Advertisment

NDA Government: इन तीन मंत्रालयों पर होगी नीतीश कुमार की जेडीयू की नजरें, जानें रेस में कौन से सांसद

NDA Government: एनडीए सरकार के गठन से पहले तेज हुई मंत्रालयों को लेकर चर्चाएं, जेडीयू की इन मिनिस्ट्री पर है नजर

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
JDU will have its eyes on these three ministries in NDA Government

JDU will have its eyes on these three ministries in NDA Government ( Photo Credit : Social Media)

NDA Government: देश की 18वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. बीजेपी नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए ने पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है. गठबंधन के पास 293 सीट का बड़ा स्कोर है जिसके साथ नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. एनडीए के इस आंकड़े में हालिया गठबंधन जेडीयू का भी अहम रोल है. जेडीयू 12 लोकसभा सीटों के साथ गठबंधन का प्रमुख सहयोगी दल बना हुआ है. यही कारण है कि अब जेडीयू के प्रमुख नीतीश कुमार न सिर्फ प्रदेश बल्कि अपने सांसदों के लिए भी अहम मंत्रालयों की मांग कर सकते हैं. 

Advertisment

NDA में TDP के बाद दूसरे नंबर की पार्टी नीतीश कुमार की JDU बन गई है. यही वजह है कि जेडीयू भी केंद्रीय मंत्रिमंडल में अहम मंत्रालयों को हासिल करने की दौड़ में शामिल हो गई है. सूत्रों की मानें तो कैबिनेट में महत्वपूर्ण मंत्रालयों के लिए बातचीत करने के लिए जीती हुई 12 सीटों का लाभ उठाने की योजना बनाई है, जिसमें प्रतिष्ठित रेल मंत्रालय भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें - Andhra Pradesh: चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण की तारीख बढ़ी आगे, जानें अब कब होगा 

समर्थन की चुकाना होगी कीमत?

राजनीतिक जानकारों की मानें तो जेडीयू के समर्थन की बीजेपी को कीमत चुकानी होगी. ये कीमत उनकी मांग के पूरा कर चुकाई जा सकती है. 2019 के उलट जब जेडीयू ने 16 सीटें जीती थीं, लेकिन उसे एक मंत्री पद की पेशकश की गई थी, क्योंकि बीजेपी ने अपने दम पर बहुमत हासिल किया था. लेकिन इस बार हालात अलग है, नीतीश कुमार पर इंडिया गठबंधन की भी निगाहें हैं.  इस बार उसे मिली 12 सीटें कहीं अधिक मूल्यवान हैं. 

Advertisment

इन मंत्रालयों पर जेडीयू की नजर

सूत्रों की मानें तो जेडीयू की नजरें कुछ अहम मंत्रालयों पर है. इसमें रेलवे, ग्रामीण विकास और जल शक्ति मंत्रालय प्रमुख रूप से शामिल हैं. इसके अलावा अगर दूसरे विकल्प पर बात करना होगी तो इनमें परिवहन और कृषि हो सकते हैं. 

क्यों इन्हीं मंत्रालयों पर रह सकता है जोर

JDU के एक नेता के मुताबिक, नीतीश एनडीए सरकार में रेलवे, कृषि और परिवहन मंत्रालय संभाल चुके हैं. इसके अलावा जेडीयू के सांसद ऐसे विभाग संभालें जो राज्य के विकास में मदद कर सकें.  बिहार में जल संकट के साथ-साथ घटते जल स्तर और बाढ़ की चुनौतियों का सामना करने के लिए जल शक्ति महत्वपूर्ण है. इसके सहारे जेडीयू नदी परियोजनाओं को आपस में जोड़ने पर भी जोर दे सकती है. 

इसी तरह ग्रामीण विकास मंत्रालय ग्रामीण बुनियादी ढांचे और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में अहम रोल निभा सकता है.  वहीं रेलवे का मिलना निश्चित रूप से बिहार के लिए गर्व की बात होगी. 

Advertisment

किन सांसदों पर रहेगी नजर

केंद्रीय मंत्रिमंडल में जेडीयू के जिन सांसदों पर नजर रहेगी उनमें पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुंगेर के सांसद ललन सिंह, इनके उच्च जाति में अच्छी पकड़ भी बताई जाती है. इसके अलावा झंझारपुर के सांसद रामप्रीत मंडल, इन्हें ईबीसी नेता भी कहा जाता है. इसके साथ-साथ वाल्मीकि नगर के सांसद सुनील कुमार, इनका होल्ड कुशवाहा समुदाय पर है. 

यह भी पढ़ें - PM Modi को जीत की बधाई पूरी दुनिया से आई, पढ़ें लिस्ट में कौन-कौन है शामिल

इन तीनों के अलावा सीतामढ़ी के सांसद देवेश चंद्र ठाकुर और राज्यसभा सांसद संजय कुमार झा भी दौड़ में हो सकते हैं, लेकिन नीतीश के साथ अपने पुराने संबंधों के कारण ललन सिंह को बढ़त मिल सकती है.

Advertisment

Source :News Nation Bureau

nitish kumar nda NDA Government Nitish Kumar nda meeting today nitish kumar news nitish kumar nda government
Advertisment
Advertisment