Advertisment

PM मोदी ने प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा, जानें किसके सिर सजेगा देश की सत्ता का ताज? 

देश में लोकसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. जनता ने भारतीय जनता पार्टी को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में चुना है. बीजेपी को 543 लोकसभा सीटों में से 240 सीटों मिली हैं.

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Modi resigns

PM Modi resigns ( Photo Credit : File Pic)

Advertisment

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी लोकसभा चुनाव नतीजों के अगले दिन राष्ट्रपति भवन पहुंचकर प्रधानमंत्री से इस्तीफा दे दिया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. इससे पहले पीएम मोदी ने मंगलवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता की थी. इस बैठक में 17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की गई थी. आपको बता दें कि देश में 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- NDA या INDIA...कौन बनाएगा सरकार? नीतीश-नायडू बन सकते हैं किंग मेकर, दिल्ली में आज हलचल

देश की सबसे बड़ी पार्टी बनी भारतीय जनता पार्टी 

Advertisment

देश में लोकसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. जनता ने भारतीय जनता पार्टी को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में चुना है. बीजेपी को 543 लोकसभा सीटों में से 240 सीटों मिली हैं. हालांकि सीटों का यह आंकड़ा बहुमत के आंकड़े तक पहुंचने के लिए काफी नहीं है, लेकिन बीजेपी नीत एनडीए को 296 सीटें मिली हैं, जो बहुमत के आंकड़े से काफी आगे है. ऐसे में बीजेपी की सरकार बनना लगभग तय माना जा रहा है. पीएम मोदी को आज संसदीय दल का नेता भी चुन लिया गया है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि पीएम मोदी 8 जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.  माना जा रहा है कि पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में हो सकता है. हालांकि इसको लेकर अभी भारतीय जनता पार्टी की तरफ से कोई भी अधिकारिक बयान नहीं दिया गया है.

यह खबर भी पढ़ें- UP: बीजेपी को लगे झटके पर क्या बोले CM योगी? मोदी को लेकर कही यह बात

Advertisment

बहुमत से दूर लेकिन सरकार बनाने के नजदीक

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीजेपी इस बार बहुमत के जादुई आंकड़े (272) से दूर रह गई है. लोकसभा चुनाव 2019 में मिली 303 सीटों के मुकाबले बीजेपी सिमट कर 240 पर आ गई है. आम चुनाव में बीजेपी के ग्राफ में आई गिरावट के पीछे देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में लगे झटके को माना जा रहा है. 80 सीटों वाली यूपी में बीजेपी को 80 में से 33 सीटे मिली हैं, जबकि 2019 के चुनाव में बीजेपी को उत्तर प्रदेश में 63 सीटों पर जीत मिली थी. इस बार समाजवादी पार्टी ने अपना परचम लहराते हुए 37 सीटों पर कब्जा कर लिया. 

Source :News Nation Bureau

PM prime minister modi PM Modi resigns PM Narendra Modi resigns PM Narendra Modi News
Advertisment
Advertisment