Advertisment

PM Modi के शपथ ग्रहण के बाद लंदन जाएंगे CM नीतीश कुमार, राजनीतिक हलचल तेज

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. सूत्रों के मुताबिक, नीतीश कुमार एक बार फिर लंदन के लिए रवाना होने वाले हैं. कल ही वे एनडीए की मीटिंग में शामिल होने के लिए पटना से दिल्ली पहुंचे थे.

author-image
Ritu Sharma
New Update
nitish kumar news

CM नीतीश कुमार( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Lok Sabha Elections 2024: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. सूत्रों के मुताबिक, नीतीश कुमार एक बार फिर लंदन के लिए रवाना होने वाले हैं. कल ही वे एनडीए की मीटिंग में शामिल होने के लिए पटना से दिल्ली पहुंचे थे. एनडीए की बैठक के बाद नीतीश कुमार का पटना लौटने का कार्यक्रम था, लेकिन उन्होंने दिल्ली में ही रुकने का फैसला किया है. यह माना जा रहा है कि लंदन यात्रा से पहले नीतीश कुमार मोदी कैबिनेट में जेडीयू कोटे से शामिल होने वाले मंत्रियों की सूची तैयार कर रहे हैं. इसके लिए वे आज बीजेपी के शीर्ष नेताओं से बातचीत करेंगे.

Advertisment

आपको बता दें कि दिल्ली में नीतीश कुमार की राजनीतिक व्यस्तता के अलावा एक और महत्वपूर्ण कारण भी है. सूत्रों की मानें तो अगले मंगलवार को नीतीश कुमार लंदन के लिए उड़ान भरने वाले हैं. इसमें दिलचस्प बात यह है कि लोकसभा चुनाव के आगाज से पहले भी नीतीश कुमार लंदन गए थे. हालांकि,  इस बार वो मोदी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के बाद लंदन जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: तीसरे कार्यकाल में एनडीए सरकार का काम भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ फेंकने का होगा : पीएम मोदी

एक बार फिर चर्चा में नीतीश कुमार

नीतीश कुमार को लेकर बताया यह जा रहा है कि एक बार फिर से इलाज के लिए वो लंदन जा रहे हैं. इसलिए मंत्री पद जैसे मुद्दों को सुलझाने के लिए दिल्ली में रुक गए हैं. कल से ही दिल्ली के राजनीतिक गलियारों में इस बात पर चर्चा चल रही है कि जेडीयू कोटे से कौन मंत्री बनेगा और उसे कौन सा मंत्रालय मिलेगा. एनडीए के अन्य घटक दलों ने भी मंत्री पद के लिए कोशिश शुरू कर दी है. ऐसे में नीतीश कुमार दिल्ली में रहकर ही इस मसले को सुलझाना चाहते हैं.

आपको बता दें कि अब नीतीश कुमार की इस यात्रा को लेकर बिहार की राजनीति में कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं. उनके दिल्ली प्रवास और लंदन जाने की तैयारी को राजनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जा रहा है. अब देखना यह है कि इस यात्रा का बिहार और राष्ट्रीय राजनीति पर क्या असर पड़ता है.

वहीं संभावना है कि लंदन दौरे से पहले नीतीश कुमार दिल्ली में भाजपा के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात कर चुनाव बाद की रणनीतियों पर मंथन करेंगे। सूत्र बता रहे हैं कि नीतीश कुमार की अनुपस्थिति में वे अपना कार्यभार बिहार के मुख्य सचिव को सौंप देंगे. इस साल भी 7 मार्च को नीतीश कुमार लंदन के लिए रवाना हुए थे और उनके साथ राज्यसभा सांसद संजय झा भी थे. इस बार भी माना जा रहा है कि संजय झा ही उनके साथ हैं. हालांकि सूत्रों का ये भी कहना है कि नीतीश कुमार को पिछले इंग्लैंड दौरे के बीच में ही भारत लौटना पड़ा था क्योंकि चुनाव आयोग ने 2024 के लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी थी.

नीतीश के लंदन दौरे पर रोहिणी आचार्य कर चूंकि हैं कटाक्ष

बताते चले कि आरजेडी नेता लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य ने लंदन की अपनी पिछली यात्रा के दौरान ट्वीट कर नीतीश कुमार पर कटाक्ष किया था. रोहिणी आचार्य ने नीतीश का नाम लिए बिना लिखा था कि 'दिमागी-भूलने की बीमारी ऐसी कि ऋषि सुनक के साथ सीट-शेयरिंग का फार्मूला तय करने चच्चा गिरगिट कुमार जा रहे हैं लंदन.' हालांकि, लोकसभा चुनाव में रोहिणी आचार्य को सारण सीट से करारी हार मिली है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • PM Modi के शपत ग्रहण के बाद लंदन जा रहे CM नीतीश
  • बिहार के राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज
  • नीतीश के लंदन दौरे पर रोहिणी आचार्य कर चूंकि हैं कटाक्ष

Source :News Nation Bureau

Bihar Politics bihar politics Part Bihar politics update and details bihar politics news Latest News of Bihar Politics Bihar Lok Sabha Elections 2024 Date Bihar Lok sabha elections 2024 Bihar Bihar Lok Sabha Elections 2024 CM Nitish Kumar PM Narendra Modi
Advertisment