Advertisment

Lok Sabha Election: 58 सीटों पर छठे चरण का चुनाव संपन्न, 59.06 फीसदी मतदान दर्ज, बंगाल में सबसे अधिक वोटिंग 

Lok Sabha Election 2024: छठे चरण में शाम 7.45 बजे तक 59.06 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. पश्चिम बंगाल की आठ लोकसभा सीटों पर 78.19 फीसदी वोटिंग हुई.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
voting3

Lok Sabha Election 2024 ( Photo Credit : social media)

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 58 सीटों पर मतदान हो चुका है. आठ राज्यों में बिहार, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, हरियाणा और दिल्ली में मतदान हुआ. चुनाव आयोग के आंकड़े के अनुसार, छठे चरण में शाम 7.45 बजे तक 59.06 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. चुनाव आयोग के मुताबिक, बिहार की आठ लोकसभा सीटों पर 53.30 फीसदी मतदान हुआ है. वहीं यूपी की बात की जाए तो यहां पर 14 लोकसभा सीटों पर 54.03 फीसदी मतदान हुआ. जम्मू की एक लोकसभा सीट पर 52.28 प्रतिशत मतदान हुआ. वहीं, पश्चिम बंगाल की आठ लोकसभा सीटों पर 78.19 फीसदी वोटिंग हुई.

Advertisment

हरियाणा की सभी दस लोकसभा सीटों पर 58.37 फीसदी मतदान हुआ. दिल्ली सभी सात सीटों की बात की जाए तो यहां पर 54.48 फीसदी वोटिंग हुई. वहीं झारखंड़ की चार लोकसभा सीटों पर 62.74 फीसदी और ओडिशा की 6 लोकसभा सीटों पर 60.07 फीसदी मतदान हुआ है. ये सभी आंकड़े शाम 7.45 बजे तक हैं. 

दिल्ली में भाजपा और इंडिया ब्लॉक का सीधा मुकाबला था. दिल्ली में सभी सात सीटों पर भाजपा और इंडिया ब्लॉक के बीच कड़ी टक्कर देखी गई. कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का गठबंधन यहां पर खड़ा है. ऐसा पहली बार देखने को मिला किा आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने भाजपा के खिलाफ संयुक्त उम्मीदवार उतारे. आप जहां पर चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं कांग्रेस तीन सीटों पर लड़ रही थी. भाजपा ने 2019 में सभी सात सीटों पर बड़े अंतर जीत दर्ज की थी. इस बार उसने अपने पुराने सांसदों का टिकट काटकर नए चेहरे पर भरोसा जताया है. .

हरियाणा की बात की जाए तो यहां पर सभी 10 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ. अंबाला, कुरुक्षेत्र, हिसार, करनाल, सिरसा, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुड़गांव और फरीदाबाद में वोटिंग हुई. भाजपा ने करनाल सीट से पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर को कांग्रेस के दिव्यांशु बुद्धिराजा के खिलाफ प्रत्याशी बनाया. कांग्रेस ने भाजपा के गढ़ में सेंध लगाने की कोशिश की है. उसने तीन बार के सांसद राव इंद्रजीत सिंह के विरुद्ध के खिलाफ गुरुग्राम से राज बब्बर को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने रोहतक लोकसभा सीट से भूपिंदर सिंह हुडा के बेटे दीपेंद्र सिंह हुडा को भाजपा के अरविंद कुमार शर्मा के खिलाफ टिकट दिया है. भाजपा ने नवीन जिंदल को कुरुक्षेत्र का प्रत्याशी बनाया है. यहां पर उनका मुकाबला आम आदमी पार्टी (AAP) के सुशील गुप्ता से है. वहीं इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) के अभय सिंह चौटाला से भी है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

लोकसभा चुनाव 2024 उत्तर प्रदेश लोकसभा सीटें Voting percentage in sixth phase Sixth phase election Uttar Pradesh Lok Sabha seats Lok Sabha Election 2024 Phase Six voter turnout
Advertisment
Advertisment