Advertisment

PM swearing in ceremony: कल शपथ लेंगे पीएम मोदी, दिल्ली में दो दिन 'नो फ्लाइंग जोन', ऐसी होगी सुरक्षा

PM Modi Swearing in Ceremony: पीएम मोदी के शपथ ग्रहण को लेकर राजधानी दिल्ली को नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है. इस दौरान दिल्ली के आसमान में हॉट एयर बलून और ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध होगा.

author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi

PM Modi( Photo Credit : Social Media)

PM Modi Swearing in Ceremony: पीएम मोदी कल यानी रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में कई राष्ट्रों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे. ऐसे में दिल्ली में दो दिनों तक कड़ी सुरक्षा होगी. दरअसल, पीएम मोदी के शपथ ग्रहण को लेकर राजधानी दिल्ली में 9 और 10 जून को कड़ी सुरक्षा रहेगी. इस दौरान राजधानी 'नो फ्लाइंग जोन' घोषित किया गया है. इस दौरान दिल्ली में पैराग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, हॉट एयर बलून, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट और रिमोट से संचालित विमानों की उड़ान पर प्रतिबंध रहेगा. ऐसे में अगर कोई लापरवाही की जाती है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: 'नीतीश कुमार अगर मोदी के पांव छू सकते हैं, तो लालू...' - पप्पू यादव

दिल्ली पुलिस आयुक्त ने दी ये जानकारी

इस संबंध में दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने निषेधाज्ञा आदेश जारी किया है. उन्होंने बताया कि ऐसी सूचना है कि भारत विरोधी कुछ आपराधिक, असामाजिक तत्व या आतंकवादी आम जनता, गणमान्य व्यक्तियों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं. ऐसे में दिल्ली को नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है.

इस दौरान इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और अन्य संवेदनशील क्षेत्रों के पास ड्रोन और लेजर बीम गतिविधियों को रोकने के लिए भी निषेधाज्ञा लागू की गई है. इसके साथ ही बड़ी संख्या में दिल्ली पुलिस औ सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. किसी भी अनधिकृत वाहन को सुरक्षा क्षेत्रों में प्रवेश करने से रोकने के लिए गहन जांच पड़ताल की जा रही है.

ये भी पढ़ें: Ramoji Rao Passed Away: रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव का निधन, हैदराबाद में ली आखिरी सांस

दिल्ली में सुरक्षा के त्रिस्तरीय इंतजाम

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण को लेकर दिल्ली में सुरक्षा के त्रिस्तरीय इंतजाम किए गए हैं.  जिसमें आंतरिक परिधि, बाहरी परिधि और सबसे बाहरी परिधि शामिल हैं. आंतरिक परिधि के अंतर्गत राष्ट्रपति भवन और कर्तव्य पथ के आसपास का उच्च सुरक्षा क्षेत्र. शपथ समारोह होगा. जबकि बाहरी परिधि में  उन होटलों के आसपास सुरक्षा की दूसरी परत होगी जहां विदेशी राष्ट्राध्यक्ष और गणमान्य व्यक्ति ठहरेंगे. इनमें ताज, मौर्य, लीला और ओबेरॉय होटल शामिल हैं. जबकि सबसे बाहरी परिधि में मध्य दिल्ली के आसपास सुरक्षा की तीसरी परत होगी. जिसमें जमीन से हवा तक निगरानी और व्यापक सुरक्षा कवर शामिल है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली के नरेला में फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 3 मजदूरों को मौत, 6 झुलसे

ऐसी होगी दिल्ली की सुरक्षा

Advertisment

1. खुफिया एजेंसियां सुरक्षा खतरों के बारे में जानकारी जुटाने के लिए विदेशी एजेंसियों से संपर्क बनाए हुए हैं. हर विदेशी नेता के लिए व्यक्तिगत

खतरे का आकलन किया जा रहा है.

2. इसके साथ ही होटल कर्मचारियों की बैकग्राउंड जांच की जा रही है. जिससे ये सुनिश्चित किया जा सके कि उनसे कोई सुरक्षा जोखिम तो नहीं है.

3. अलग कंट्रोल रूम से स्थिति पर नजर रखी जाएगी. किसी भी सुरक्षा खतरे का जवाब देने के लिए अलग नियंत्रण कक्ष बनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: 'नीतीश कुमार अगर मोदी के पांव छू सकते हैं, तो लालू...' - पप्पू यादव

4. शपथ ग्रहण के दौरान राज्य की सीमाएं सील की जाएंगी. जिससे अनधिकृत प्रवेश को रोका जा सके.

5. इसके अलावा इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सुरक्षा उपस्थिति बढ़ाई जाएगी. इसके साथ ही परिचालन जरूरतों के आधार पर प्रतिबंधों को और बढ़ाया जा सकता है.

HIGHLIGHTS

  • रविवार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे पीएम मोदी
  • दिल्ली में 9-10 को लागू होगा नो फ्लाइंग जोन
  • सुरक्षा के रहेंगे त्रिस्तरीय इंतजाम

Source : News Nation Bureau

Latest Delhi News in Hindi Delhi NCR News in Hindi Lok Sabha Election Result 2024 Security Arrangements pm swearing in ceremony PM modi pm modi narendra modi
Advertisment