Advertisment

Lok Sabha Election के रिजल्ट आने के बाद प्रशांत किशोर की आई पहली प्रतिक्रिया, खाई ये कसम

लोकसभा चुनाव से पहले प्रशांत किशोर ने भविष्यवाणी की थी कि भारतीय जनता पार्टी की सीटों की संख्या 2019 के 303 के करीब या उससे भी अधिक हो सकती है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Darbhanga Prashant Kishor

prashant kishor( Photo Credit : social media)

Lok Sabha Election 2024: चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने शुक्रवार को स्वीकार किया कि लोकसभा चुनाव नतीजों पर उनका आकलन'गलत'था. जन सूरज के संस्थापक ने एक साक्षात्कार में बताया, "हां मैं मानता हूं, मेरा आंकलन और अन्य एग्जिट पोल गलत साबित हुए." आपको बता दें कि 4 जून के लोकसभा चुनाव परिणामों से पहले किशोर ने  पूर्वानुमान लगाया था कि भारतीय जनता पार्टी की सीटों की संख्या 2019 की 303 सीटों के करीब या उससे भी अधिक हो सकती है. मगर लोकसभा चुनाव के नतीजे एग्जिट पोल के बिल्कुल उलट साबित हुए. एग्जिट पोल में एनडीए को भारी बहुमत दिखाया गया था. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Explainer: ...फिर बंगले में आएंगे राहुल गांधी, बनेंगे नेता विपक्ष? जानिए- कितनी पावरफुल होती ये कुर्सी

जदयू की इस लोकसभा चुनाव में 12 सीटें आई हैं

परिणामों में भाजपा की सीटें घटकर 240 तक रह गईं. ये 2019 के चुनाव से कम हुईं है. इस एनडीए गठबंधन तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और जनता दल (यूनाइटेड) पर निर्भर है. जदयू की इस लोकसभा चुनाव में 12 सीटें आई हैं. वहीं टीडीपी की 16 सीटें आई हैं. कुल मिलाकर एनडीए के पास 293 सीटें हैं. पीएम मोदी 9 जून को तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे. 

एक इंटरव्यू के दौरान, किशोर ने कहा कि आगे वे कभी भी भविष्य में चुनावों में जीत का पूर्वानुमान नहीं लगाएंगे. आपको बता दें कि 2014 में किशोर की टीम ने आम चुनावों में भाजपा की जीत में अहम योगदान दिया था. उन्होंने स्वीकार किया कि इस चुनाव में वह अनुमान लगाने में 'काफ़ी हद तक असफल' रहे.

मुझे कैमरे पर स्वीकार करना होगा

किशोर ने कहा,''मैंने अपना आकलन आपके सामने रखा था और मुझे कैमरे पर स्वीकार करना होगा कि मैंने जो आकलन किया वह संख्या के मामले में 20 प्रतिशत से अधिक गलत था. हम कह रहे थे कि भाजपा को लगभग 300 सीटें मिलेंगी और उन्हें 240 सीटें मिलीं. प्रशांत किशोर  ने कहा कि विपक्ष की ओर से कोई 'सकारात्मक शोर' नहीं हुआ और इसीलिए पूर्व और दक्षिण में कुछ भौगोलिक विस्तार के साथ यथास्थिति बनाई जा रही है. "अब, जाहिर है, हम गलत साबित हुए हैं. लेकिन अगर आप संख्याओं से परे जाएं, तो यह उतना गलत नहीं है. क्योंकि भाजपा को 36 प्रतिशत वोट शेयर मिला, जो लगभग सही साबित हुआ. 

Source : News Nation Bureau

newsnation prashant kishor reaction prahant kishor modi प्रशांत किशोर prashant kishor Lok Sabha Election 2024
Advertisment
Advertisment