Advertisment

Hema Malini Profile: राजनीति में कैसे आईं ड्रीम गर्ल, जानें कैसा रहा हेमा मालिनी का सियासी सफर

हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को हुआ है. वह एक भारतीय अभिनेत्री, निर्देशक, निर्माता और राजनीतिज्ञ हैं, जो वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (BJP) से लोकसभा सदस्य के रूप में कार्यरत हैं, और 2014 से मथुरा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रही हैं.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
hema malini

hema malini ( Photo Credit : social media)

हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को हुआ है. वह एक भारतीय अभिनेत्री, निर्देशक, निर्माता और राजनीतिज्ञ हैं, जो वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (BJP) से लोकसभा सदस्य के रूप में कार्यरत हैं, और 2014 से मथुरा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. भाजपा के सदस्य के रूप में 2003 से 2009 तक उस सदन में नामांकन के बाद वह 2011 से 2012 तक कर्नाटक से राज्यसभा की सदस्य रहीं. मुख्य रूप से हिंदी फिल्मों में अपने काम के लिए जानी जाने वाली मालिनी ने हास्य और नाटकीय दोनों भूमिकाओं में अभिनय किया है. हेमा मालिनी मेनस्ट्रीम हिंदी सिनेमा की सबसे मशहूर और सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं. चलिए उनके बारे में बताते हैं.

Advertisment

हेमा मालिनी का फिल्मी और निजी जीवन

मालिनी का जन्म अम्मानकुडी, मद्रास प्रांत (अब तमिलनाडु) में जया लक्ष्मी और वीएसआर चक्रवर्ती अयंगर के तमिल अयंगर ब्राह्मण परिवार में हुआ था. उन्होंने चेन्नई में आंध्र महिला सभा में भाग लिया, जहां उनका पसंदीदा विषय इतिहास था. उन्होंने 11वीं कक्षा तक डीटीईए मंदिर मार्ग में पढ़ाई की, जिसके बाद उन्होंने अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाया. 

धर्मेंद्र के साथ उनकी पहली फिल्म तुम हसीं मैं जवां (1970) थी. बाद में दोनों ने 1980 में शादी कर ली. धर्मेंद्र के अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर से पहले से ही दो बेटे और दो बेटियां थीं, जिनमें से दो बाद में बॉलीवुड अभिनेता बने - सनी देओल और बॉबी देओल. मालिनी और धर्मेंद्र के दो बच्चे हैं, ईशा देयोल (जन्म 1981) और अहाना देयोल (जन्म 1985).

सियासी सफर का आगाज

1999 में, मालिनी ने पंजाब के गुरदासपुर में लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार, पूर्व बॉलीवुड अभिनेता विनोद खन्ना के लिए प्रचार किया. फरवरी 2004 में, मालिनी आधिकारिक तौर पर भाजपा में शामिल हो गईं. 2003 से 2009 तक, उन्होंने भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम द्वारा मनोनीत होने पर ऊपरी सदन - राज्यसभा में सांसद के रूप में कार्य किया. मार्च 2010 में, मालिनी को भाजपा का महासचिव बनाया गया और फरवरी 2011 में, पार्टी महासचिव अनंत कुमार ने उनकी सिफारिश की. लोकसभा के लिए 2014 के आम चुनावों में, मालिनी ने मथुरा के मौजूदा सांसद, जयंत चौधरी (आरएलडी) को 3,30,743 वोटों से हराया.

Source : News Nation Bureau

Hema Malini profile Hema malini movies Hema Malini Hema Malini BJP
Advertisment