Advertisment

UP Lok Sabha Elections Result 2024: पीएम मोदी ने रचा इतिहास, वाराणसी से लगाई जीत की हैट्रिक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने वाराणसी लोकसभा सीट से जीत की हैट्रिक लगाई है. पीएम मोदी ने 6 लाख से अधिक वोटों से वाराणसी से जीत दर्ज की है. मोदी की जीत से पार्टी के नेताओं का जोश हाई है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Narendra Modi

नरेंद्र मोदी( Photo Credit : Social Media)

UP Lok Sabha Elections Result 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने वाराणसी लोकसभा सीट से जीत की हैट्रिक लगाई है. पीएम मोदी ने 6 लाख से अधिक वोटों से वाराणसी से जीत दर्ज की है. हालांकि, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिताने के लिए 10 लाख वोट रखा था. पीएम मोदी की जीत से पार्टी के नेताओं का जोश हाई है. पार्टी दफ्तर में मिठाइयां बाटीं जा रही हैं.

Advertisment

बता दें कि अभी लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती जारी है. अभी तक के रुझानों में बीजेपी की अगुवाई वाले गठबंधन एनडीए को बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है, जिससे देश में फिर एक बार मोदी सरकार के आने का रास्ता खुलता हुआ दिख रहा है.

6 लाख से अधिक वोटों से जीते मोदी

नरेंद्र मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय को एक लाख से ज्यादा वोटों से हरा दिया है. मोदी को 6 लाख 12 हजार 970 वोट मिले थे. वहीं अजय राय 4 लाख 60 हजार 457 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे. इनके अलावा अतहर जमाल लारी बीएसपी के टिकट से चुनावी रण में थे. उनको 33 हजार 766 वोट  ही मिल सके. अपना दल (के) के गगन प्रकाश यादव को 3 हजार 634 ही वोट मिले.

वाराणसी से तीसरी बार जीते हैं मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से जीत की हैट्रिक लगाई है. इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने करीब 6 लाख वोटों से जीत हासिल की थी. उन्होंने समाजवादी पार्टी प्रत्याशी शालिनी पाठक को करारी शिकस्त दी थी. वहीं 2014 के लोकसभा चुनाव में वो वाराणसी से 3 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से जीते थे. 

वाराणसी सीट पर है बीजेपी का दबदबा

वाराणसी सीट का इतिहास बताता है कि ये सीट बीजेपी का गढ़ रही है. 1991 से वाराणसी लोकसभा सीट पर बीजेपी पर दबदबा रहा है. 1991 के आम चुनाव में यहां पार्टी के कैंडिडेट श्रीश चंद्र दीक्षित जीते थे. 1996, 1998, 1999 तक शंकर प्रसाद जायसवाल यहां से बीजेपी के सांसद थे.

हालांकि 2004 के लोकसभा चुनाव में वाराणसी सीट पर बड़ा उलटफेर देखने को मिला था. तब इस सीट कांग्रेस के राजेश कुमार मिश्रा ने जीत हासिल की थी. लेकिन लोकसभा चुनाव 2009 में फिर एक बार यह सीट बीजेपी के खाते में गई. तब मुरली मनोहर जोशी सांसद यहां से बने थे. तब से अब तक यह सीट बीजेपी के खाते में बनी हुई है. 

Source :News Nation Bureau

pm modi news PM Narendra Modi UP Lok Sabha Results
Advertisment
Advertisment