.

तमिलनाडु में बीजेपी का बड़ा कद

तमिलनाडु की कुल 39 लोकसभा सीटों में से बीजेपी गठबंधन को 02, डीएमके गठबंधन को 36 जबकि अन्य को एक सीट मिलने का अनुमान है. इस बार तमिलनाडु में बीजेपी की सीटों में इजाफा हो सकता है. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी का तमिलनाडु का खाता भी नहीं खुला था. तब बीजेपी ने पीएमके के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. हालांकि पीएमके भी अपना खाता नहीं खोल पाई थी. इस लिहाज ये चुनाव बीजेपी के लिए अच्छा साबित हो सकता है.

लोकसभा चुनाव 2019 में तमिलनाडु में डीएमके ने 24 सीटें, कांग्रेस ने 8, विदुथलाई चिरुथिगल काची ने 1, सीपीआई (एम) ने 2, सीपीआई ने 2, आईयूएमएल ने 1 और एआईएडीएमके ने 1 सीटें जीती थीं.

Advertisment

तमिलनाडु में क्षेत्रीय दलों का दबदबा रहता है. कांग्रेस ने भी तमिलनाडु में चालीस सालों में कभी अकेले चुनाव नहीं लड़ा. वह हमेशा से ही तमिलनाडु में डीएमके के जूनियर पार्टनर की तरह ही रही है. इस बार बीजेपी ने वहां पूरी ताकत के साथ चुनाव लड़ा है. यही वजह है कि पार्टी का बेस तमिलनाडु में पहले से मजबूत हुआ है.

जे जयललिता की मौत के बाद तमिलनाडु की लीडरशिप में एक वैक्यूम क्रिएट हुआ है. बीजेपी को यह आशा है कि धीरे-धीरे एआईएडीएमके का वोट बैंक उसकी ओर शिफ्ट होगा. अभी सर्वे में जो भी सीटें आईं हैं, वो तुमिलनाडु में BJP के लिए बड़ी उपलब्धि होगी. आने वाले दिनों में प्रदेश में उसका कद और बढ़ेगा.

आंध्र प्रदेश में BJP का जबरदस्त प्रदर्शन

आंध्र प्रदेश में भी बीजेपी का प्रदर्शन जबरदस्त रहने का अनुमान है. न्यूज नेशन के सर्वे के अनुसार, आंध्र प्रदेश में बीजेपी गठबंधन को 19, वाईएसआरसीपी को 06, कांग्रेस और अन्य के खाते में एक भी सीट नहीं आएगी. बता दें कि आंध्र प्रदेश में 25 लोकसभा सीटे हैं. 2019 के चुनाव में बीजेपी ने आंध्र प्रदेश में अकेले दम पर चुनाव लड़ा था. हालांकि वह खाता भी नहीं खोल पाई थी.

ऐसे में 2024 के लोकसभा चुनाव में अगर बीजेपी गठबंधन को 19 सीटें मिलने का अनुमान है, तो यह पार्टी का आंध्र प्रदेश में अबतक का सबसे अच्छा चुनावी प्रदर्शन होगा. पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में आंध्र प्रदेश में वाईएसआरसीपी ने 22 सीटें और टीडीपी ने 3 सीटें जीती थीं.

तेलंगाना में बीजेपी को 5 सीटों का इजाफा

2024 के चुनाव में बीजेपी तेलंगाना में बड़ी बढ़त हासिल करते हुए दिख रही है. न्यूज नेशन के सर्वे के अनुसार, तेलंगाना में BJP को 9 सीटें, जबकि कांग्रेस को 7 और एआईएमआईएम को 1 सीट मिल सकती है. पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में यहां बीजेपी ने 4, कांग्रेस ने 3, टीआरएस ने 9 और एआईएमआईएम ने 1 सीट जीती थी. पिछले चुनाव से तुलना करें तो इस बार बीजेपी को सीधे-सीधे 5 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है.  

Source : News Nation Bureau

PM Narendra Modi BJP Seats in South Seats lok sabha election janadesh 2024 liv
Advertisment
Advertisment