Advertisment

Lok Sabha Election: आखिरी चरण में आठ राज्यों की 57 सीटों पर मतदान, PM मोदी समेत इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

Lok Sabha Election Last Phase: लोकसभा चुनाव का शोर आज खत्म हो जाएगा. सातवें और आखिरी चरण के लिए 1 जून यानी शनिवार को आठ राज्यों की 57 सीटों पर मतदान होने के बाद चुनाव पूरा हो जाएगा. जबकि वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
lok sabha election

Lok Sabha Election 2024( Photo Credit : Social Media)

Lok Sabha Election Last Phase: लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन है. आज शाम 6 बजे अंतिम चरण के चुनाव प्रचार का शोर शांत हो जाएगा. आखिरी चरण के लिए मतदान शनिवार यानी 1 जून को होगा. इस चरण में आठ राज्यों की 57 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. इस चरण में पीएम मोदी की वाराणसी लोकसभा सीट भी शामिल है. पीएम मोदी के अलावा इस चरण में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है.

Advertisment

बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में कराया गया है. पहले चरण के लिए मतदान 19 अप्रैल और दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को वोटिंग हुई थी. जबकि तीसरे चरण के लिए 7 मई और चौथे चरण के लिए मतदान 13 मई को हुआ. वहीं पांचवें चरण के लिए 20 मई को वोटिंग हुई थी. जबकि छठे चरण के लिए 25 मई को वोट डाले गए थे.

ये भी पढ़ें: BJP की राजतिलक की तैयारी! 9 जून की तारीख तय.. जानें क्या है PM Modi के शपथ प्लान में बड़ा बदलाव

आखिरी चरण में इन राज्यों में वोटिंग

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में 8 राज्यों की 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस चरण में उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की 8, ओडिशा की 6, झारखंड की 3, हिमाचल प्रदेश की 4, पश्चिम बंगाल की 9 और चंडीगढ़ की एक सीट के लिए वोट डाले जाएंगे. इसी के साथ लोकसभा चुनाव 2024 का मतदान समाप्त हो जाएगा. वहीं वोटों की गिनती 4 जून को होगी और इसी दिन नतीजे भी जारी कर दिए जाएंगे.

सातवें चरण में इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में वाराणसी में भी वोटिंग होगी. इस सीट से पीएम मोदी लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं पश्चिम बंगाल की डायमंड हार्बर सीट भी इस चरण में बेहद खास है. क्योंकि इस सीट पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी चुनावी मैदान में हैं. जबकि पाटलिपुत्र लोकसभा सीट के लिए भी इस चरण में मतदान होगा. इस सीट से लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती चुनावी मैदान में हैं.

ये भी पढ़ें: PM मोदी की रैली से लेकर लोकसभा चुनाव प्रचार के आखिरी दिन तक, आज इन खबरों पर रहेगी खास नजर

यूपी के लिए काफी अहम है आखिरी चरण

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में उत्तर प्रदेश की जिन 13 सीटों पर चुनाव होना है उनमें 65 विधानसभा आती हैं. इन 65 विधानसभा सीटों में से 43 पर बीजेपी का कब्जा है. जबकि 11 पर सपा और दो पर अपना दल (एस), वहीं 4 पर सुभासपा और 03 पर निषाद पार्टी के विधायक हैं. अगर एनडीए के घटक दलों को जोड़ लिया जाए तो इन 65 विधानसभा सीटों में से 52 विधानसभाओं पर एनडीए ने जीत दर्ज की है. इसलिए बीजेपी के लिए यूपी में आखिरी चरण का मतदान काफी अहम है. 

Advertisment

पंजाब के लिए भी अंतिम चरण काफी खास

इसके अलावा पंजाब के लिए भी लोकसभा चुनाव का आखिरी चरण बेहद खास है. क्योंकि 1 जून को राज्य की 13 सीटों पर मतदान होना है. 2019 में इनमें आठ सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी, जबकि आम आदमी पार्टी ने एक और बीजेपी ने दो सीटों पर जीत हासिल की थी. जबकि 2 सीटों पर शिरोमणि अकालीदल के उम्मीदवार विजयी हुए थे. आम आदमी पार्टी के नेता डा. अरुण धवन का कहना है कि इस बार लड़ाई तगड़ी है. आम आदमी पार्टी 08 सीट जीत सकती है. कांग्रेस 03 सीट पर अच्छा लड़ रही है. वहीं बीजेपी तीन सीट पर कांटे के मुकाबले में है.

ये भी पढ़ें: Monsoon 2024: देश में आज दस्तक देने वाला है मानसून, इस राज्य में होगी झमाझम बारिश

इन राज्यों में भी कड़ा मुकाबला

लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में जिन 57 सीटों पर चुनाव हो रहा है, 2019 के चुनाव में उनमें से 25 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी. वहीं बिहार और यूपी की 05 सीटों पर बीजेपी के सहयोगी दलों ने जीत हासिल की थी. आखिरी चरण में चंडीगढ़ की एक सीट, हिमाचल की 04, पश्चिम बंगाल की 09, झारखंड की 03 और उड़ीसा की 06 सीट लोकसभा सीटों पर मतदान होगा.

HIGHLIGHTS

  • 1 जून को सातवें और अंतिम चरण का मतदान
  • 8 राज्यों की 57 सीटों के लिए डाले जाएंगे वोट
  • आज शाम 6 बजे थम जाएगा चुनाव प्रचार

Source : News Nation Bureau

lok sabha election 8th phase voting Eight phase election Varanasi Lok Sabha seat 2024 Lok Sabha election Lok Sabha Elections Lok Sabha Election 2024 Lok Sabha Elections 2024
Advertisment
Advertisment