Advertisment

Lok Sabha Election Result: TDP बढ़ा रही NDA का तनाव, चंद्रबाबू ने कर डाली इन 6 मंत्रालयों की डिमांड

Lok Sabha Election Result 2024: सरकार गठन से पहले टीडीपी ने बढ़ा दी बीजेपी की टेंशन, 6 मंत्रालय समेत रखीं हैं ये डिमांड

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
What is TDP Demand Before NDA Govt Form

What is TDP Demand Before NDA Govt Form ( Photo Credit : File)

Lok Sabha Election Result: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद अब हर किसी की नजर सरकार के गठन पर टिकी हैं. खास तौर पर नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) को लेकर इन दिनों हलचलें तेज हैं. दरअसल इस बार बीजेपी अपने दम पर 240 सीट ही ला पाई है. लिहाजा उसे सहयोगी दलों की दरकार है. ऐसे में संख्या बल के हिसाब से तेलगुदेशम पार्टी एनडीए का दूसरा सबसे बड़ा दल है. अकेले आंध्र प्रदेश से ही एनडीए को 21 लोकसभा सीट मिल रही हैं. यही कारण है कि टीडीपी सेंट्रल कैबिनेट में अपनी अहम पोजिशन भी चाहता है. सूत्रों के हवाले से खबरें सामने आ रही हैं कि सरकार गठन से पहले टीडीपी ने बीजेपी की चिंताएं बढ़ा दी हैं. 

Advertisment

टीडीपी ने रखी है 6 मंत्रालयों की मांग

सरकार गठन से पहले टीडीपीब ने 6 अहम मंत्रालयों की मांग रख दी है. बताया जा रहा है कि इन मंत्रालयों का टकराव न सिर्फ बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व को खटक सकता है साथ ही दूसरे सहयोगी दल जेडीयू के साथ भी इसका टकराव हो सकता है. सरकार गठन से पहले मोदी नहीं चाहेंगे कि कहीं ऐसा समझौता करना पड़े जो भविष्य में खतरे की घंटी की तरह हो. 

यह भी पढ़ें - NDA Government: इन तीन मंत्रालयों पर होगी नीतीश कुमार की जेडीयू की नजरें, जानें रेस में कौन-कौन से सांसद

TDP ने इन मंत्रालयों की डिमांड 

सूत्रों के मुताबिक टीडीपी के ही एक नेता ने बताया कि तेलगुदेशम पार्टी की ओर से सरकार गठन से पहले जिन अहम मंत्रालयों की मांग बीजेपी के सामने रखी गई है उनमें ग्रामीण विकास, आवास और शहरी मामले, सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जल शक्ति के साथ बंदरगाह और शिपिंग मिनिस्ट्री प्रमुख रूप से शामिल हैं. इनमें कुछ मंत्रालय ऐसे हैं जिनपर जेडीयू भी दावा ठोंक रही है. ऐसे में बीजेपी के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं. 

स्पीकर पद और आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा भी शामिल

बताया जा रहा है कि चंद्रबाबू नायडू ने बीजेपी के आगे अपनी इच्छाएं जाहिर कर दी हैं. उनकी मांगों में स्पीकर पद भी शामिल है इसके साथ ही आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिलाए जाने की बात भी टीडीपी की फहरिस्त में है. 

कौन संभाल रहा था इन मंत्रालयों की बागडोर

बीजेपी के कद्दावर नेता गजेंद्र सिंह शेखावत जल शक्ति विभाग संभाल रहे थे. वहीं ग्रामीण विकास गिरिराज सिंह के पास था. इसके अलावा सड़क परिवहन की बात करें तो ये बीजेपी का सबसे काबिल और सफल विभाग माना गया. इसकी कमान नितिन गडकरी के हाथों में थी और इसने देशभर में अपने काम से दिल जीता. ऐसे में बीजेपी के लिए इस तरह के विभागों का बंटवार काफी मुश्किल होने वाला है. 

यह भी पढ़ें - हरियाणा में बढ़ी सियासी उठापटक! JJP के दो विधायकों से मिले CM सैनी और खट्टर, अब आगे क्या होगा?

Source :News Nation Bureau

What is TDP Demand Which Ministries TDP Demand TDP Demand Modi Government Chandrababu Naidu NDA Government
Advertisment
Advertisment