Advertisment

दिल्ली में आज एनडीए संसदीय बोर्ड की बैठक, पीएम मोदी पेश कर सकते हैं सरकार बनाने का दावा

NDA Parliamentary Board Meeting: लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद बैठकों का दौर जारी है. इसी बीच आज (शुक्रवार) दिल्ली में एनडीए के संसदीय बोर्ड की बैठक होगी. जिसमें गठबंधन के सभी नवनिर्वाचित सांसद शामिल होंगे.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
NDA Meeting

NDA Meeting( Photo Credit : Social Media)

NDA Parliamentary Board Meeting: बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के केंद्रीय बोर्ड की आज दिल्ली में बैठक होने वाली है. इस बैठक में सभी नवनिर्वाचित सांसद शामिल होंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी आज सरकार बनाने का दावा भी पेश कर सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में एनडीए की ओर से सरकार बनाने पर चर्चा की जाएगी. बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव में एनडीए को 293 सीटें मिली है. जो बहुमत के आंकड़े से काफी ज्यादा है.

Advertisment

जबकि विपक्षी गठबंधन इंडिया के खाते में सिर्फ 234 सीटें आई हैं. ऐसे में केंद्र में एक बार फिर से एनडीए की सरकार बनने जा रही है. इस बार लोकसभा चुनाव में बीजेपी को भारी नुकसान हुआ है. क्योंकि जहां 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी अकेल 303 सीटें लेकर आई थी तो वहीं 2024 में बीजेपी सिर्फ 240 सीटें जीतने में ही सफल हुई है.

ये भी पढ़ें: कौन है कुलविंदर कौर? जिसने कंगना के साथ की बदसलूकी, बोलीं- 'मेरी मां...'

बुधवार को भी हुई थी एनडीए की बैठक

बता दें कि एनडीए में शामिल दलों ने बुधवार को भी बैठक की थी. जिसमें नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से संसदीय दल का नेता चुन लिया गया. इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि हमारे मूल्यवान एनडीए सहयोगियों से मुलाकात हुई. एनडीए विकसित भारत के निर्माण की दिशा में काम करेगा. इस बैठक में बीजेपी ने अपने सहयोगी दलों को यह बता भी बताया कि मंत्रिमंडल में बंटवारे को लेकर ऐसा फार्मूला तैयार कर लिया जाएगा, जिस पर सहमति होगी. बताया जा रहा है कि बीजेपी किसी नंबर फार्मूले की बजाय सभी सहयोगी दलों को उचित प्रतिनिधित्व देने की योजना पर काम कर रही है.

ये भी पढ़ें: बीजेपी के संपर्क में उद्धव! आदित्य ठाकरे ने अटकलों पर लगाया विराम

टीडीपी ने मांगी लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी

बताया जा रहा है कि जिस पार्टी के पास पांच तक सदस्य है उन्हें एक मंत्री पद और उनसे ज्यादा वाले जदयू और टीडीपी को तीन तीन मंत्री पद दिए जा सकते हैं. हालांकि, इस बात की अटकलें तेज हैं कि इन दलों की ओर से चार मंत्री पद मांगे गए हैं. तेलुगू देशम पार्टी ने लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी भी मांग की है. हालांकि इन मांगों को पर दोनों दलों की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है.

ये भी पढ़ें: Modi 3.0: बिहार से इन पुराने चेहरे की होगी विदाई, नए चेहरे को मिलेगा मौका

बीजेपी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, अभी तक इन दलों की ओर से कोई मांग की गई है. बता दें कि गुरुवार को शपथ ग्रहण समारोह को लेकर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर भी लंबी बैठक हुई. बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे. बैठक के दौरान तैयारियों के साथ ही चुनाव की भी समीक्षा की गई.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • NDA के संसदीय बोर्ड की आज बैठक
  • सभी नवनिर्वाचित सांसद होंगे बैठक में शामिल
  • नरेंद्र मोदी पेश कर सकते हैं सरकार बनाने का दावा

Source : News Nation Bureau

Lok Sabha Election News 2024 Lok Sabha election Lok Sabha Election Result 2024 parliament Lok Sabha Election 2024 NDA Meeting
Advertisment