Advertisment

Loksabha Election Janadesh 2024: बंगाल में इस बार भी चला मोदी मैजिक? न्यूज नेशन सर्वे में BJP को मिल रही इतनी सीटें

West Bengal Loksabha Election Janadesh 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के सर्वे में एक बार फिर से बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है. हालांकि, तस्वीर मंगलवार को ही साफ होगी. जब चुनाव के नतीजे जारी किए जाएंगे.

author-image
Suhel Khan
New Update
West Bengal Lok Sabha Election survey

West Bengal Lok Sabha Election Survey ( Photo Credit : Social Media)

West Bengal Loksabha Election Janadesh 2024: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान समाप्त होते ही चुनावी सर्वे भी आ गए. चुनावी सर्वे में के मुताबिक, बीजेपी एक बार फिर से केंद्र की सत्ता में वापसी कर रही है. पीएम मोदी का जलवा बरकरार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस लोकसभा चुनाव में ताबड़तोड़ रैलियां की. जिसका नतीजा ये हुआ कि बीजेपी ही नहीं बल्कि पूरे एनडीए को इसका फायदा मिलता दिखाई दे रहा है. एक दो राज्यों को अगर छोड़ दिया जाएगा तो देश के ज्यादातर राज्यों में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों ने पहले से बेहतर प्रदर्शन किया है.

Advertisment

जनादेश 2024 के न्यूज नेशन सर्वे में भी बीजेपी के अच्छे पर्फॉर्में की बात सामने आई हैं. बंगाल में भी बीजेपी ने इस बार अच्छा प्रदर्शन किया है. जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ताबड़तोड़ 21 चुनावी रैलियां की. आखिरी चरण के चुनाव से पहले भी पीएम मोदी ने कोलकाता में भव्य रोड शो किया और उसके बाद डायमंड हार्बर में एक भव्य जनसभा को संबोधित किया.

ये भी पढ़ें: Sikkim Assembly Election Result: क्या SKM का इतिहास, जो एक बार फिर सिक्किम में बना रहा सरकार

न्यूज नेशन सर्वे में बंगाल में बीजेपी को कितनी सीटें

Advertisment

न्यूज नेशन सर्वे के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में बीजेपी के अगुवाई वाली एनडीए को इस बार लोकसभा चुनाव में 19 सीटें मिल रही है. जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ एक सीट जा रही है. जबकि बंगाल की सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (TMC) इस बार 22 सीटें जीतती दिख रही है. हालांकि डी डायनैमिक्स के एग्जिट पोल में बंगाल में बीजेपी को 21 सीटें मिलने की बात कही गई है. जबकि टीएमसी के खाते में 19 सीटें जाती बताई गई है. वहीं रिपब्लिक के एग्जिट पोल में भी एनडीए के खाते में 21 सीटें जाने का अनुमान जताया गया है. जबकि टीएमसी के खाते में 16 से 20 सीटें जाने का अनुमान है.

2019 के लोकसभा चुनाव में किसे मिली कितनी सीट

अगर बात करें साल 2019 के लोकसभा चुनाव की तो इस चुनाव में बीजेपी को 42 लोकसभा सीटों में से सिर्फ 18 सीटों मिली थीं. वहीं तृणमूल कांग्रेस ने बंगाल में 22 सीटें जीती थीं. जबकि 2 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार विजयी हुए थे. एग्जिट में भले ली किसी भी पार्टी को बढ़त या हारता दिखाया जा रहा हो, लेकिन असर चुनावी नतीजे तो 4 जून यानी मंगलवार को जारी होंगे. पता चलेगा कि बीजेपी फिर से सत्ता में वापसी करेगी या फिर इंडिया गठबंधन सरकार बनाने में सफल हो पाएगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी बोले- सिद्धू मूसेवाला के इस गाने में छिपा है INDIA गठबंधन की सीटों की संख्या का राज

2019 में कितना सही साबित हुआ था सर्वे

बता दें कि साल 2029 के चुनावी सर्वे में टीएमसी और बीजेपी के बीट कांटे की टक्कर बताई गई थी. एग्जिट पोल में कहा गया था कि बीजेपी 19 से 24 सीटे जीत रही है जबकि टीएमसी के खाते में 19 से 20 सीटें जा रही हैं. हालांकि जब चुनावी नतीजे आए तो ये आंकड़े कुछ हद तक सटीक साबित हुए. पश्चिम बंगाल में 2019 लोकसभा चुनाव के नतीजे भी चुनावी सर्वे के आसपास ही थे. लेकिन तब टीएमसी ने पश्चिम बंगाल में ईवीएम हैकिंग का आरोप लगाया था.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

West Bengal West Bengal Exit Polls News Nation Janadesh 2024 Lok Sabha Elections lok-sabha-election-janadesh-2024 Lok Sabha Elections 2024 West Bengal Lok Sabha Election 2024
Advertisment
Advertisment