Advertisment

Delhi Lok Sabha Election Result: दिल्ली में BJP Vs INDIA, जानें कौन किस पर भारी

लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम की आज घोषणा की जाएगी. चुनाव को लेकर मतगणना शुरू की जा चुकी है. वहीं, देश की राजधानी दिल्ली की 7 संसदीय सीटों पर सबकी निगाहें टिकी हुई है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
kejariwal vs modi

दिल्ली में BJP Vs INDIA( Photo Credit : फाइल फोटो)

लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम की आज घोषणा की जाएगी. चुनाव को लेकर मतगणना शुरू की जा चुकी है. वहीं, देश की राजधानी दिल्ली की 7 संसदीय सीटों पर सबकी निगाहें टिकी हुई है. बता दें कि इस चुनाव में दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ मिलकर कांग्रेस ने चुनाव लड़ा है. कांग्रेस ने 3 और आप ने 4 सीटों पर चुनाव लड़ा है, जबकि बीजेपी अकेले ही चुनावी मैदान में है. 4 जून की सुबह 8 बजे ईवीएम खुल चुकी है. साथ ही सुबह 8.30 बजे से दिल्ली में चुनाव नतीजों का रुझान मिलना शुरू हो चुका है. हर मतदान केंद्र पर 100 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election Result: BJP की जीत में कौन सा फैक्टर रखेगा मायने, 5 प्वाइंट हो सकते हैं गेम चेंजर

दिल्ली के सात सीटों पर चुनावी परिणाम

वहीं, दिल्ली के मुख्य निर्वाचन से जुड़े अधिकारी की मानें तो दोपहर तक दिल्ली की सभी सात सीटों पर चुनाव के परिणाम आ जाएंगे. दिल्ली में एक चरण में मतदान संपन्न किया गया. 25 मई को कुल 2623 सीटों मतदान केंद्रों पर वोट डाले गए थे. इस दौरान वोट फीसदी 58.70 दर्ज किया गया. 

7 में से 6 सांसदों का बीजेपी ने काटा टिकट, नए चेहरे पर दिखाया भरोसा

दिल्ली में इस बार सातों सीटों पर दिलचस्प मुकाबला देखा जा रहा है. भाजपा ने इस बार दिल्ली के 6 सीटों पर मौजूदा सांसदों को टिकट ना देकर उनकी जगह नए कैंडिडेट को चुनावी मैदान में उतारा है. इस बार सिर्फ उत्तर पूर्वी दिल्ली से सांसद मनोज तिवारी को भाजपा ने टिकट दिया है. उनका मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी कन्हैया कुमार के साथ है.

बीजेपी और कांग्रेस इन चुनाव में जीत चुके हैं सातों सीट

दिल्ली में पार्टियों के प्रदर्शन की बात करें तो अब तक कांग्रेस ने तीन बार दिल्ली की सातों सीटों पर कब्जा किया है तो वहीं बीजेपी भी तीन बार दिल्ली की सभी सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है. कांग्रेस ने 1971, 1984 और 2009 में सात की सात सीटें अपने नाम की तो बीजेपी ने 1999, 2004 और 2019 में सभी सीटों पर जीत हासिल की. 

दिल्ली की सात सीटों पर BJP Vs INDIA

सीट NDA INDIA
उत्तर पूर्वी दिल्ली मनोज तिवारी कन्हैया कुमार
उत्तर पश्चिम दिल्ली योगेंद्र चंदोलिया उदित राज
पूर्वी दिल्ली हर्ष मल्होत्रा हर्ष मल्होत्रा
पश्चिमी दिल्ली कमलजीत सहरावत महाबल मिश्र
दक्षिणी दिल्ली रामवीर सिंह बिधूड़ी सहीराम पहलवान
नई दिल्ली सीट बांसुरी स्वराज सोमनाथ भारती
चांदनी चौक प्रवीण खंडेलवाल जेपी अग्रवाल
Advertisment

HIGHLIGHTS

  • दिल्ली के सात सीटों पर चुनावी परिणाम
  • 7 में से 6 सांसदों का बीजेपी ने काटा टिकट
  • मनोज तिवारी और कन्हैया कुमार के बीच कड़ी टक्कर

Source(News Nation Bureau)

Delhi Lok Sabha Election Result 2024 manoj tiwari Breaking news delhi lok sabha chunav lok sabha chunav Delhi Lok Sabha Election Result Delhi Lok Sabha Election Result constituency wise hindi news Lok Sabha Election 2024 kanhaya kumar
Advertisment
Advertisment