Advertisment

Lok Sabha Election Result: नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू को भी भेजा निमंत्रण

Lok Sabha Election Result Live Update: राजधानी दिल्ली में आज एनडीए सांसदों की बैठक होने जा रही है. जिमसें पीएम पद के लिए नरेंद्र मोदी के नाम का औपचारिक ऐलान किया जाएगा.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
NDA Meeting

NDA Meeting( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Lok Sabha Election Result Live Update: पीएम नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने वाले हैं. बुधवार को हुई एनडीए की बैठक में उन्हें सदन का नेता चुन लिया गया. आज एनडीए सांसदों की बैठक होने जा रही है. जिसमें औपचारिक रूप से पीएम पद के लिए नरेंद्र मोदी के नाम का ऐलान किया जाएगा. इस बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और शिवसेना के सांसद भी दिल्ली पहुंच रहे हैं. वह पीएम मोदी समेत सहयोगी दलों के तमाम नेताओं के साथ मुलाकात कर सकते हैं.

Advertisment

लोकसभा चुनाव में एनडीए के पास बहुमत

इस साल हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी को भले ही झटका लगा है. लेकिन वह अपने सहयोगी दलों के साथ मिलकर सरकार बनाने के आंकड़ों के कहीं ज्यादा सीटें जीती है. बीजेपी ने इस बार 240 सीटों पर जीत दर्ज की है तो वहीं बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के घटक दलों ने कुल 293 सीटें प्राप्त की हैं. जिससे पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल के लिए रास्ता साफ हो गया है. ऐसा माना जा रहा है कि नरेंद्र मोदी शनिवार (8 जून) को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. शपथ ग्रहण के लिए श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे समेत तमाम राजनेताओं को न्योता भेजने की बात भी सामने आई हैं.

इंडिया गठबंधन नहीं करेगा सरकार बनाने की कोशिश

Advertisment

उधर बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर इंडिया गठबंधन के दलों की बैठक हुई. जिसमें फैसला लिया गया कि इंडिया ब्लॉक फिलहाल सरकार बनाने की कोशिश नहीं करेगा. लेकिन वह मौके की तलाश में रहेगा. बता दें कि इस बार कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने इंडिया गठबंधन के तहत यूपी में जबरदस्त सफलता पाई. जहां समाजवादी पार्टी ने 37 सीटें जीत लीं तो वहीं कांग्रेस के खाते में 6 सीटें आई हैं. यानी इस बार इंडिया गठबंधन ने यूपी में 43 सीटों पर जीत हासिल की है.

  • Jun 06, 2024 19:29 IST
    शपथ ग्रहण समारोह के लिए मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू को भी भेजा निमंत्रण 

    शपथ ग्रहण समारोह को लेकर नरेंद्र मोदी की ओर से कई देशों को निमंत्रण भेजा गया है. इसमें भूटान नरेश, श्रीलंकाप के राष्ट्रपति, नेपाल बांग्लादेश और मौरिशस के पीएम शामिल हैं. इस सूची में अब मालदीव के राष्ट्रपति का नाम भी शामिल हो गया है. बताया जा रही ​है कि पीएम मोदी 8 या 9 जून को पीएम पद की शपथ लेने वाले हैं. 



  • Jun 06, 2024 15:42 IST
    सीएम शिंदे ने की नवनिर्वाचित सांसदों संग बैठक

    पीएम मोदी रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. इस बीच एनडीए के सभी घटक दल अपने अपने सांसदों संग बैठक कर रहे हैं. इस बीच महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने शिवसेना के नवनिर्वाचित सांसदों से मुलाकात की. शिंदे ने मुंबई स्थित सीएम आवास वर्षा बंगले पर पार्टी के सभी सांसदों से मुलाकात की.



  • Advertisment
  • Jun 06, 2024 13:46 IST
    आज दिल्ली पहुंचेंगे सीएम योगी

    लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में बीजेपी के खराब प्रदर्शन के बाद सीएम योगी आज दिल्ली पहुंच रहे हैं. जहां सीएम योगी कल यानी शुक्रवार को भाजपा संसदीय दल की बैठक में भाग लेंगे. यूपी के डिप्टी सीएम और यूपी बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी भी दिल्ली आ रहे हैं. कल होने वाली बीजेपी संसदीय बैठक से पहले यूपी लोकसभा नतीजों को लेकर बैठक होने की उम्मीद है.



  • Jun 06, 2024 12:19 IST
    नीतीश ने जेडीयू के सभी सांसदों को दिल्ली बुलाया

    जेडीयू प्रमुख और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इन दिनों दिल्ली में हैं. मोदी सरकार 8 जून को शपथ ले सकती है. इस बीच नीतीश कुमार ने भी अपने सभी 12 सांसदों को दिल्ली आने के लिए कहा है. गुरुवार और शुक्रवार को पार्टी के सभी सांसद दिल्ली पहुंच जाएंगे. 



  • Advertisment
  • Jun 06, 2024 11:21 IST
    आज शाम सीएम आवास पर 'आप' विधायकों की बैठक

    लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बार हर पार्टी अपने सांसदों और विधायकों की बैठक बुला रही है. इस बीच आम आदमी पार्टी ने भी अपने सभी विधायकों की आज दिल्ली स्थित सीएम आवास पर बैठक बुलाई है. इस बैठक में पार्टी के सभी वरिष्ठ नेताओं को उपस्थिति रहने को कहा गया है. आप की ये बैठक शाम 5 बजे होगी.



  • Jun 06, 2024 10:59 IST
    संजय राउत से मिलने पहुंचे AAP सांसद राघव चड्ढा

    लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद नेताओं का एक दूसरे से मुलाकातों का सिलसिला जारी है. इस बीच आम आदमी पार्टी सांसद राघव चड्ढा शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत के आवास पर पहुंचे. बताया जा रहा है कि यहां आप सांसद संजय सिंह भी मौजूद हैं.



  • Advertisment
  • Jun 06, 2024 10:52 IST
    बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर पहुंचे गृह मंत्री शाह

    केंद्र में नई सरकार के गठन से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार सुबह बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के दिल्ली स्थिति आवास पर पहुंचे हैं. जहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद हैं.



  • Jun 06, 2024 10:44 IST
    महा विकास अघाड़ी मजबूती से काम करेगी- संजय राउत

    लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन को मिली सफलता को लेकर शिव सेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने कहा कि, "क्या आपको नहीं लगता कि कांग्रेस के वोट बढ़ने में शिव सेना (यूबीटी) की भूमिका रही है? अगर शिव सेना (यूबीटी) और उद्धव ठाकरे नहीं गए होते तो क्या पूरे महाराष्ट्र में ऐसा होता. महा विकास अघाड़ी मजबूती से काम करेगी और हमारे मन में कोई अहंकार नहीं है''



  • Jun 06, 2024 10:37 IST
    संभावना को छोड़ना नहीं चाहिए- चंपई सोरेन

    लोकसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. इस बीच बैठक और मुलाकातों का दौर जारी है. इस बीच नीतीश कुमार और एन चंद्रबाबू नायडू पर संजय राउत की टिप्पणी पर झारखंड के सीएम और जेएमएम नेता चंपई सोरेन ने कहा कि, "किसी भी संभावना से इनकार नहीं किया जाना चाहिए. आगे आप लोग देखते रहिए क्या होता है. दरअसल, संजय राउत ने कहा था कि नीतीश कुमार और एन चंद्रबाबू नायडू सभी के दोस्त हैं.



  • Jun 06, 2024 10:29 IST
    अलवर पहुंचे बीजेपी सांसद भूपेंद्र यादव

    लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद बीजेपी सांसद भूपेंद्र यादव अपने संसदीय क्षेत्र अलवर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि, "यह अच्छी बात है कि पीएम नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. चुनाव नतीजों के बाद मैं अलवर की जनता को धन्यवाद देना आया हूं. अलवर के मतदाताओं ने मुझे संसद में अपना प्रतिनिधि चुना. मैं अलवर की जनता से किए गए सभी वादे पूरे करूंगा. अलवर में पानी की समस्या को खत्म करना मेरी प्राथमिकता है."



  • Jun 06, 2024 10:25 IST
    बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने की पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी से मुलाकात

    लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद सांसदों का एक दूसरे से मुलाकात करने का दौर जारी है. इस बीच गुरुवार को बेंगलुरु से बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और उनके बेटे और जेडीएस यूथ विंग के अध्यक्ष निखिल कुमारस्वामी से उनके आवास पर मुलाकात की.



  • Jun 06, 2024 10:21 IST
    अखिलेश यादव के आवास पर पहुंचे TMC राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी

    लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद सरकार बनाने की उठापटक के बीच गुरुवार सुबह टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी और पार्टी नेता डेरेक ओ ब्रायन दिल्ली स्थित समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के आवास पर पहुंचे. यहां सपा सांसद प्रोफेसर रामगोपाल यादव भी नजर आए.



BJP congress rahul gandhi NDA amit shah prime minister modi Lok Sabha Elections Result 2024 Lok Sabha Elections Results
Advertisment
Advertisment