Advertisment

आज तीसरी बार PM पद की शपथ लेंगे पीएम मोदी, जानें कैबिनेट में कौने-कौन होंगे शामिल!

तीसरे कार्यकाल के लिए पीएम मोदी आज प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं. इसी के साथ वह पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू की बराबरी कर लेंगे. इस बार भाजपा को पूर्ण बहुमत हासिल नहीं हुआ है. उसे सरकार बनाने के लिए अन्य दलों पर निर्भर रहना होगा. 

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
pm modi

pm modi ( Photo Credit : social media)

नरेंद्र मोदी आज (रविवार) तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनेंगे. इसे लेकर जोरदार तैयारियां की गई हैं. इस इतिहासिक कार्यक्रम में देश और दुनियां की अहम हतियों को आमंत्रित किया गया है. मोदी सरकार 3.0 शपथ ग्रहण को लेकर तैयार है. हालांकि मोदी सरकार 3.0 का स्वरूप इस बार बदला हुआ दिखाई दे सकता है. इसकी वजह है कि इस बार गठबंधन सरकार का दौर लौटा है. रविवार को राजधानी में वीवीआईपी मूवमेंट के कारण दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सुबह और शाम के लिए अलग-अलग ट्रैफिक एडवाइजरी को जारी किया है. इस दौरान कई रास्तों पर डायवर्जन देखने को मिलेगा. कई रास्तों पर आवागमन बंद रहने वाला है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Modi 3.0: शपथ ग्रहण समारोह का मल्लिकार्जुन खड़गे को मिला न्यौता, बोले- फैसला सोचकर लेंगे

पीएम मोदी ने तीसरे कार्यकाल का बनाया रिकॉर्ड 

मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने तीसरे कार्यकाल को लेकर पीएम पद की शपथ लेने वाले हैं. इसके साथ वह अपने दो कार्यकाल पूरे करने को लेकर गठबंधन सरकार के प्रमुख के रूप में प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की बराबरी करने वाले हैं. आपको बता दें कि बीते दो लोकसभा चुनाव 2014 और 2019 में भाजपा ने अपने दम पर बहुमत हासिल किया था. मगर इस बार उसे सरकार बनाने को लेकर अन्य दलों के समर्थन की आवश्यकता होगी. 

Advertisment

एनडीए के वरिष्ठ नेता गहन बातचीत में लगे

नई सरकार की गठन को लेकर एनडीए के वरिष्ठ नेता गहन बातचीत में लगे हुए हैं. भाजपा के वरिष्ठ नेता जैसे अमित शाह और राजनाथ सिंह के अलावा पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा तेलुगू देशम पार्टी के एन चंद्रबाबू नायडू, जेडीयू के नीतीश कुमार और शिवसेना के एकनाथ शिंदे समेत अन्य सहयोगियों के संग बातचीत का दौर आज पूरे दिन देखने को मिला. माना जा रहा है कि भाजपा अहम मंत्रालय अपने पास रखने वाली है. ये शिक्षा और संस्कृति के अलावा गृह, वित्त, रक्षा और विदेश जैसे अहम मंत्रालय हो सकते हैं. वहीं उसके सहयोगियों को पांच से आठ कैबिनेट बर्थ मिलेंगे. 

पार्टी के अंदर जहां अमित शाह और राजनाथ सिंह जैसे नेता नए मंत्रिमंडल का हिस्सा होंगे. वहीं लोकसभा चुनाव भारी वोटों से जीतने वाले पूर्व मुख्यमंत्री जैसे शिवराज सिंह चौहान, बसवराज बोम्मई, मनोहर लाल खट्टर और सर्बानंद सोनोवाल सरकार में शामिल होने वाले प्रबल दावेदार होंगे. 

Advertisment

इतिहासिक पल के गवाह बनेंगे

पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम में ज्यादातर पार्टिसिपेंट्स इस इतिहासिक पल के गवाह बनेंगे. चंडीगढ़ के संदीप कुमार भी उनमें से एक है, जिन्हें कल के कार्यक्रम का न्योता मिला है. संदीप कुमार एक एनजीओ चलाते है, जोकि गरीब बच्चों के लिए एक चलती फिरती लाइब्रेरी भी चलाते है. इसका जिक्र खुद पीएम मोदी अपने मन की बात कार्यक्रम मे कर चुके है. उन्हें बूकमैन के नाम से जाना जाता है. इसके इलावा चंडीगढ़ से प्रसिद्ध भजन गायक कन्हैया मित्तल को भी खास निमंत्रण मिला है. 

Source : News Nation Bureau

PM Modi third term newsnation lok sabha election result cabinet ministers pm modi oath ceremony PM Modi Oath PM modi
Advertisment
Advertisment