Advertisment

भाजपा में शामिल होकर हारे चुनाव, पाला बदलना पड़ा महंगा

2024 चुनाव को लेकर एनडीए का 400 पार का नारा तो फेल हो गया और एनडीए 300 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई. एक तरफ लोकसभा चुनाव से पहले कई नेता ने भाजपा की टिकट को जीत की गारंटी मानते हुए अपना पाला बदल लिया.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
lok sabha bjp lost

भाजपा में शामिल होकर हारे चुनाव( Photo Credit : फाइल फोटो)

2024 चुनाव को लेकर एनडीए का 400 पार का नारा तो फेल हो गया और एनडीए 300 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई. एक तरफ लोकसभा चुनाव से पहले कई नेता ने भाजपा की टिकट को जीत की गारंटी मानते हुए अपना पाला बदल लिया. इन नेताओं की लिस्ट में पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते रवनीत सिंह बिट्टू, हरियाणा से अशोक तंवर, रणजीत सिंह चौटाल, झारखंड से सीता सोरेन जैसे नाम शामिल हैं. अपनी-अपनी पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए 25 में से 20 नेताओं को इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: इन जगहों से आए चौंकाने वाले नतीजे, दिग्गज नेता की हुई हार

आइए जानते हैं ऐसे कुछ पॉपुलर नेता जो भाजपा में शामिल होकर भी चुनाव हार गए-

पंजाब में इन नेताओं को करना पड़ा हार का सामना-

पंजाब में कांग्रेस के तीन बड़े नेताओं की हार हुई. प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और उनकी पत्नी परनीत कौर ने कांग्रेस को छोड़कर भाजपा ज्वॉइन कर लिया था. हालांकि परनीत कौर ने सिर्फ जीत के लिए कांग्रेस को नहीं छोड़ा था, बल्कि अमरिंदर सिंह के पार्टी छोड़ते ही उन्होंने भी कांग्रेस का साथ छोड़ दिया था. इस चुनाव में भाजपा के टिकट से पटियाला सीट से परनीत कौर ने चुनाव लड़ा और हार का सामना किया. इनके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते रवनीत सिंह बिट्टू भी कांग्रेस को छोड़कर भाजपा में आए थे और लुधियाना सीट से चुनाव हार गए. वहीं, आप पार्टी छोड़कर सुशील कुमार रिंकू ने भाजपा के टिकट से जालंधर सीट से चुनाव लड़ा था और हार का सामना किया.

झारखंड और तेलंगाना में भी मिली हार

तेलंगाना की बात करें तो केसीआर की पार्टी के कई नेताओं को भाजपा ने टिकट दिया था, लेकिन सभी नेता चुनाव में हार गए. वहीं, झारखंड में झामुमो छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन भी दुमका सीट से चुनाव हार गईं. वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी गीता कोड़ा ने भी भाजपा का हाथ थामा था, लेकिन सिंहभूम से गीता को भी हार मिली. 

बंगाल और यूपी में भी हुआ खेल

यूपी में बसपा छोड़कर भाजपा में शामिल हुए रितेश पांडेय भी अंबेडकरनगर सीट से हार गए और टीएमसी कांग्रेस का छोड़कर भाजपा का हाथ थामने वाले तापस रॉय की भी कोलकाता उत्तर सीट से करारी हार हुई. 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • भाजपा में शामिल होकर हारे चुनाव
  • पाला बदलना इन नेताओं को पड़ा महंगा
  • 25 में से 20 नेताओं को मिली हार

Source :News Nation Bureau

preneet kaur sita soren Politics News Rajasthan Politics News national news election 2024 lok sabha election 2024 result BJP big leaders defeated Lost elections after joining BJP Lok Sabha Election 2024
Advertisment
Advertisment