Advertisment

Mani Shankar Row: लोकसभा चुनाव के बीच फिर बिगड़े मणिशंकर के बोल, अब चीन को लेकर की टिप्पणी फिर मांगी माफी

Mani Shankar Row: लोकसभा चुनाव 2024 के बीच एक बार फिर मणिशंकर अय्यर की फिसली जुबान, अब चीन के आक्रमण को बताया दिया 'कथित,' विवाद बढ़ा तो मांगी माफी

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Mani Shankar Aiyar Row

Mani Shankar Aiyar Row ( Photo Credit : Social Media)

Mani Shankar Aiyar Row: लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण के मतदान से पहले राजनीतिक दलों ने अपना पूरा जोर इस चरण के प्रचार पर लगा रखा है. लेकिन इस बीच नेताओं की बयानबाजी और विवादित बोल भी एक दूसरे लिए परेशानी खड़ी कर रहे हैं. इसी कड़ी में अब कांग्रेस नेता मणि शंकर अय्यर का एक और विवादित बयान सामने आया है. इस विवादित बयान ने कांग्रेस के लिए बड़ी मुश्किलें खड़ी कर दी हैं. दरअसल मणिशंकर अय्यर ने चीन को लेकर ऐसा बयान दिया है जिसने चुनाव के बीच नए विवाद को भी जन्म दे दिया है. हालांकि विवाद को बढ़ता देख मणिशंकर ने माफी भी मांग ली है. 

Advertisment

क्या है विवाद

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर फॉरेन कॉरेस्पॉन्डेंस क्लब में आयोजित एक प्रोग्राम में एक किस्सा सुना रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि 1962 अक्टूबर में चीन ने कथित तौर पर भारत पर आक्रमण किया. उनके इसी कथित शब्द ने बड़ा विवाद खड़ा कर दिया. इस पर सियासी घमासान भी शुरू हो गया. बीजेपी ने मणिशंकर के बयान के बाद कांग्रेस को आड़े हाथों लिया. 

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Election: वाराणसी में जिस दिन पड़ेंगे वोट, उस दिन कन्याकुमारी में घंटों ध्यानमग्न रहेंगे

बीजेपी ने कांग्रेस पर साधा निशाना

बीजेपी के आईटी सेल चीफ अमित मालवीय ने मणिशंकर अय्यर के विवादित बयान पर कांग्रेस को जमकर घेरा. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया- 'मणिशंकर अय्यर ने नेहरूज फर्स्ट रिक्रूट्स नामक पुस्तक के विमोचन के दौरान एफसीसी में बोलते हुए 1962 में चीनी आक्रमण को ‘कथित’ बताया। यह ‘रिवीजनिज्म’ का एक निर्लज्ज प्रयास है.'

यही नहीं अमित मालवीय ने आरोप लगाया कि पूर्व प्रधानमंत्री पंड़ित जवाहर लाल नेहरू ने चीन के पक्ष में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट पर भारत का दावा छोड़ दिया. राहुल गांधी ने भी एक गुप्त समझौते ज्ञापन पर साइन किए, जबकि राजीव गांधी फाउंडेशन ने चीनी दूतावास से पैसे लिए.

इसके साथ ही चीनी कंपनियों के लिए बाजार पहुंच की सिफारिश करते हुए रिपोर्ट प्रकाशित की. इसी रिपोर्ट के आधार पर सोनिया गांधी की यूपीए सरकार ने चीनी सामानों के लिए भारतीय बाजार भी खोल दिया. सरकार के इसी फैसले की वजह से एमएसएमई को नुकसान पहुंचा. 

कांग्रेस की सामने आई सफाई

मणिशंकर के बयान पर कांग्रेस की ओर से भी सफाई सामने आई है. कांग्रेस ने मणिशंकर के इस बयान से खुद को अलग कर लिया है. कांग्रेस का कहना है कि ये मणिशंकर के खुद के विचार हैं जिनमें कोई सच्चाई नहीं है. 

मणिशंकर ने मांगी माफी

अपने आरोपों के बीच बढ़ते विवाद को देखकर मणिशंकर अय्यर ने भी माफी मांग ली है. कांग्रेस के महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि, अय्यर ने बाद में गलती से कथित आक्रमण शब्द का इस्तेमाल करने के लिए खेद प्रकट करते हुए माफी मांग ली है. उन्होंने कहा कि मणिशंकर की उम्र को ध्यान में रखना चाहिए. 

Source : News Nation Bureau

congress कांग्रेस मणिशंकर अय्यर Mani Shankar Aiyar Controversy Mani Shankar Row Mani Shankar Aiyar Row
Advertisment
Advertisment