Advertisment

Loksabha Election Janadesh 2024: महाराष्ट्र में एनडीए को नफा या नुकसान, जानें क्या कहता है न्यूज नेशन सर्वे

Loksabha Election Janadesh 2024: लोकसभा चुनाव 2024 का एग्जिट पोल आ चुका है. देश में एक बार फिर से बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है. वहीं कुछ राज्यों में बीजेपी को इस बार झटका लग सकता है. इनमें महाराष्ट्र का नाम भी शामिल है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Maharashtra Lok Sabha Chunav Janadesh

Maharashtra Lok Sabha Chunav Janadesh ( Photo Credit : News Nation )

Loksabha Election Janadesh 2024: लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण का मतदान शनिवार को खत्म हो गया. इसी के साथ लोकसभा चुनाव का एग्जिट पोल भी सामने आ गया है. एग्जिट पोल में देश में एक बार फिर से बीजेपी की सरकार बन रही है. जनादेश 2024 के न्यूज नेशन सर्वे में भी बीजेपी सरकार की वापसी हो रही है. इसी के साथ महाराष्ट्र में बीजेपी और एनडीए का प्रदर्शन इस बार कैसा रहा है, इसका सर्वे भी सामने आया है. न्यूज नेशन सर्वे के मुताबिक, इस बार महाराष्ट्र में बीजेपी के सहयोगी दलों वाले एनडीए को 27 सीटें मिलती दिख रही है. वहीं विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन को महाराष्ट्र में 21 सीटें मिल रही है. जबकि अन्य के खाते में शून्य सीटें जा रही हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: PM Modi Meeting: एग्जिट पोल के नतीजों के बीच पीएम मोदी का बड़ा एक्शन, बुलाई अधिकारियों की बैठक

महाराष्ट्र में एनडीए को लग सकता है झटका

न्यू नेशन सर्वे में भले ही महाराष्ट्र में एनडीए को 27 सीटों पर जीत मिल रही हो लेकिन बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के लिए ये बड़ा झटका हो सकता है. क्योंकि 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए ने राज्य में 42 सीटों पर जीत हासिल की थी. बता दें कि महाराष्ट्र में लोकसभा की कुल 48 सीटें हैं ऐसे में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों ने 2019 में 42 सीटें जीत तक केंद्र सरकार को मजबूती प्रदान की थी, लेकिन इस बार एनडीए को राज्य में 14 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है.

Advertisment

इंडिया गठबंधन को महाराष्ट्र में हो रहा फायदा

सर्वे में महाराष्ट्र में एनडीए को नुकसान हो रहा है तो वहीं इंडिया गठंबधन के घटक दलों को राज्य में इस बार फायदा हो रहा है. बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन महाविकास अघाड़ी (MVA) को सिर्फ 6 सीटें मिली थी. और सर्वे में इस बार उसे 21 सीटें मिल रही हैं, यानी इस बार एमवीए को 15 सीटों का फायदा मिल रहा है.

ये भी पढ़ें: न्यूज नेशन सर्वे में हिंदी बेल्ट के इन राज्यों में किस दल को कितनी मिली सीटें, जानें सटीक नंबर

Advertisment

क्या है सर्वे का अनुमान, कौन जीत रहा अपनी सीट

सर्वे के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी एक बार फिर से अपनी सीट जीतते नजर आ रहे हैं. वह नागपुर से इस बार चुनावी मैदान में है. वहीं सर्वे में चंद्रपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा धानोरकर भी जीतती नजर आ रही हैं. जबकि यवतमाल-वाशिम लोकसभा क्षेत्र में शिंदे गुट को नुकसान होता दिख रहा है. यहां से उद्धव ठाकरे की शिवसेना के संजय देशमुख चुनाव जीत सकते हैं. वहीं बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहीं नवनीत राणा को इस बार झटका लग सकता है.

जबकि बारामती सीट से सुप्रिया सुले दोबारा जीतकर संसद पहुंच सकती हैं. मुंबई उत्तर लोकसभा क्षेत्र से पीयूष गोयल इस बार बीजेपी के टिकट पर चुनावी मैदान में है. इस सीट पर बीजेपी जीतती नजर आ रही है. सर्वे के मुताबिक, कोल्हापुर लोकसभा सीट पर शिवसेना उम्मीदवार संजय मांडलिक को झटका लग सकता है जबकि सर्वे में यहां कांग्रेस उम्मीदवार शाहू छत्रपति जीतते नजर आ रहे हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Lok sabha election janadesh 2024 Live: न्यूज नेशन सर्वे में NDA को 342-378 सीट, 'INDIA' को 153 से 169 सीट मिलने का अनुमान

Source : News Nation Bureau

News Nation Janadesh 2024 Maharashtra Exit Polls today Maharashtra Exit Polls Maharashtra lok sabha election 2024 Lok Sabha Elections lok-sabha-election-janadesh-2024 Lok Sabha Elections 2024
Advertisment
Advertisment