Advertisment

नतीजों से पहले शपथ की तैयारी, जानें कब और कहां होगा शपथ ग्रहण समारोह?

लोकसभा चुनाव 2024 का अंतिम चरण अभी बाकी है. ECI के चुनावी शेड्युल के मुताबिक, 1 जून यानि आगामी शनिवार को आम चुनाव का सांतवा चरण होना है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
NDA

NDA( Photo Credit : social media)

लोकसभा चुनाव 2024 का अंतिम चरण अभी बाकी है. ECI के चुनावी शेड्युल के मुताबिक, 1 जून यानि आगामी शनिवार को आम चुनाव का सांतवा चरण होना है. इसी बीच खबर है कि, बीजेपी के नेतृत्व वाली नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) ने चुनाव की समाप्ती से पूर्व ही जीत की तैयारी शुरू कर दी है. जानकारी के मुताबिक, अगर NDA लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करता है, तो देश की राजधानी दिल्ली स्थित कर्तव्य पथ पर आगामी 9 जून को अपना शपथ समारोह आयोजित करेगा. 

Advertisment

मामले की जानकारी रखने वालों ने बताया कि, इस शपथ समारोह के लिए पिछले महीने से अस्थायी योजनाएं तैयार की जा रही है. वहीं 4 जून को देश में जारी लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के ऐलान के बाद इसे अमल में लाया जाएगा. 

NDA मौजूदा आम चुनावों में लगातार तीसरी बार जीत हासिल करने की कोशिश में जुटा है. इस बार का लक्ष्य 400 पार का है.

मालूम हो कि, 2014 में एनडीए सरकार ने 26 मई, सोमवार को शपथ ली थी. उस वर्ष परिणाम 16 मई को घोषित किए गए थे. वहीं 2019 में एनडीए सरकार ने 30 मई, गुरुवार को शपथ ली थी. उस वर्ष परिणाम 23 मई को घोषित किए गए थे. दोनों मौकों पर समारोह राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित किया गया था. 

Advertisment

..ताकि शामिल हो ज्यादा से ज्यादा लोग

मिली जानकारी के मुताबिक, कर्तव्य पथ पर शपथ समारोह के आयोजन के NDA के कई मूल मकसद शामिल हैं. पहला तो ये कि, एक बाहरी स्थान पर  राष्ट्रपति भवन के प्रांगण के मुकाबले ज्यादा मेहमान शरीक हो पाएंगे, जगह भी ज्यादा रहेगी. दूसरा ये कि, कर्तव्य पथ पर सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा परियोजना का केंद्रबिंदु भी है. 

हालांकि चिंता बरकरार है कि, दिल्ली में बढ़ती तपीश और तपमान कहीं NDA के इस शपथ समारोह में खलल न डाल दे.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

June 9 oath General Elections National Democratic Alliance
Advertisment
Advertisment