Advertisment

UP के नतीजों ने सबको चौंकाया, 10 में से 6 सीटों पर BJP को मिली हार

उत्तर प्रदेश के चुनाव नतीजों ने बदलती राजनीति का नमूना पेश किया है. यूपी में लोकसभा चुनाव के नतीजों ने सबको चौंका दिया क्योंकि ऐसा माना जा रहा था कि बीजेपी अपने सहयोगियों के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश में बड़े अंतर से सीटें जीतेगी.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
up electn result

UP के नतीजों ने चौंकाया( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Lok Sabha Election Result 2024: उत्तर प्रदेश के चुनाव नतीजों ने बदलती राजनीति का नमूना पेश किया है. यूपी में लोकसभा चुनाव के नतीजों ने सबको चौंका दिया क्योंकि ऐसा माना जा रहा था कि बीजेपी अपने सहयोगियों के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश में बड़े अंतर से सीटें जीतेगी, लेकिन जनता ने उन सभी अटकलों और एग्जिट पोल के दावों को उलट दिया और नतीजा यह हुआ कि एनडीए को महज 36 सीटों से संतोष करना पड़ा. वहीं इंडिया गठबंधन को 43 सीटें मिली हैं. सबसे चौंकाने वाली बात यह रही कि अयोध्या मंडल में आने वाली लोकसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी को भारी नुकसानों का सामना करना पड़ा. बता दें कि कानपुर-बुंदेलखंड की ज्यादा तर सीटों पर भी यही स्थिति नजर आई. 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में इन सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों ने एक से पांच लाख वोटों से जीत दर्ज की थी, लेकिन इस बार नजारा बिल्कुल अलग था. चाहे भाजपा हो, कांग्रेस हो, सपा हो या बसपा, इस बदलाव ने सबको चौंका दिया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: तीसरे कार्यकाल में एनडीए सरकार का काम भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ फेंकने का होगा : पीएम मोदी

करीबी रहा मुकाबला

आपको बता दें कि कानपुर-बुंदेलखंड की 10 विधानसभा सीटों में कन्नौज को छोड़कर बाकी पर वोटों का अंतर काफी कम रहा था. अकबपुर, बांदा, जालौन और उन्नाव में जीते प्रत्याशियों के वोटों का अंतर थोड़ा अधिक रहा, लेकिन पिछले चुनाव में लाखों की जीत के बजाय सभी लोग हजारों की जीत तक ही सीमित रह गए. इसी तरह फर्रुखाबाद में मुकेश राजपूत और डॉ. नवल किशोर शाक्य के बीच पूरी मतगणना के दौरान लुका-छिपी का खेल चलता रहा था. कभी मुकेश आगे होते तो कभी नवल पीछे, कई बार बढ़त का अंतर 500 वोटों से भी कम रहा.

Advertisment

फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति को मिली हार

आपको बता दें कि हमीरपुर में पुष्पेंद्र सिंह चंदेल और अजेंद्र सिंह लोधी के बीच भी ऐसा ही हुआ, दोनों एक दूसरे से आगे निकलने और पीछे धकेलने की होड़ में दिखे. फतेहपुर में भी शुरुआती दौर में केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति और सपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल के बीच ऐसी ही तनातनी देखने को मिली थी.

वहीं अकबरपुर में जहां देवेंद्र सिंह भोले और राजाराम पाल के बीच लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिला, वहीं कानपुर लोकसभा क्षेत्र में रमेश अवस्थी और आलोक मिश्रा के बीच लगातार मुकाबला देखने को मिला. इसी तरह अन्य सीटों पर भी शुरू से लेकर अंत तक खींचतान का दौर चला. 

Advertisment

publive-image

2019 में 13 में से 8 सीटों पर जीती थी BJP

आपको बता दें कि चंदौली, राबर्ट्सगंज, बलिया, मछलीशहर, सलेमपुर, आजमगढ़, गाजीपुर, लालगंज, जौनपुर और घोसी इंडिया गठबंधन के खाते में सीट गई. जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और उसकी सहयोगी अपना दल ने पूर्वांचल की 13 में से 8 सीटों पर जीत हासिल की थी. वाराणसी, चंदौली, भदोही, मिर्जापुर, राबर्ट्सगंज, बलिया, मछलीशहर और सलेमपुर पर जीत मिली थी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • UP के नतीजों ने सबको चौंकाया
  • 10 में से 6 सीटों पर BJP को मिली हार
  • बड़े उलटफेर से पार्टी में हलचल तेज

Source :News Nation Bureau

congress INDIA Alliance Election R purvanchal total bjp seat Lok sabha election Results 2024 BJP UP Lok Sabha Election Results 2024 Uttar Pradesh Lok Sabha Election Results 2024 hindi news Samajwadi Party Lok sabah election Lok sabha election results 2024
Advertisment
Advertisment